Ratlam VIDEO पशुपालन विभाग की जनगणना में हुआ खुलासा, पांच साल में दो गुने हो गए आवारा कुत्ते

पशुपालन विभाग बंध्यीकरण को तैयार, निगम का श्वानों की धरपकड़ से इनकार

रतलाम. पांच साल में जिले में स्ट्रीट डॉग की संख्या दुगनी हो गई है, दो साल से आवारा कुत्तों की संख्या दो गुना हो गई है लेकिन नगर निगम ने इनकी धरपकड़ बंद कर रखी है। पशुपालन विभाग इनके बंध्याकरण के लिए भी तैयार है, जबकि नगर निगम कुत्तों को पकडऩे से इनकार कर रहा है।

VIDEO रतलाम में हर साल पांच हजार से अधिक लोगों को काट रहे कुत्ते

निगम के अधिकारियों का तर्क है कि इनके पास उचित संसाधन नहीं है, धरपकड़ के लिए जो संसाधन हैं उससे कुत्तों को पकडऩे पर सरकार ने रोक लगा रखी है। इस मामले में शासन से मार्गदर्शन मांगा जाएगा, संसाधन उपलब्धता के प्रयास होंगे। जब संसाधन उपलब्ध हो जाएंगे तक कुत्तों की धरपकड़ शुरू होगी। तब लोगों को खुद ही आवारा कुत्तों से बचकर रहना पड़ेगा।

VIDEO भारतीय रेलवे की वजह से विश्व रेकॉर्ड बुक में रतलाम का नाम

street dog attack on 12 people in morena

कुत्तों की संख्या में भारी वृद्धि

पशुपालन विभाग की ओर से की गई पशु गणना में आवारा कुत्तों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। वर्ष 2012 में जब गणना हुई थी तो जिले में 12,550 पालतू तो 17,724 स्ट्रीट डॉग थे। इनके अलावा 3.23 लाख गाय तो 1.87 लाख भैंस थी। पिछले वर्ष जो गणना हुई है उसकी संख्या फिलहाल अधिकारिक रूप से सामने नहीं आई है, लेकिन विभागीय सूत्रों का कहना है कि अकेले रतलाम शहर में ही 5 हजार से अधिक स्ट्रीट डॉग मिले हैं, जबकि 2012 की गणना में यह 1500 से कुछ कम थे। जिले में 2018 में कुल 23,600 स्ट्रीट डॉग मिले है। ये आंकड़े एक वर्ष पूर्व के हैं मौजूदा समय में इनकी संख्या में और वृद्धि हुई होगी ये तय है।

BSNL : ऐच्छिक सेवानिवृत्ति नहीं ली तो बाहर तबादला

ratlam  <a href=dog bite news" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/11/13/ratlam_dog_bite_5361553-m.jpg">

यह तैयार वो पीछे हट रहे

इधर पशुपालन विभाग का कहना है कि पिछले दो वर्ष से नगर निगम से कोई कुत्ता बंध्याकरण के लिए नहीं आया। पशुपालन विभाग इसके लिए अब भी तैयार है, लेकिन पहल तो नगर निगम को ही करनी होगी। वे कुत्ते लेकर आएंगे तो हम बंध्याकरण कर देंगे, जबकि निगम के अधिकारियों का कहना है कुत्तों को पकडऩे के काम फिलहाल बंद है। जब तक कुत्ते पकड़े नहीं जाएंगे तो उनका बंध्याकरण कैसे किया जाएगा।

5 साल में 1 बार होंगे जलसमिति के चुनाव

Stray dogs injured people in the city
IMAGE CREDIT: patrika

इनका कहना
पशुपालन विभाग नगर निगम को सहयोग करने को आज भी तैयार है। पर इसके लिए कोई आए तो सही। गणना अनुसार कुत्तों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है।
- एके राणा, उपसंचालक, पशुपालन विभाग

Ratlam am : 15 माह, जलाई 75 करोड़ की 'सब्सिडी बिजली'

VIDEO रतलाम में सड़क बदहाल, आयुक्त बोले गड्ढे भरो, कर्मचारियों ने कहा नहीं रुक रही बारिश


बंध्याकरण तब किया जा सकता है जब इनको पकड़ा जाए। हमारे पास जो संसाधन और तकनीक है उससे कुत्तों को पकडऩे पर सरकार ने रोक लगा दी है। नई तकनीक का अध्ययन किया जाएगा व उसके बाद इस दिशा में सरकार की अनुमति लेकर कार्य किया जाएगा।
- एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम, रतलाम

dogg.jpg
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned