scriptVIDEO अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सलाम करें बेटियों को, क्योंकि इन्होंने एक नया रिकार्ड बनाया | International Women's Day: Salute the daughters, railway make record | Patrika News

VIDEO अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सलाम करें बेटियों को, क्योंकि इन्होंने एक नया रिकार्ड बनाया

locationरतलामPublished: Mar 08, 2020 10:54:31 am

Submitted by:

Ashish Pathak

यह खबर रतलाम के लिए हर्ष वाली है कि हमारी बेटियों ने भारतीय रेलवे में एक नया रिकार्ड बनाया है। डीजलशेड में काम करने वाली पांच महिलाओं ने रिकार्ड आठ घंटे के समय में पैसेंजर ट्रेन में लगने वाले इंजन का रखरखाव अपने दम पर किया है। भारतीय रेलवे में यह कार्य पहली बार हुआ है।

photo_2020-03-08_07-18-00.jpg
रतलाम। यह खबर रतलाम के लिए हर्ष वाली है कि हमारी बेटियों ने भारतीय रेलवे में एक नया रिकार्ड बनाया है। डीजलशेड में काम करने वाली पांच महिलाओं ने रिकार्ड आठ घंटे के समय में पैसेंजर ट्रेन में लगने वाले इंजन का रखरखाव अपने दम पर किया है। भारतीय रेलवे में यह कार्य पहली बार हुआ है। डीआरएम ने इससे प्रसन्न होकर 5 हजार रुपए पुरस्कार देने की घोषणा की है। इतना ही नहीं, जिस इंजन को इन बेटियों ने तैयार किया, उसको हरी झंडी दिखाकर डीआरएम ने रवाना भी कर दिया है।
स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

मंडल रेल प्रबंधक विनित गुप्ता ने बताया कि रेल मंडल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को देखते हुए सप्ताहभर में अनेक कार्य किए गए। इसी के अंतर्गत महिलाओं को यह जवाबदेही दी गई कि वे स्वयं एक इंजन का रखरखाव पूरा करें। खुशी की बात यह है कि हमारी टीम की काबिल महिलाओं ने यह कर दिखाया। इसके बाद डीआरएम गुप्ता ने डीजलशेड की महिला समिति को 5 हजार रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की।
एमपी में बोर्ड परीक्षा में सवाल, आजाद कश्मीर के बारे में बताओ

International Women's Day
इन्होंने किया यह कार्य

डीजलशेड में कार्यरत अंजू कटियार एसएसई, प्रीति श्रीवास्तव एसएसई, चंद्रमणी आर्य एमसीएम, सुनीता चौहान एमसीएम व रंजन ठाकुर तकनीशियन ने इस कार्य को किया। डीआरएम गुप्ता के अनुसार इंजन नंबर १६१९९-डब्ल्यूडीएम-३-ए करीब २५ वर्ष पूर्व का है। यह ट्रीप शेडयूल याने की प्रत्येक पखवाडे़ में एक बार होने वाले रखरखाव अंतर्गत आया था। जब डीआरएम गुप्ता डीजलशेड गए तो उन्होंने इस बारे में बेटियों से बात भी करी कि भविष्य में भी वे इसी तरह से इंजन में सुधार करती रहे।
चैत्र नवरात्रि 2020 भविष्यवाणी : आनंद संवत्सर के चलते अनाज होगा सस्ता

International Women's Day
यह कार्य किए महिलाओं ने
महिला कर्मचारियों ने एयरब्रेक सिस्टम, कंप्रेशर, इंजन की मोटर, कुलिंग सिस्टम, अंडरफ्रेम, सेफ्टी फिटिंग, ट्रक्शन का कार्य, कंट्रोल सिस्टम, डायनामिक ब्रेकिंग सिस्टम को सुधारने का कार्य किया। महिलाओं ने पत्रिका से बात में कहा कि उनको प्रसन्नता है कि उन पर इतने महत्वपूर्ण कार्य के लिए भरोसा किया गया। इस कार्य को करने के पहले जब परिवार को बताया गया कि उनको महत्वपूर्ण जवाबदेही मिली है तो परिवार के सदस्य भी प्रसन्न हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो