scriptVIDEO कोरोना को देखते हुए भारतीय रेलवे का बड़ा निर्णय | Big decision of Indian Railways in view of Corona | Patrika News

VIDEO कोरोना को देखते हुए भारतीय रेलवे का बड़ा निर्णय

locationरतलामPublished: Mar 14, 2020 08:49:43 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

देशभर में कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा निर्णय ले लिया है। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल के सभी रेलवे स्टेशन पर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अंतर्गत कई प्रकार के कार्य रेलवे कर रही है।

Big decision of Indian Railways in view of Corona

Big decision of Indian Railways in view of Corona

रतलाम.
देशभर में कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा निर्णय ले लिया है। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल के सभी रेलवे स्टेशन पर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अंतर्गत कई प्रकार के कार्य रेलवे कर रही है। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर कोरोना वायरस के विश्वभर में हो रहे असर के बाद हाईअलर्ट के आदेश हो गए है। रेलवे ने अतिरिक्त सतर्कता रखना शुरू कर दी है। इसके अलावा रेलवे से जुडे़ विभिन्न स्थान पर भी एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।
स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए मंडल के सभी स्टेशनों, कोचिंग डिपो एवं कार्यालयों में एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। मंडल रेल प्रबंधक विनित गुप्ता ने बताया कि अभी हाल ही में फैले कोराना वायरस के कारण कई देश इसके चपेट में आए हैं तथा पूरे विश्व में हजारों की संख्या में इसके कारण मृत्यु भी हुई है। भारत में भी इसकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। भारत में इसके प्रसार एवं बचाव के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं तथा इसी तारतम्य में भारतीय रेलवे द्वारा भी इस संदर्भ में एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।
एमपी में बोर्ड परीक्षा में सवाल, आजाद कश्मीर के बारे में बताओ

corona.jpeg
यह कार्य किए जा रहे रेलवे में

– ट्रेन में जहां यात्रियों द्वारा बार-बार स्पर्श किया जाता है जैसे कोच के एंट्रेंस हैंडरेल, दरवाजे का हैंडल, टायलेट डोर हैंडल एवं सिटकनी, शौचालय में लगे हुए नल, वाटर टेप आदि को सैनिटाइजर के द्वारा बार-बार सफाई करवाई जा रही है।
– मंडल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को माइक प्रणाली के द्वारा सभी स्टेशनों पर कोरोना वायरस के प्रसार रोकने संबंधित ऑडियो क्लिप का सतत् प्रसारण किया जा रहा है।
– मंडल के विभिन्न स्टेशनों, प्रतीक्षालय आदि में लगे टीवी स्क्रीन पर लगातार रेल मंत्रालय द्वारा उपलब्ध करवाए गए वीडियों क्लिप का प्रसारण किया जा रहा है जिसमें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने का संदेश समाहित है।
– मंडल के सभी कॉलोनियों, स्टेशनों, रेलवे कार्यालयों, रेलवे स्कूलों एवं गाडिय़ों में इससे संबंधित पोस्टर लगाए गए हैं जिसमें यह कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए क्या-क्या करना चाहिए इसकी समूचित जानकारी दी गई है।
पांच दिनों में सोना 1300 रुपए, चांदी 3600 रुपए गिरावट

ताजनगरी में Coronavirus का एक और संदिग्ध मरीज मिला
सैनिटाइजर से सफाई
– सभी बड़े एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों के प्लेटफार्म एवं वेटिंग हॉल में लगे कुर्सियों, चार्जिंग प्वाइंटों, वाश वेसिन, वाथरुम, बेंच, लिफ्ट, एस्केलेटर, सिढिय़ों/रैंप के साथ लगे सपोर्ट हैंडल आदि का लगातार सैनिटाइजर से सफाई करवाई जा रही है।
– रेलवे के चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संदर्भ में अभी तक कुल 19 जागरुकता अभियान चलाया गया है तथा मंडल के सभी हेल्थ यूनिट को सप्ताह में दो जागरुकता अभियान करने हेतु निर्देश दिये गये हैं।
– कोरोना वायरस के रोगियों के लिए मंडल चिकित्सालय रतलाम में 6 बेड का एक सेपरेट आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है तथा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क किया जा रहा है।
– मंडल पर 120 बेड का क्वारंटाइन वार्ड के लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है जिसमें 25 बेड आरपीएफ. बैरक रतलाम में, 20 बेड का होलीडे होम उज्जैन में तथा 75 बेड का रेलवे हॉस्टल इंदौर में रहेगा।
– मंडल चिकित्सालय द्वारा उचित मात्रा में इससे संबंधित इक्यूपमेंट जैसे ग्लब्स, मास्क आदि उपलब्ध करवाए गए हैं।
प्रतिदिन यात्री से संपर्क में आने वाले रेल कर्मचारियों जैसे टिकट चेकिंग स्टॉफ, रेलवे सुरक्षा बल आदि का भी जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।
– रेलवे चिकित्सालय में प्रतिदिन बुखार एवं सर्दी खांसी के मरीजों की रिपोर्टिंग की जा रही है।
– क्रू लॉबी, रनिंग रुम, रिटायरिंग रूम, टिकट चेकिंग स्टाफ रेस्ट रूम आदि में भी नियमित रुप से सफाई करवाई जा रही है।
– सफाई के दौरान इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है कि सैनिटाइजर के रुप में उपयोग होने वाला लिक्विड जैसे लाईजॉल आदि की मात्रा मिश्रण में 2.5 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो