scriptखुश खबर, अब ट्रेन में नहीं होगा कोई अपराध, ले लिया यह बड़ा निर्णय | Good news, now there will be no crime in the train | Patrika News

खुश खबर, अब ट्रेन में नहीं होगा कोई अपराध, ले लिया यह बड़ा निर्णय

locationरतलामPublished: Feb 28, 2020 03:03:32 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

ट्रेन या रेल PLEYFORM में होने वाले अपराध अब आसान नहीं होंगे। अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने बड़ा निर्णय लेते हुए इसको अमलीजाता पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए आदेश जारी किए जा रहे है। जो योजना रेलवे ने बनाई है, उसके अनुसार अपराध की सोच रखकर प्लेटफॉर्म में आते ही अपराधी को पकड़ लिया जाएगा।

railway news

railway news

रतलाम। ट्रेन या Railway Pletform में होने वाले अपराध अब आसान नहीं होंगे। अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने बड़ा निर्णय लेते हुए इसको अमलीजाता पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए आदेश जारी किए जा रहे है। जो योजना रेलवे ने बनाई है, उसके अनुसार अपराध की सोच रखकर प्लेटफॉर्म में आते ही अपराधी को पकड़ लिया जाएगा। यह कि स तरह से होगा, क्या है नरेंद्र मोदी सरकार की योजना, यहां पढे़ं पूरी खबर….
अब शराब पीकर ट्रेन चलाई तो जाएगी आप की ‘नौकरी’

Railway : इंदौर से मुंबई के बीच चलने वाली इस ट्रेन का समय बदला, ये है नया टाइमिंग
अब कोई भी संदिग्ध रेलवे स्टेशन पर आएगा तो इसके बारे में जानकारी आरपीएफ, जीआरपी के साथ साथ पुलिस को भी मिल जाएगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर फेस रिकग्निशन कैमरे लगाने जा रहा है। इसकी शुरुआती तैयारी शुरू हो गई है। योजना अंतर्गत मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशन पर यह कार्य किया जाएगा। इस समय स्टेशन पर सामान्य श्रेणी के कैमरे लगे हुए है, लेकिन आने वाले समय में 4के यूएचडी अल्ट्रा हाई डेफिनेशन कैमरे लगाने की योजना पर काम चल रहा है।
शुभ विवाह मुहूर्त 2020 : एक साल में सिर्फ 56 दिन होंगे सात फेरे

Ujjain Fatehabad train this month
75 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए

रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर करीब 75 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। इनसे रेलवे प्लेटफॉर्म, रेलवे स्टेशन के बाहर का क्षेत्र, ट्रैक का कुछ हिस्सा कवर करती है। लेकिन रात के समय ट्रैक पर होने वाले अपराध दृश्यता कम होने की वजह से साफ रुप से कैमरे में नहीं आ पाते है। इससे अपराध होने के बाद भी रेल पुलिस के हाथ सफलता के नाम पर बंधे रहते है। अब ये कैमरे ऐसी जगह लगेंगे, जहां से आने-जाने वाले हरेक संदिग्ध पर नजर रखी जा सके। इन कैमरों को फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा।
ज्योतिष : शनि की शुक्र पर नजर, पांच राशि वालों का होगा तबादला

CCTV Camera
इस तरह होगा लाभ
– किसी भी थाने से संदिग्ध या अपराधी का फोटो जीआरपी, आरपीएफ या कंट्रोल रूम से सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जा सकता है।
– सॉफ्टवेयर में लिंक होते ही सभी 4के यूएचडी कैमरे में तस्वीर पहुंच जाएंगी।
– फोटो से मैच करता कोई व्यक्ति कैमरे के सामने से गुजरेगा, तो कैमरा सॉफ्टवेयर की मदद से अपने आप कंट्रोल रूम को जानकारी देगा।
– रेलवे इसके लिए फेस रिक्गनिशन सॉफ्टवेयर खरीदेगा।
– यह सॉफ्टवेयर घर से भागने वाले बच्चों को ढूंढऩे में भी मदद करेगा।

PINK BOOK VIDEO दिल्ली रतलाम मुंबई के बीच 200 की स्पीड करने के लिए राशि जारी
churu train news: चलती ट्रेन में ऐसे ले गए लाखों की नकदी, सोने-चांदी के आभूषण
इन स्टेशन पर लगेंगे कैमरे

पश्चिम रेलवे के रलताम रेल मंडल के इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, नागदा, चित्तौडग़ढ़, दाहोद स्टेशन पर इनको लगाने की योजना है।

रतलाम सर्किल में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एयरपोर्ट मंजूर किया
योजना प्रस्तावित है
पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में प्रमुख रेलवे स्टेशन पर फेस रिकग्निशन कैमरे लगाने की योजना पर मंथन चल रहा है। इसके लिए प्लान प्रस्तावित है। जल्दी ही इस मामले में सक ारात्मक निर्णय होगा।
kishangarh people on that track where train arrive
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो