scriptकाला गेहूं चौंक गए न, पर इसकी खेती से किसान हो रहे मालामाल | Black Wheat Shocked kala Gehu Cultivation farmers getting rich | Patrika News

काला गेहूं चौंक गए न, पर इसकी खेती से किसान हो रहे मालामाल

locationशाहजहांपुरPublished: May 17, 2022 05:56:02 pm

kala Gehu Cultivation काला गेहूं। सुन कर चौंक गए होंगे। पर यूपी में कई जिलों में काले गेहूं की खेती हो रही है। सामान्य गेहूं की तुलना में काले गेहूं में भारी मुनाफा देख किसानों का रुझान काले गेहूं की खेती में बढ़ रहा है। बाजार में काला गेहूं छह हजार रुपए कुंतल के रेट से बिका रहा है।

काला गेहूं चौंक गए न, पर इसकी खेती से किसान हो रहे मालामाल

काला गेहूं चौंक गए न, पर इसकी खेती से किसान हो रहे मालामाल

काला गेहूं। सुन कर चौंक गए होंगे। पर यूपी में कई जिलों में काले गेहूं की खेती हो रही है। सामान्य गेहूं की तुलना में काले गेहूं में भारी मुनाफा देख किसानों का रुझान काले गेहूं की खेती में बढ़ रहा है। बाजार में काला गेहूं छह हजार रुपए कुंतल के रेट से बिका रहा है। दूसरी इसकी उपज भी काफी अच्छी है। बताया जा रहा है कि, काले गेहूं में एंथ्रोसाइनीन एक नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक होता है। यह हार्ट अटैक, कैंसर, शुगर, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया जैसे रोगों में काफी कारगर सिद्ध होता है। शाहजहांपुर प्रशासन की मेहनत रंग ला रही है।
शाहजहांपुर प्रशासन ने किया मोटिवेेट

शाहजहांपुर प्रशासन पिछले एक साल से काले गेहूं की खेती करने के लिए किसानों को मोटिवेट कर रहा है। प्रशासन की कोशिशों की वजह से जिले के ढेर सारे किसान काले गेहूं की खेती कर रहे हैं। काले गेहूं की बाजार मांग और निर्यात लगातार बढ़ रही है। जिस वजह से काले गेहूं की खेती में बंपर कमाई हो रही है।
यह भी पढ़ें

Mentha Oil Rate Mentha Oil Price Today : मई में मेंथा ऑयल रेट 1500 पहुंचने की उम्मीद, जानें आज का Mint Oil Price

कीमत सुनेंगे तो चौंक जाएंगे

बाजार में एक कुंतल सामान्य गेहूं करीब 2000 रुपए में बिक रहा है। वहीं काले गेहूं की कीमत 6000 रुपए कुंतल है। इस वजह से किसानों का रुझान इसकी खेती की तरफ बढ़ रहा है। कुछ उत्साहित किसान काले गेहूं का आटा पैकेजिंग करके बेच रहे हैं। जिससे उनकी कमाई और बढ़ रही है।
यह भी पढ़ें

डीएपी के दाम में 150 रुपए की बढ़ोतरी, किसान हुआ मायूस

कई रोगों में कारगर

कृषि अधिकारी मानते हैं कि, काले गेहूं का स्वाद थोड़ा अलग हैं। यह बेहद पौष्टिक हैं। काले गेहूं में एक नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक, एंथ्रोसाइनीन पाया जाता है। यह एंथ्रोसाइनीन हार्ट अटैक, कैंसर, शुगर, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया जैसे रोगों में काफी कारगर सिद्ध होता है। डायबिटीज में भी काफी फायदेमंद है।
नाबी के पास पेटेंट

पंजाब के मोहाली स्थित नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नॉलजी इंस्टीट्यूट (NABI) ने काले गेहूं की इस नई किस्म को विकसित किया है। नाबी के पास इसका पेटेंट भी है। इस गेहूं की खास बात है कि इसकी बालियां आम गेहूं जैसी हरी होती हैं, पर पकने के बाद दाने काला हो जाते हैं।
सरकार करें प्रचार-प्रसार

जिले में धीरे-धीरे काले गेहूं की फसल की बुवाई का रकबा बढ़ रहा है। कृषि विशेषज्ञ का मानना है कि, अगर सरकार इस काले गेहूं का हर जिले में प्रचार-प्रसार करें तो किसान इस गेहूं से अपनी आमदनी दोगुनी कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो