scriptinternatinal yoga day 2021: महज पांच मिनट में योग से बढ़ाएं इम्युनिटी पावर और ऑक्सीजन लेवल | International yoga day 2021: Increase immunity power and oxygen level | Patrika News

internatinal yoga day 2021: महज पांच मिनट में योग से बढ़ाएं इम्युनिटी पावर और ऑक्सीजन लेवल

locationसहारनपुरPublished: Jun 21, 2021 03:07:19 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

International yoga day 2021
अगर आपके पास समय नही है तो फिर आचार्य प्रतिष्ठा से जानिए महज पांच मिनट का ऐसा योग जिसे रोजाना करने से आपकी इम्युनिटी पावर हो जाएगी मजबूत और बढ़ जाएगा ऑक्सीजन लेवल

acharya_prathistha.jpg

improve immunity with yog

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

सहारनपुर. कोरोनावायरस ने हम सभी को यह अहसास करा दिया है कि सेहत हमारे लिए कितनी आवश्यक है। आज इंटरनेशनल योगा-डे पर हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से महज पांच मिनट का योग करके अपनी इम्युनिटी पावर ( immunity power ) को बढ़ा सकते हैं और ( oxygen levels) अपनी सांसों को भी मजबूत कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें

International yoga day 2021 केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने एक घंटे तक किया योग फिर बोले थैंक्यू पीएम

अक्सर लोग कहते हैं हमारे पास समय नहीं है। योग के लिए आधे या एक घंटे का समय सुबह निकालना बेहद मुश्किल है। ऐसे लोगों के लिए आज हम महज पांच मिनट में योग लेकर आए हैं। यानी आप महज पांच मिनट निकालकर भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। अपनी इम्नयुनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

internatinal yoga day 2021: पांच साल के बच्चों से लेकर 100 साल के बुजुर्गों ने किया योग

देश विदेश में योग सिखा रही आचार्य प्रतिष्ठा शर्मा से हमने बात की तो उन्होंने बताया कि आजकल सभी की दिनचर्या बहुत तेजी से गुजरती है। ऐसे में योग के लिए एक घंटा या दो घंटे का समय निकालना संभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि अगर व्यक्ति हर दिन महज पांच मिनट भी योग कर ले तो वह स्वस्थ रह सकता है निरोग रह सकता है। इसके लिए उन्होंने दो सहज योग बताए हैं जिन्हें आप अपने घर पर ही आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह की आवश्यकता भी नहीं है। खबर के साथ वीडियो में देख सकते हैं जिसमें आचार्य प्रतिष्ठा शर्मा महज पांच मिनट योग बता रही हैं।
यह भी पढ़ें

International Yoga Day 2021 : सांसद हेमा मालिनी बोलीं- श्रीकृष्ण ने दिया योग तो पीएम मोदी ने समूची दुनिया तक पहुंचाया

रोजाना इन योग को करके आप अपनी इम्युनिटी पावर ( improve immunity ) को बढ़ा सकते हैं और अपनी सांसों को भी मजबूत कर सकते हैं। दरअसल पिछले दिनों कोरोना वायरस महामारी का जब संकट आया तो लोगों की सबसे बड़ी परेशानी सांसो को लेकर हुई और लोगों की सांस थमने लगी उखड़ने लगी अब इन्हीं उखड़ी सांसों को मजबूत करने के लिए आज हम आपको सहज योग बता रहे हैं.
विरेचन गति अभ्यास

यह आसान सा योग हैं। इसमें हमें अपनी सांसों के साथ तेजी से दोनों हाथों काे नीचे-ऊपर करना होता है। वीडियो में आप देख सकते हैं। आचार्य प्रतिष्ठा शर्मा बता रही हैं कि किस तरह आप इस योग को कर सकते हैं।
प्रणायाम नाड़ी शोधन योग

प्राणायाम एक ऐसा योग है जिसे हर कोई जानता है। इसमें आपको बाइ नाक से स्वांस अंदर लेना है और दाई नाक से उसे बाहर निकालना है। यह योग आपकी सांसों काे मजबूत करता है और शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो