मंगल ग्रह पर जाने की है हसरत तो हो जाइए तैयार, नासा दे रहा है बेहतरीन मौका

मंगल ग्रह पर जाने की है हसरत तो हो जाइए तैयार, नासा दे रहा है बेहतरीन मौका

Nitin Sharma | Publish: May, 23 2019 06:40:31 PM (IST) | Updated: May, 23 2019 06:41:15 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • मंगल की जाने की हसरत रखने वालों का नासा दे रहा है मौका
  • अंतरिक्ष में जाकर दूसरे ग्रह पर रहने की इच्छा होगी पूरी।
  • जन भागीदारी के तहत चलेगा अभियान।

नई दिल्ली। जिन लोगों का अंतरिक्ष में जाकर दूसरे गृह पर रहने का मन करता है, उनके लिए नासा एक खास मौका लेकर आया है। हाल ही में मार्स 2020 रोवर के अभियान के तहत नासा ने ऐसे इच्छुक लोगों को आवेदन देने को कहा है। नासा ने बयान दिया है कि एक चिप पर इच्छुक लोगों के नाम अंकित कर रोवर पर भेजा जाएगा। इस रोवर अभियान के माध्यम से पहली बार मानव का किसी अन्य गृह पर जाने का सपना पूरा होने की संभावना है।

प्लूटो पर अत्याधिक ठंड होने के बावजूद भी क्यों नहीं जमते उसके समुद्र, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रोवर को जुलाई 2020 तक प्रक्षेपित किया जाएगा और इस अंतरिक्ष यान के फरवरी 2021 में मंगल की सतह को छूने की संभावना है। 1,000 केजी वज़न वाले इस रोवर का काम लाल गृह पर किसी समय मौजूद रहे सूक्ष्मजीवीय जीवन के चिह्न तलाशना है। इसी के साथ यह रोवर जलवायु एवं भू तत्वों की विशेषता का पता लगाएगा। धरती पर लौटते समय वह ग्रह से नमूने एकत्र कर लाल ग्रह के मानव अन्वेषण का नया मार्ग खोलने में मदद करेगा।

RISAT-2B लॉन्च : जानिए क्या हैं इस सैटेलाइट की खास बातें

भारतीय मॉनसून पर असर डालती है अटलांटिक महासागर में बढ़ रही गर्मी: अध्ययन

साइंस मिशन डायरेक्टरेट के सहायक थॉमस जुरबुचेन का कहना है कि हम लोग इस एतिहासिक मंगल अभियान को शुरू करने के लिए तैयार हैं। हम इस अन्वेषण यात्रा में हर किसी भागीदारी चाहते हैं। इसी के साथ नासा का कहना है कि नासा को नाम भेजने पर एक यादगार बोर्डिंग पास पाने का भी मौका है। नासा का यह अभियान चांद से मंगल तक की यात्रा में जन भागीदारी को रेखांकित करता है।

वैज्ञानिकों का दावा: समय रहते ग्लोबल वार्मिंग को किया जा सकता है कम

इन स्टूडेंट्स ने बना डाली ऐसी चीज ,जिसे लोग कर रहे काफी पसंद

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned