script

दुनिया का पहला ऐसा कम्प्यूटर जिसके बारे में नहीं सुना होगा कभी खूबियां आपको हैरान कर देगी

Published: Jun 18, 2019 12:05:48 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

super fast computer : आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रशिक्षणों को और तेज करेगा ये कंप्यूटर
इस सुपर कंप्यूटर को डीजीएक्स-2 का नाम दिया है
डीजीएक्स-2 सुपर कंप्यूटर से भी फास्ट है

 

computer
नई दल्ली। पहली बार भारत (india) में दुनिया का सबसे तेज ( super fast speed )और शक्तिशाली सुपर कम्प्यूटर ( Computer )डीजीएक्स-2 आया है। इस कंप्यूटर को जोधपुर ( Jodhpur )के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ( IIT )में लगाया गया है। यह कम्प्यूटर देश में होने वाले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रशिक्षणों को और तेज करने में मदद करेगा। IIT जोधपुर में कम्प्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ. गौरव हरित के अनुसार- ‘यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे तेज और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) एप्लीकेशंस के लिए सबसे शक्तिशाली सुपर कम्प्यूटर है, जो भारत में पहली बार आया है। इसे यहां एक विशेष प्रयोगशाला में लगाया गया है।’
मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय तो हो जाएं सावधान! सिर के पीछे निकल सकती ‘नई’ हड्डी

computer
इस तरह से करेगा ये काम
इससे एआई के बड़े एप्लीकेशंन के प्रशिक्षण में मदद मिलेगी। बता दें कि हर कम्प्यूटर प्रोग्राम डेटा विश्लेषण पर आधारित होता है और यह विश्लेषण इस सुपर कंप्यूटर में बहुत तेजी से होगा। कंप्यूटर में लगे 32 जीबी क्षमता (प्रत्येक) के 16जीपीयू कार्ड इसे क्षमता के लिहाज से विशिष्ट बना देते हैं और जिससे इसका प्रदर्शन बहुत बढ़ जाता है।
फोटो: अंतरिक्ष में जाने के बाद एस्ट्रोनॉट को करने पड़ते हैं कुछ ऐसे काम, जानें स्पेस से जुड़ी रोचक बातें

computer
क्या है खासियत
बताया जा रहा है कि देश में इस समय आईआईएससी बेंगलुरू सहित कुछ संस्थानों में डीजीएक्स-1 सुपर कंप्यूटर है। डीजीएक्स-2 सुपर कंप्यूटर पहली बार देश में आया है और इसकी क्षमता पहले वाले वर्जन से लगभग दोगुनी है। मोटे तौर पर समझे तो डीजीएक्स-1 से जिस काम को करने में 15 दिन लगते हैं, उस काम को डीजीएक्स-2 सिर्फ डेढ़ दिन में कर देगा। लगभग डेढ क्विंटल वजनी इस कंप्यूटर की आंतरिक भंडारण क्षमता 30 टीबी की है।
पर्वतारोही और वैज्ञानिकों की सूझबूझ से एवरेस्ट पर बनाए गए मौसम केंद्र, मिलेगी सटीक जानकारी

computer
इतनी है इस कम्प्यूटर की कीमत
वहीं डॉ. हरित ने कहा कि लगभग 2.50 करोड़ रुपए की लागत वाले इस कंप्यूटर की क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 16 विशेष जीपीयू कार्ड लगे हैं और प्रत्येक की क्षमता 32 जीबी की है। इसकी रैम 512 जीबी की है। उन्होंने कहा कि आम कंप्यूटर की क्षमता केवल 150 से 200 वाट होती है जबकि इस सुपर कंप्यूटर की क्षमता 10 किलोवाट की है।

ट्रेंडिंग वीडियो