scriptWeather alert for Madhya Pradesh :गर्मी में होगी झमाझम बारिश, यह रहेगा इसका कारण | Weather alert for Madhya Pradesh : Latest news and update on Weather | Patrika News

Weather alert for Madhya Pradesh :गर्मी में होगी झमाझम बारिश, यह रहेगा इसका कारण

locationरतलामPublished: Apr 03, 2020 12:51:36 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

अगर आप सोचते है कि इस बार गर्मी जोरदार होगी तो जरा यह विचार बदले, इस बार गर्मी में ही जोरदार झमाझम बारिश होने वाली है। इसकी वजह राजस्थान से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ का कारण बनना है। इसका असर मालवा व मध्यप्रदेश में 4 से 7 अप्रैल तक दिखना शुरू हो जाएगा।

Weather alert for Madhya Pradesh :गर्मी में होगी झमाझम बारिश, यह रहेगा इसका कारण

Weather alert for Madhya Pradesh :गर्मी में होगी झमाझम बारिश, यह रहेगा इसका कारण

रतलाम। अगर आप सोचते है कि इस बार गर्मी जोरदार होगी तो जरा यह विचार बदले, इस बार गर्मी में ही जोरदार झमाझम बारिश होने वाली है। इसकी वजह राजस्थान से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ का कारण बनना है। इसका असर मालवा व मध्यप्रदेश में 4 से 7 अप्रैल तक दिखना शुरू हो जाएगा। इंदौर, रतलाम, मंदसौर व नीमच सहित आगर मालवा में इसका असर अधिक होगा, क्योंकि यह राजस्थान से सटे हुए जिले है। इससे जोरदार तरीके से वेदर में बदलाव आएगा।
भविष्यवाणी : ज्येष्ठ महीने में 13 दिन के बाद बारिश होगी

imd_weather_forecast.jpg
मध्यप्रदेश में गर्मी के बढ़ते तापमान पर अब ब्रेक लगने वाला है। यह राजस्थान से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगा। इसका असर 4 से 7 अप्रैल तक नजर आने लगेगा। मौसम विभाग के अनुसार इन दिनों मौसम साफ था व इसके चलते लगातार तापमान बढ़ रहा था। लेकिन अब इस पर ब्रेक लगने वाला है। इसकी वजह राजस्थान से जो विक्षोभ आने वाला है उसके चलते जोरदार तरीके से वेदर में बदलाव आएगा। इंदौर, रतलाम, मंदसौर व नीमच सहित आगर मालवा में इसका असर अधिक होगा, क्योंकि यह राजस्थान से सटे हुए जिले है। इससे जोरदार तरीके से वेदर में बदलाव आएगा।
कारोना वायरस के बीच आई खुश खबर

Weather Alert: देर रात हुई बारिश से बदला मौसम का मिजाज, जानिए अब कैसा रहेगा मौसम का हाल
तीन दिन बाद होगा सामान्य

हालांकि मालवा व मध्यप्रदेश में कुछ स्थान पर बारिश के बाद जब पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा तो फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी। इससे जोरदार गर्मी होगी। बता दे कि मार्च माह में पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही तापमान में वृद्धि नहीं हो पाई थी। रतलाम में सबसे अधिक तापमान 31 मार्च को हुआ था। तब 38 डिग्री तक यह पहुंच गया था। शुक्रवार सुबह भी यह 33 डिग्री है। दोपहर तक यह बढ़ सकता है। अगर पांच वर्षो का रतलाम का रिकर्ॉर्ड देखें तो गर्मी में तापमान 42 डिग्री से उपर ही गया है। इसलिए कुछ राहत पश्चिमी विक्षोभ के चलते होने वाली बारिश से मिल सकती है। इंदौर, रतलाम, मंदसौर व नीमच सहित आगर मालवा में इसका असर अधिक होगा, क्योंकि यह राजस्थान से सटे हुए जिले है। इससे जोरदार तरीके से वेदर में बदलाव आएगा।
स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

Weather Alert
IMAGE CREDIT: Patrika
यह है तापमान की स्थिति

29 मार्च को ३४.०२ डिग्री रहा।

30 मार्च को 370.5 डिग्री रहा।
31 मार्च को 38 डिग्री रहा।

1 अप्रैल को 37.06 डिग्री रहा।

2 अप्रैल को 37 डिग्री रहा।

3 अप्रैल को सुबह 33 डिग्री रहा।

एमपी बोर्ड की परीक्षा में POK को बताया आजाद कश्मीर, पूछा अजीब सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो