एमपी बोर्ड की परीक्षा में POK को बताया आजाद कश्मीर, पूछा अजीब सवाल

मध्यप्रदेश में दसवीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में आजाद कश्मीर को लेकर 2 सवाल पूछे गए।

By: Ashish Pathak

Updated: 07 Mar 2020, 03:36 PM IST

रतलाम। सत्ता के संघर्ष से जुझ रही मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ने कक्षा 10वीं बोर्ड की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के पेपर में एक अजीब सवाल कर लिया। सवाल में आजाद कश्मीर को लेकर सवाल किया गया। आजाद कश्मीर पाकिस्तान द्वारा कहा जाता है, जबकि भारत शुरू से इसको पीओके ( pok ) कहता है। मध्यप्रदेश में दसवीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में आजाद कश्मीर को लेकर 2 सवाल पूछे गए। प्रश्न नंबर 4 में सही जोड़ी में मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया, वही प्रश्न नंबर 26 में भारत के मानचित्र में आजाद कश्मीर दर्शाने के लिए कहा गया है। इसके बाद छात्रों में भारी रोष है।

स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

05.png

शनिवार को हुए कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान के पेपर में जो सवाल किए गए उसमे पाकिस्तान की भाषा साफ नजर आई। इस प्रकार के आरोप अब विद्यार्थी परिषद लगा रही है। परिषद के शुभम चौहान का कहना है कि कांगे्रस शुरू से देश विरोधियों के साथ रही है। अब परीक्षा में इस प्रकार के सवाल करके यह आरोप सिद्ध भी हो गया है।

चैत्र नवरात्रि 2020 भविष्यवाणी : आनंद संवत्सर के चलते अनाज होगा सस्ता

Questions in board examination in MP, tell about Azad Kashmircbse-exam.jpg

शिक्षक को हटाने की मांग

अब मांग हो रही है कि इस पेपर को सेट करने वाले शिक्षक को विभाग से हटाया जाए व मामले की जांच की जाए। आजाद कश्मीर शब्द ही गलत है। मामले ने मीडिया में आने के बाद तुल पकड़ लिया है। कुल मिलाकर दा ेअलग-अलग सवाल में आजाद कश्मीर को लेकर किए गए सवाल ने आने वाले दिनों में सरकार को मुसिबत में डालने का कार्य किया है। इधर रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने इस मामले को विधानसभा में उठाने की बात की है।

देखें VIDEO कांग्रेस विधायक का आरोप, पूर्व मुख्यमंत्री बोले 35 करोड़ लो व सरकार गिरा दो

cbse exam 2020

पहले भी सवाल पर हुआ बवाल
एमपी में परीक्षा में किसी सवाल पर बवाल का यह पहला मामला नहीं है। इसके पूर्व कुछ दिन पहले ही मध्यप्रदेश पीएससी की परीक्षा में आदिवासी वर्ग भील समाज को लेकर किए गए एक सवाल से आदिवासी वर्ग नाराज हुआ था। इसके अलावा 2018 में जम्मू कश्मीर में पीएससी की परीक्षा में आजाद कश्मीर को लेकर किए गए सवाल पर भारी विरोध हुआ था। अब फिर एमपी में कमलनाथ सरकार ने इस प्रकार से परीक्षा में सवाल किया है जिसका विरोध जमकर शुरू हो गया है।

खुश खबर, अब ट्रेन में नहीं होगा कोई अपराध, ले लिया यह बड़ा निर्णय

HOLI 2020 सुविधाओं से भर जाएगी आपकी झोली, किए जो यह काम

देखें VIDEO युद्ध के लिए आरएसएस का अब तक का सबसे बड़ा निर्णय

Maha CBSE News: सीबीएसई बोर्ड को लेकर छात्रों में उत्साह, सुकून भरा रहा पहला पेपर...
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned