सपने में भगवान शिव का आना, देता है ये खास संकेत

भगवान शंकर के विभिन्न स्वरूपों का है अलग अलग मतलब... Lord shiv in Dreams

By: दीपेश तिवारी

Published: 03 Aug 2020, 04:03 AM IST

नींद में सपना आना कोई नई बात नहीं है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सपने आने वाले भविष्य की ओर भी इशारा करते हैं। स्वप्नों में मिलने वाले इन्हीं संकेतों को समझाने के लिए जहां कुछ लोग स्वप्न शास्त्र की मदद लेते हैं, वहीं कुछ लोग इस संबंध में या तो जानकारों से मदद लेते है या कुछ लोग इसकी जानकारी के अभाव में कुछ समझ ही नहीं पाते।

ऐसे में जानकारों का कहना है कि सोते वक्त सपने तो हम सब को आते हैं, लेकिन इन सपनों का मतलब हर कोई नहीं जानता है। बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि इन सपनों के कई मतलब होते हैं, जो कि कई बार हमें आने वाले समय के बारे में संकेत देते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार सपनों की दुनिया बेहद रहस्यमयी होती है। हम सपने में कई प्रकार की चीजें और लोगों को देखते हैं। यहां तक की कुछ का तो हमारे वास्तविक जीवन से ताल्लुक होता है, वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें असल जिंदगी में कभी देखा ही ना हो।

MUST READ : सावन के आखिरी सोमवार को ये खास योग करेगा आपकी हर इच्छा पूरी

https://www.patrika.com/dharma-karma/last-shrawan-somvar-2020-on-03-august-2020-with-rakshabandhan-6309987/

पंडित शर्मा के मुताबिक स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का एक खास मतलब होता है। भले ही विज्ञान इसे माने या ना माने, किंतु स्वप्न शास्त्र की राय में सपनों का हमारे वास्तविक जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

हर सपना उस व्यक्ति विशेष पर शुभ या अशुभ प्रभाव डालता है, लेकिन कौन सा सपना शुभ है और कौन सा नहीं, इसी की जानकारी हमें स्वप्न शास्त्र के माध्यम से प्राप्त होती है।

आज श्रावण 2020 का आखिरी दिन : जानें स्वप्न में शिव आने का अर्थ...
ऐसे में आज सपनों की कड़ी में हम आपको स्वप्न में देवों के देव महादेव और उनसे संबंधित वस्तुओं के सपने क्या कहते हैं, यह बताएंगे।
पं. शर्मा के अनुसार सपने में शिवजी का दिखना और बार-बार आना एक खास संदेश लेकर आता है। वहीं यदि नींद में आपको भगवान शिव या उनसे जुड़ी कोई चीज दिखे, तो इसका मतलब...

MUST READ : कोरोना की मारकेश दशा शुरू, इस तारीख से शुरु होगी कोरोना की उल्टी गिनती

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/corona-epidemic-countdown-date-is-this-6312087/

ऐसे समझें सपने में भगवान शिव के संकेत...
: शिवलिंग को भगवान शिवजी का ही स्वरूप माना गया है। श्रावण माह हो या कोई अन्य सोमवार और दिन, शिवलिंग पूजन भगवान शिव यानि भोलेनाथ को प्रसन्न करने का एक बड़ा माध्यम है, इसलिए जब शिवजी की बात हो तो उनके बाद सबसे पहले शिवलिंग को ही महत्वपूर्ण माना गया है।

वहीं सपनों में शिवलिंग दिखने की बात करें तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में शिवलिंग का दिखना बेहद शुभ माना गया है। ऐसा सपना जीवन के सभी अशुभ तत्वों का नाश करने वाला होता है।

: इसके अलावा अगर लंबें समय से परेशानियां चल रही हैं और आपको सपने में शिवलिंग दिखें तो समझ लें कि अच्छा समय शुरू होने वाला है। सपने में शिवलिंग का आना विशेषत: आर्थिक सुधार की ओर इशारा करता है। आपको अचानक कहीं से धन प्राप्त होगा या फिर जिस धन का लंबे समय से इंतजार था वो भी मिल सकता है।

MUST READ : इन पापों को कभी क्षमा नहीं करते भगवान शिव

https://www.patrika.com/religion-news/lord-shiva-never-forgives-these-sins-6310538/

— स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि सपने में शिवलिंग के दर्शन हो जाएं तो शिव मंदिर में जाकर वहां शिवलिंग पर दूध चढ़ाना ना भूलें, इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।


: वहीं यदि शिव जी के स्वरूप की बात करें तो उनकी जटाओं में चांद दिखाई देता है। यह चांद ज्ञान का प्रतीक माना जाता है। तो यदि सपने में आपको शिवजी का चांद दिखाई दे तो यह आपको ज्ञान संबंधी कार्यों से जोड़ता है।

संभव है कि जल्द ही आपको कोई बहुत बड़ा फैसला लेना पड़े। ये फैसला शादी-ब्याह, शिक्षा आदि से संबंधित हो सकता है। यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और ऐसा सपना दिखे तो समझ जाएं कि यह सफलता का ही संकेत है।

MUST READ : यदि सपने में दिखें रुद्रावतार हनुमान

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/hanuman-ji-gives-good-and-positive-signs-to-us-6114921/

- शिवजी और पार्वती जी को विवाह संबंधों में आदर्श माना गया है। हिन्दू शास्त्रों में विवाह संबंधों को खुशहाल बनाने के लिए शिव व पार्वती जी को ही प्रसन्न करने से संबंधित उपाय दर्ज हैं। तो क्या शिव-पार्वती से जुड़ा सपना भी शादी-ब्याह की ओर इशारा करता है?

: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में शिव-पार्वती को देखने का मतलब है कि नए अवसर आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। जल्द ही आपको लाभ, धन आदि की ख़बर सुनने को मिल सकती है। इसके अलावा अगर कुंवारे ऐसा सपना देखें तो ये शीघ्र विवाह का संकेत बनता है।

इतना ही नहीं, यदि पति-पत्नी में लंबे समय से मतभेद हो रहे हैं और दोनों में से किसी एक को भी शिव-पार्वती का सपना आए, तो यह जल्द ही सब कुछ ठीक होने की ओर संकेत करता है।

अर्धनारीश्वर प्रतिमा :
यदि सपने में भगवान शिव और पार्वती की अर्धनारीश्वर वाली प्रतिमा या मूर्ति दिखाई दे तो मानें कि आपको जल्द ही नए अवसर मिलने वाले हैं। आपको जल्द ही धन-संपदा से संबंधित शुभ समाचार मिल सकते है।

MUST READ : सपने में देवी मां का आना, ऐसे समझें ये खास संकेत

https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/all-goddess-gives-some-positive-and-negative-signs-to-us-in-dreams-5917400/

-: यूं तो शिवजी का तांडव शुभ नहीं माना जाता है, क्योंकि यह उनका रौद्र रूप है। इस रूप में वे बेहद क्रोधित होते हैं। लेकिन अगर आप किसी सपने में तांडव नृत्य भगवान शिव को देखते हैं, तो यह बताता है कि जल्द ही आपकी समस्याएं हल हो जाएंगी।

-: वहीं अगर आप सपने में शिव मंदिर देखते हैं या स्वयं शिव मंदिर जाते हैं तो यह भी एक शुभ संकेत है। यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं या आप किसी दूसरी परेशानी से ग्रस्त हैं, तो ऐसा सपना सब कुछ ठीक हो जाने की ओर संकेत करता है।

- भगवान शिव का त्रिशूल एक विशेष अस्त्र माना जाता है। त्रिशूल को शास्त्रों के अनुसार शक्ति का प्रतीक माना गया है। अगर किसी को सपने में शिव त्रिशूल के दर्शन हो जाएं तो यह भी एक शुभ संकेत है। जिसके संबंध में मान्यता है कि ये जीवन के हर संकट का नाश करता है और आपको समस्याओं से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

MUST READ : रक्षाबंधन 2020- ये है राखी बांधने के मुहूर्त

https://www.patrika.com/religion-news/auspicious-time-to-tie-rakhi-on-rakshabandhan-2020-6307065/

: त्रिशूल के अलावा यदि सपने में शिव जी का डमरू दिखाई दे या फिर केवल डमरू की आवाज भी आए तो यह एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

: वहीं शिव जी की तीसरी आंख सतर्कता और जागरूकता के विषय में बताती है। सपने में शिव की तीसरी आंख के दर्शन आपको जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देती है।

: इसके अलावा शिवजी का और सांप का भी एक खास रिश्ता है। ऐसे में सपने में शिव के साथ सांप का दिखना या रेंगते हुए देखना, दोनों ही शुभ संकेत माने जाते हैं। यह सपना आर्थिक लाभ की ओर इशारा करता है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned