कोरोना वायरस के बीच आई खुश खबर

जब विश्व में कोरोना वायरस का असर है व हर कोई संक्रमण से बचने के लिए सतर्कता की बात कह रहा है, तब मध्यप्रदेश के रतलाम के लिए खुश खबर आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रतलाम सर्किल में एयरपोर्ट याने की हवाई अड्डा बनाने के लिए मंजूरी देते हुए इसका कार्य निजी हाथ से करवाने का निर्णय ले लिया है।

रतलाम। जब विश्व में कोरोना वायरस का असर है व हर कोई संक्रमण से बचने के लिए सतर्कता की बात कह रहा है, तब मध्यप्रदेश के रतलाम के लिए खुश खबर आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नागरिय उड्डयन मंत्रालय ने रतलाम सर्किल में एयरपोर्ट याने की हवाई अड्डा बनाने के लिए मंजूरी देते हुए इसका कार्य निजी हाथ से करवाने का निर्णय ले लिया है। सर्किल में एयरपोर्ट बनाने के लिए आने वाले दिनों में टेंडर निकलने वाले है। इसके लिए 32 एकड़ भूमि की जरुरत होगी। एयरपोर्ट बनने के बाद इसका रखरखाव करने का कार्य, अंदर आने वाले यात्रियों से शुल्क लेने का कार्य निजी कंपनी को दिया जाएगा। निर्माण आरसीएस याने की रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के अंतर्गत किया जाएगा।

स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

flight.jpg

पिछले दो माह से रतलाम सर्किल में एयरपोर्ट बनाने के लिए कयावद चल रही है। इसके लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के सदस्यों ने दो बार अलग-अलग निरीक्षण किया है। इसके निर्माण के लिए रनवे किस प्रकार का होगा से लेकर कितने विमान उतर सकेंगे, इन सब को लेकर रिपोर्ट बन गई है। इसके अलावा रतलाम सर्किल को शुरुआत में किन किन शहरों से हवाई सेवा में जोड़ा जाएगा इसको लेकर निर्णय अंतिम दौर में है। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने जो सूचना सदस्यों को दी है उसके अनुसार 32 एकड़ भूमि पर हवाई अड्डा बनाया जाएगा। इसके अलावा 8-26 का रन वे डेमेंनशन होगा। 1195 मीटर - 23 मीटर का स्थान आपात स्थिति वाले हेलिकाप्टर को उतारने के लिए स्थान आरक्षित रखा जाएगा। इसका निर्माण निजी हाथ से करवाने के लिए निविदा जारी करने की तैयारी की जा रही है।

एमपी में बोर्ड परीक्षा में सवाल, आजाद कश्मीर के बारे में बताओ

6 flights cancelled at jodhpur airport due to janta curfew in india

पूर्व में आदेश में बदलाव
पूर्व में 8 नवंबर 2018 को एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने निर्णय लिया था कि रतलाम सर्किल में एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार पहल करे तो मदद की जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार को ही अधिकृत किया गया था। तब यह तय हुआ था कि पीपीपी मॉडल से इसका निर्माण किया जाए। इसके बाद 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार ने रतलाम में हवाईअड्डा बनाने में रुचि ली। इसके बाद पिछले तीन माह में रतलाम सर्किल में एयरपोर्ट निर्माण कार्य के लिए होने वाले निर्णय में तेजी आई है। इंदौर से रतलाम की हवाई दूरी 110 किमी व सड़क मार्ग से यह दूरी 145 किमी की है। जबकि रेल मार्ग से यही दूरी बडऩगर के रास्ते 118.6 किमी की है। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के सदस्यों के अनुसार रतलाम को मुंबई, दिल्ली, नागपुर सहित दक्षिण के राज्यों से जोड़ा जाएगा।

होने वाली है गुरु व शनि की युति, आपकी राशि में होंगे यह बदलाव

pakistan_only_3_airports_will_operate_international_flights_due_to_coronavirus.jpeg

भूमि अधिग्रहण पहला कार्य
एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के सदस्यों के अनुसार भूमि अधिग्रहण होना पहला कार्य है। जब तक यह कार्य नहीं होगा तब तक आगे का कार्य गति नहीं पकड़ सकेगा। इसके लिए जिला स्तर के अधिकारियों से चर्चा की जाकर इस कार्य को गति दिलवाई जाएगी।
- मुकेश सोलंकी, सदस्य, एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया

देखें VIDEO बगैर मास्क सेनेटाईजर दिए मेगा ब्लॉक में करवा रहे काम

देखें VIDEO मां कालिका के LIVE दर्शन, मस्जिद में नमाज नहीं करने का निर्णय

देखें VIDEO लॉकडाउन में बाहर निकले तो मिलेगा पुलिस के डंडो का प्रसाद

VIDEO कोरोना को देखते हुए भारतीय रेलवे का बड़ा निर्णय

VIDEO पीएम मोदी ने याद रखा था जिस मंदिर को, वहां 72 में पहली बार नहीं होंगे गरबे

bhopal_agra_flight.jpg
Corona virus corona virus in india
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned