scriptपटवारी और ASI की हत्या के बाद भी नहीं थमा अवैध खनन, नदी में भारी मशीनें डालकर निकाली जा रही रेत, VIDEO | illigal sand mining did not stop even after Patwari and ASI murder sand being extract indiscriminately by putting heavy machines in river see video | Patrika News
शाहडोल

पटवारी और ASI की हत्या के बाद भी नहीं थमा अवैध खनन, नदी में भारी मशीनें डालकर निकाली जा रही रेत, VIDEO

illigal sand mining : पिछले दिनों रेत माफियाओं ने ब्यौहारी में ट्रेक्टर चढ़ाकर पटवारी और एएसआई की हत्या की थी। इसके बाद प्रशासन द्वारा कार्रवाई के दावों के बीच जानकारी सामने आई है कि मौके पर अब रेत खनन धड़ल्ले से चल रहा है।

शाहडोलJun 02, 2024 / 03:17 pm

Faiz

illigal sand mining
illigal sand mining : मध्य प्रदेश में रेत माफियाओं का आतंक ( sand mafia terror ) चरम पर है। हालात ये हैं कि इन बेखौफ रेत माफियाओं को सीएम मोहन यादव ( cm mohan yadav ) के आदेश और कानून का कोई खोफ नहीं है। बात करें सूबे के शहडोल की तो यहां पिछले दिनों एक पटवारी और उसके कुछ दिन बाद एएसआई की रेत माफियाओं द्वारा ट्रैक्टर चढ़ाकर हत्या करने के बाद प्रशासन द्वारा ( shahdol administration ) किए जा रहे कार्रवाई के दावों के बीच शहडोल में रेत के अवैध खनन के अवैध कारोबार में कोई रोक नहीं लगी है। बेखौफ रेत माफिया और खनन कारोबारी अवैध तरीके से नदियों से रेत निकाल रहे हैं।
मौजूदा हालात ये हैं कि जिस क्षेत्र ब्यौहारी में पटवारी और एएसआई की हत्या हुई थी, उसी क्षेत्र में राजनीतिक संरक्षण पाए माफिया और खनन कारोबारियों का एकछत्र राज है। ब्यौहारी के चरकवाह से दो कि.मी आगे सोन संगम से खनन कारोबारी हैवी मशीनें लगाकर नदीं से रेत निकाल रहे हैं। खनन कारोबारियों ने नदी की बीच धार में दो से तीन मशीनों से दिन रात लगाकर रेत निकाल रहे हैं।
यह भी पढ़ें- href="https://www.patrika.com/dhar-news/bhojshala-asi-survey-ancient-remain-found-on-excavation-in-northern-part-hindu-side-said-this-is-peak-base-part-18739635" target="_blank" rel="noopener">Bhojshala ASI Survey : उत्तरी हिस्से की खुदाई में निकला प्राचीन अवशेष, हिंदू पक्ष बोला- ये शिखर के बेस का हिस्सा है

क्या है मामला?

बताया जा रहा है कि, कुछ दूरी पर चरकवाह खदान स्वीकृत है। खनन कारोबारी यहां रेत न निकालकर दो किमी आगे लीज से हटकर सोन संगम में मशीनों को उतार रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इस संबंध में ग्रामीणों का कहना है कि विरोध करने पर माफिया और जनप्रतिनिधि के लोग जान से मारने की धमकी देते हैं। ऐसा संभव भी नहीं है कि ये सारा खेल अधिकारियों के जानकारी में न हो। ग्रामीणों ने कई बार इस मुद्दे को जिम्मेदारों के सामने उठाया है, लेकिन राजनीतिक संरक्षण होने से अधिकारी भी कार्रवाई करने में कतरा रहे हैं। इसके अलावा भी शहडोल के लुकामपुर सहित कई जगहों में खनन के लिए नदियों की धार बदलते हुए मशीनों से रेत निकाल रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Exit Poll 2024 : पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा दावा, बताया- कितनी सीटें जीत रही भाजपा, देखें Video

अवैध क्यों?

  • मशीनों से खनन की अनुमति नदी के भीतर नहीं है। कारोबारी नदी की धार में मशीन लगा रहे हैं।
  • स्वीकृत खदान चरकवाह है। खनन दो किमी आगे सोन संगम में किया जा रहा है।
  • हाल ही में सीएम ने अवैध खनन में मशीनों को जब्त करने कहा था लेकिन एक भी कार्रवाई नहीं हुई।
यह भी पढ़ें- Exit Poll 2024 : गृहों की चाल बता रही किसकी बनेगी सरकार, ज्योतिष आचार्य ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी, VIDEO

3 बार ज्ञापन, विरोध भी हुआ, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं

सोन संगम समेत ब्यौहारी में अवैध खनन को लेकर लगातार ग्रामीण और गोगपा विरोध कर रही है। पटवारी और एएसआई दोनों की हत्या इसी क्षेत्र में हुई थी। दोनों घटनास्थल के बीच की दूरी भी सिर्फ 30 कि.मी थी। गोगपा तीन बार ज्ञापन सौंप चुकी है, इसके बाद भी कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। गोगपा का आरोप था कि यहां स्थानीय जनप्रतिनिधि की सांठगांठ की वजह से खनन कारोबारी व माफिया हावी है। ग्रामीण व पार्टी पदाधिकारियों का कहना था कि जनप्रतिनिधि के नजदीकी लोगों ने पूरे क्षेत्र में खनन कारोबार की जिम्मेदारी ले रखी है। इस वजह से अधिकारी भी दबाव में यहां कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Exit Poll 2024 : राजगढ़ लोकसभा में काउंटिंग की तैयारियां तेज, जानें किसका पलड़ा भारी

..तो करेंगे कार्रवाई- SP

वहीं, मामले को लेकर शहडोल एसपी कुमार प्रतीक का कहना है कि, पुलिस लगातार अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। हाल ही में मशीनों को जब्त किया गया है। अगर ब्योहारी इलाके में मशीनें लगाई जा रही हैं और अवैध रूप से खनन किया जा रहा है तो कार्रवाई जरूर की जाएगी।
यह भी पढ़ें- Cyber Fraud : बुजुर्ग सबसे जल्दी होते हैं ठगी का शिकार, साइबर सेल की एडवाइजरी जारी, जरूर रखें ध्यान

टीम भेजकर कार्रवाई कराएंगे- कलेक्टर

वहीं, दूसरी तरफ मामले को लेकर शहडोल कलेक्टर तरूण भटनागर का कहना है कि अवैध खनन पर लगातार जुर्माना कार्रवाई की जा रही है, कार्रवाई हो रही है। मशीन लगाकर खनन की जानकारी नहीं है। टीम भेजकर कार्रवाई कराएंगे।
यह भी पढ़ें- भोपाल में सनसनीखेज हत्याकांड : पत्नी को मारकर किए 14 टुकड़े, फेंक आया ताकि जानवर खा जाएं

मशीन लगा रहे हैं तो होगी कार्रवाई- जिला खनिज अधिकारी

साथ ही साथ जिला खनिज अधिकारी देवेन्द्र पटले ने बताया कि पूर्व में मशीनों को जब्त किया था। नदी की धार में मशीन से खनन की अनुमति नहीं है। सोन संगम में स्वीकृत खदान नहीं है। मशीन लगा रहे हैं तो कार्रवाई करेंगे।

Hindi News/ Shahdol / पटवारी और ASI की हत्या के बाद भी नहीं थमा अवैध खनन, नदी में भारी मशीनें डालकर निकाली जा रही रेत, VIDEO

ट्रेंडिंग वीडियो