scriptविश्व हिंदी दिवस पर विशेष: जिलाधिकारी के इस संबाेधन ने खाेल दी अंग्रेजी की पोल | World Hindi Day: DM tell difference between Hindi and English | Patrika News
सहारनपुर

विश्व हिंदी दिवस पर विशेष: जिलाधिकारी के इस संबाेधन ने खाेल दी अंग्रेजी की पोल

Highlights

विश्व हिंदी दिवस पर हिंदी व इंग्लिश के प्रति आपकी सोच को बदल देगी यह खबर
डीएम ने युवा सम्मेलन में बताया हिंदी का महत्व और खोल दी इंग्लिश की पोल

सहारनपुरJan 10, 2020 / 08:57 pm

shivmani tyagi

saharanpur_dm.jpg

DM Saharanpur

सहारनपुर। अगर आप भी इंग्लिश भाषा से प्रभावित हैं तो ( World Hindi Day ) यानी विश्व हिंदी दिवस पर आपको सहारनपुर जिलाधिकारी का यह संबाेधन जरूर सुनना चाहिए। पिछले दिनों आयोजित एक युवा सम्मेलन में उन्हाेंने हिंदी भाषा की महत्वता बताते हुए अंग्रेजी भाषा की पोल खोल दी थी।
यह भी पढ़ें

आफत बना चाइनीज मांझा, सहारनपुर में बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बची फ्रंटियर मेल

जिलाधिकारी सहारनपुर जनमंच में आयोजित एक युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी और अभिभावक जिस तरह से इंग्लिश के पीछे दौड़ रहे हैं यह उचित नहीं है। इंग्लिश यानी अंग्रेजी भाषा की पोल खोलते हुए वह बाेले कि इंग्लिश में CH को कहीं ‘च’ तो कहीं ‘क’ बोला जाता है। प्रश्न उठाया कि जब PUT ‘पुट’ है तो BUT ‘बुट’ क्यों नहीं है। इस तरह के उदाहरण देते हुए उन्होंने युवाओं काे समझाया कि जो सम्मान जो अर्थ हिंदी भाषा में है वह किसी भी भाषा में नहीं है।
यह भी पढ़ें OMG: जिला अस्पताल की इमरजेंसी में पैसों के बदले इलाज, नर्स का वीडियो हुआ वायरल

जिलाधिकारी ने इस दाैरान दुनिया के कुछ देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि दुनिया के दस सबसे अधिक विकसित देशों में अंग्रेजी नहीं बाेली जाती। यह भी बताया कि दस सबसे अधिक जीडीपी वाले 7 देशों में इंग्लिश नहीं बाेली जाती। इस तरह युवाओं काे समझाते हुए उन्हाेंने कहा कि, वह इंग्लिश का विरोध नहीं करते, इंग्लिश को जानना चाहिए लेकिन उसके पीछे पागल होना बिल्कुल भी उचित नहीं है। उन्हाेंने कहा कि किसी चीज का अभाव नहीं हाेना चाहिए लेकिन किसी चीज का इतना प्रभाव भी नहीं हाेना चाहिए कि आप पागल हाे जाएं।
यह भी पढ़ें

Career Tips: वर्मी कंपोस्ट में बनाएं भविष्य, आने वाले समय में यहां हैं अपार संभावनाएं

इस तरह उन्हाेंने कहा कि जाे लोग इंग्लिश के पीछे भाग रहे हैं उन्हें समझना चाहिए कि हमारी राष्ट्रभाषा अच्छी है और हमें हिंदी की ओर ध्यान देना चाहिए। आज जब 10 जनवरी काे World Hindi Day पर दुनियाभर में हिंदी दिवस स्पीच हाे रही हैं, हिंदी दिवस भाषण दिए जा रहे हैं, हिंदी दिवस कविता लिखी जा रही हैं, हिंदी दिवस का महत्व बताया जा रहा है और Hindi Day news सर्च की जा रही है ताे ऐसे में सहारनपुर जिलाधिकारी आलाेक कुमार पांडेय का यह संबाेधन भी चर्चा में है इस पार बात की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो