script2024 तक घर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, जल कार्यशाला का आयोजन हुआ | Water workshop organized in Ratlam | Patrika News

2024 तक घर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, जल कार्यशाला का आयोजन हुआ

locationरतलामPublished: Mar 13, 2020 10:30:26 am

Submitted by:

Ashish Pathak

रतलाम. जल जीवन मिशन को लेकर कई स्तर पर कार्य हो रहे है। अब इसके लिए कार्य की शुरुआत हो गई है। 2024 तक भारत के प्रत्येक घर में नल में माध्यम से जल पहुंचे इसके लिए मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने कार्य योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

There will be no water problem in Holi, 53 tankers will be supplied in the city throughout the day.

water-is-looted-as-soon-as-the-tanker-arrives

रतलाम. जल जीवन मिशन को लेकर कई स्तर पर कार्य हो रहे है। प्रत्येक व्यक्ति को उसकी जरुरत अनुसार जल मिले इसके लिए सरकार संकल्प ले चुकी है। अब इसके लिए कार्य की शुरुआत हो गई है। 2024 तक भारत के प्रत्येक घर में नल में माध्यम से जल पहुंचे इसके लिए मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने कार्य योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए कार्यशाला से लेकर प्रशिक्षण दिए जा रहे है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया : समर्थक बोले हमारा हाथ महाराज के साथ

water.png
जल मिशन पर एक दिवसीय कार्यशाला व प्रशिक्षण वर्ष 2024 तक घर घर जल का आयोजन अम्बेडकर मांगलिक भवन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आयोजित किया गया। इस अवसर जनपद अध्यक्ष परिहार ने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से हम आलोट विकासखंड के हर ग्राम व मजरे के हर घर तक नल से जल पहुंचा कर जिले मे सबसे पहले नम्बर पर रहेंगे, क्योंकि कोई भी कार्य असम्भव नही है।
स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

2024 तक घर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, जल कार्यशाला का आयोजन हुआ
योजना का महत्व बताया

रामलाल धाकड़ ने कहा कि हमें इस कार्य को गम्भीरता से लेते हुए हर घर नल से जल का सपना पूरा करना है। कार्यपालन यंत्री गोगादे ने ग्राम स्तर पर ही योजना बनाए जाने की बात की व योजना का महत्व बताया। जनपद सीईओ वक्तारिया ने बताया कि योजना बनाने के लिए सही सर्वे कार्य हो ओर निरन्तर गिरते भूजल का स्तर बढ़ाने के लिए हर ग्राम में जल संवर्धन कार्य भी हो। सहायक यंत्री दुबे ने अपने स्वागत भाषण में योजना लागत की 10 प्रतिशत व 5 प्रतिशत जनसहयोग राशि के माध्यम से वर्ष 2024 तक हर घर जल के उद्देश्य से अवगत करवाया। उपयंत्री कमल कुमावत व बीएल बिंदोरिया ने मिशन से जुड़े तकनीकी पहलुओं के बारे मे समझाया।
एमपी में बोर्ड परीक्षा में सवाल, आजाद कश्मीर के बारे में बताओ

2024 तक घर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, जल कार्यशाला का आयोजन हुआ
रोचक तरीके से विस्तार से समझाया

इसके साथ ही कार्यक्रम के बारे मे समग्र चेतना ग्रामोत्थान समिति उज्जैन के मास्टर ट्रेनर आदित्य फटाले व स्वाति फटाले ने पावर पाइंट के माध्यम से रोचक तरीके से विस्तार से समझया। जिला सलाहकार आनंद व्यास ने बताया कि जल जीवन मिशन के द्वारा हम हर घर क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से घर घर शुद्ध गुणवत्ता युक्त पानी पहुंचाकर महिलाओं को पानी दूर से लाने की परेशानियों से बचाकर उनको सम्मानित करे। जिला सलाहकार किरण चौहान ने पीपीटी द्वारा जल जीवन मिशन व जल संरक्षण के छोटे छोटे उपाय बताए।
VIDEO अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सलाम करें बेटियों को, क्योंकि इन्होंने एक नया रिकार्ड बनाया

Now water will reach every village and dhani
IMAGE CREDIT: patrika
यह रहे उपस्थित
आभार विकास खण्ड समन्वयक पप्पू सिंह डावर व सैयद अबरिक फरहत ने प्रकट किया गया। कार्यक्रम का संचालन आनंद व्यास ने किया। जल जीवन मिशन की कार्यशाला का आयोजन जनपद अध्यक्ष कालूसिंह परिहार, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि रामलाल धाकड़, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री पीके गोगादे, सीईओ जनपद आरके वक्तारिया, पीएचई विभाग की एसडीओ प्रियंशा दुबे, जनपद सदस्य रमेश मालवीय की उपस्थिति में किया गया। आयोजन में सभी पंचायतो के सचिव, सरपंच, रोजगार सहायक व उपयंत्री उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो