scriptCyber criminal ने oxygen की होम डिलीवरी के नाम पर भी शुरु की ठगी | Cybercriminals started cheating in the name of home delivery of oxygen | Patrika News

Cyber criminal ने oxygen की होम डिलीवरी के नाम पर भी शुरु की ठगी

locationसहारनपुरPublished: May 04, 2021 10:25:52 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

साेशल मीडिया पर अपने नंबर वायरल कराकर साइबर अपराधी cyber criminal अब ऑक्सीजन सिलेंडर की होम डिलीवरी के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं। इसके लिए वह बैंक एकाउंट के साथ-साथ गूगल पे, फोन पे और पेटीएम का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

सहारनपुर. अगर आपके घर में कोई बीमार और आप ऑक्सीजन सिलेंडर की तलाश कर रहे हैं तो ठगों से सावधान रहिएगा। दरअसल देश में चल रही महामारी को ठगों ने अवसर में बदलना शुरू कर दिया है। आपकाे यह जानकर हैरानी होगी कि Cyber Criminal साइबर अपराधी ऑक्सीजन सिलेंडर oxygen cylinder की होम डिलीवरी के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

सेना ने शुरू किया मेडिकल कॉलेज का बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट, हर घंटे 18 घन मीट्रिक ऑक्सीजन का होगा उत्पादन

यह हिदाय यूं ही नहीं की जा रही है। मंगलवार को सहारनपुर में ऐसे दो मामले सामने आए। हकीकतनगर निवासी नीशू के अनुसार वह अपने एक रिश्तेदार के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की तलाश कर रहे थे। इसी दौरान उन्हे सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म वाट्सएप से एक नंबर मिला। जब उन्होंने उस नंबर पर कॉल की तो कॉलर ने पूरा पता पूछने के बाद अपने नंबर पर दस हजार रुपये गूगल-पे करने की बात कही। नीशू मोबाइल व्यापारी हैं उन्हे शक हुआ तो उन्होंने पैसे नहीं डाले बाद में पता चला कि वह नंबर फ्रॉड था और वह ठगी से बच गए।
यह भी पढ़ें

गाजियाबाद में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए नगरायुक्त काे बनाया गया नाेडल अधिकारी, घर पर इलाज कराने वालों को भी पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

दूसरा मामला चंद्रनगर कालोनी में सामने आया। यहां के रहने वाले हन्नी अपने पिता के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की तलाश कर रहे थे। इसी दौरान हन्नी को भी सोशल मीडिया के माध्यम से एक विज्ञापन मिला जिसमें लिखा था कि अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और ऑक्सीजन सिलेंडर चाहते हैं तो हमारे टोल फ्री नंबर कॉल करें। हन्नी ने तुरंत उस नंबर पर फोन किया तो इस बार कॉलर ने दस हजार रुपये पेटीएम करने के लिए कहे। अपने पिता के लिए हन्नी यह रकम पेटीएम करने के लिए तैयार हो गया लेकिन तभी वहां पहुंचे पड़ोसी के बेटे निक्की ने उन्हे बताया कि सोशल मीडिया पर इस तरह की ठगी का खेल चल रहा है।

क्या कहते हैं अफसर
सहारनपुर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ssp saharanpur डॉक्टर एस चिन्नपा का कहना है कि वर्तमान समय एक दूसरे की मदद करने का है। जो लोग ऐसे समय में ठगी करने कोशिश कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंनो लोगों से अपील की है कि वह इस तरह के किसी भी व्यक्ति के बहकावे में ना आए। अगर उन्हे ऐसा कोई भी संदिग्ध नंबर या व्यक्ति लगता है तो उसकी जानकारी पुलिस को दे। उन्होंने यह भी बताया कि ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए सरकार ने के निर्देश पर प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। सहारनपुर में भी नोडल अधिकारी नियुक्त हैं। ऑक्सीजन की आवश्यकता होने पर अपने जिले के नोडल अधिकारी से संपर्क करें। इस तरह आपकी जो भी परेशानी है उसका समाधान किया जाएगा। ठगों के शिकार ना हों और दूसरों को भी जागरूक करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो