VIDEO : 6 कि.मी पैदल चलकर स्कूल जाती थी किसान की बेटी, टॉपर छात्रा के पिता बोले- खुशी ने खुश कर दिया

जिले की त्योंथर तहसील के चुनरी गांव की टॉपर खुशी बनना चाहती हैं शिक्षक, पिता बोले- खुशी ने दिल खुश कर दिया।

By: Faiz

Updated: 27 Jul 2020, 08:38 PM IST

Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

रीवा/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज दोपहर 3 बजे 12वीं कक्षा के बोर्ड परिणाम घोषित कर दिये हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी परीक्षा परिणामों में छात्राओं ने छात्रों के मुकाबले बाजी मारी है। इन्हीं में से एक नाम है रीवा जिले की त्योंथर तहसील के एक छोटे से चुनरी गांव की रहने वाली खुशी का। पढ़ाई के लिए रोजाना घर से 6 किलोमीटर दूर स्कूल का पैदल सफर करने वाली किसान की बेटी खुशी सिंह ने कला संकाय में प्रदेश में टॉप किया है। पांच बहनों में तीसरे नंबर की बहन खुशी ने 500 में से 486 अंक प्राप्त किये हैं। उनके पिता रमेश प्रताप सिंह सामान्य किसान हैं और इसी से होने वाली कमाई से वे परिवार के भरण-पोषण के साथ पांचों बेटियों को पढ़ा रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Board 12th Result Toppers List : टॉपर्स का गढ़ बना मंदसौर, टॉप 10 में आए शहर के 3 छात्र

सिक्षक बनकर समाज को नई दिशा देना चाहती हैं खुशी

जिले के त्योंथर तहसील मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर छोटे से गांव चुनरी की निवासी खुशी पढ़ाई के लिए हर दिन पैदल शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय त्योंथर आती थीं। बिना किसी ट्यूशन के उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सोमवार को घोषित परीक्षा परिणाम में टॉप लिस्ट में खुशी का नाम आते ही त्योंथर क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। अब वे शिक्षक बनकर समाज को नई दिशा देना चाहती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP board 12th result : 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, रिजल्ट आने से पहले सरकार ने किया बड़ा ऐलान

पिता बोले- बेटे की कमी खुशी ने पूरी कर दी

विंध्य का नाम रोशन करने वाली खुशी के पिता रमेश प्रताप सिंह भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि सुविधाओं की कमी के बावजूद उसने वह कर दिखाया जिसकी कल्पना ही नहीं है। खुशी पांच बहनों में तीसरे नंबर की हैं, उनके कोई भाई नहीं है। पिता रमेश प्रताप ने कहा कि, उसने बेटे की कमी को पूरा कर दिया। उन्होंने ये भी कहा कि, आज सिर्फ पूरे गांव ही नहीं बल्कि बेटी ने पूरे प्रदेश में उनका मान बढ़ाया है। उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP board 12th result : एक ही शहर के दो स्टूडेंट्स ने किया पूरे प्रदेश में टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट


अदिति व सूरज ने भी बढ़ाया मान

जिले में हायर सेकेंडरी परीक्षा में तीन छात्रों ने जगह बनाई है। इसमें जहां शासकीय स्कूल खुशी ने कला संकाय में प्रदेश में टॉप पर रहीं। वहीं, सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नेहरु नगर की विज्ञान संकाय की छात्रा अदिति शुक्ला में प्रदेश में दसवां स्थान प्राप्त किया है। नेत्रबाधित सूरज सिंह ने प्रदेश में दिव्यांग छात्रों में प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।हालाकि, जिले का परीक्षा परिणाम गत वर्ष की तुलना में तीन फीसदी कम रहा है। जिले में इस बार 62 फीसदी बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि, गत वर्ष में 65.63 फीसदी परीक्षा परिणाम था।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned