scriptwifes are available on rent in shivpuri know about dhadicha pratha | FACT CHECK : इस राज्य में किराए पर मिलती है बीवियां, 10 रुपए के स्टांप पर तय होता है सौदा | Patrika News

FACT CHECK : इस राज्य में किराए पर मिलती है बीवियां, 10 रुपए के स्टांप पर तय होता है सौदा

FACT CHECK : एक गांव ऐसा है जहां से कोई भी शख्स अपने लिए किराए पर बीवी ला सकता है। जानिए क्या है 'धड़ीचा प्रथा'।

शिवपुरी

Updated: February 10, 2022 12:10:30 pm

शिवपुरी. देश में कई जगहें ऐसी हैं, जहां महिलाओं को कुप्रथाओं का दंश झेलना पड़ता है। कुछ प्रथाएं तो ऐसी हैं, जिनके बारे में सुनकर हर कोई हैरत में पड़ सकता है। आज हम आपको मध्य प्रदेश के एक गांव की एक कुप्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। यहां बकायदा स्टांप पेपर पर लड़कियां किराए पर ले जाते थे। यह प्रथा अब कई सामाजिक संगठन और सरकार के प्रयास से बंद हो गई है।

patni.jpg
,,

पत्रिका के फैक्ट चैक में पता चला है कि यह प्रथा कई वर्षों तक थी, अब इस प्रकार के मामले नहीं आते हैं...।

हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के एक गांव की, जहां से कोई भी शख्स अपने लिए किराए पर बीवी मिलती थी। इस प्रथा का नाम 'धड़ीचा' है। प्रथा के तहत, देश का कोई भी अमीर शख्स इस गांव की लड़कियों को बतौर बीवी किराए पर ले सकते थे, लेकिन ये बंधन जिंदगीभर का नहीं होता। ये सौदा महीने या साल के हिसाब से होता था।

यह भी पढ़ें- महिला को छेड़ा तो परिजन ने मनचले के कपड़े फाड़कर निकाला जुलूस, जमकर की पिटाई, वीडियो वायरल


एग्रीमेंट खत्म होने पर पुरुष तय करता है ये बात

प्रथा के तहत किराए पर पत्नी लेने के लिए यहां पुरूष और लड़की के घरवालों में पहले एक रकम तय की जाती थी, जो 500 से 50 हजार रुपए तक हो सकती है। यहां किराए पर बीवी लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और जिसे जितने समय के लिए लड़की चाहिए, वो उसे ले जा सकता है। 10 रूपए के स्टांप पेपर पर शर्ते लिखकर दोनों पक्ष हस्ताक्षर करते थे। सौदा तय होने के बाद उस महिला को तय वक्त तक बीवियों वाली सारी जिम्मेदारियां निभानी होती थी। एग्रीमेंट खत्म होने पर ये पुरूष पर निर्भर करता है कि, वो आगे नया एग्रीमेंट करके उसी महिला के साथ रहना चाहता है या फिर दूसरी बीवी किराए पर लेता है।

यह भी पढ़ें- प्लेन क्रैश में सरकार ने पायलट को माना कसूरवार, थमा दिया 85 करोड़ की वसूली नोटिस


दूसरे राज्यों में भी थी यह प्रथा

आपको बता दें कि, इस प्रथा का चलन सिर्फ मध्य प्रदेश के शिवपुरी में ही नहीं, बल्कि गुजरात के भी कुछ गांव ऐसे हैं, जहां 'धड़ीचा प्रथा' थी। हैरानी की बात है कि किराए पर बीवी की कुप्रथा कई दशकों से लगातार ऐसे ही चली थी। लेकिन, कई सामाजिक संगठनों के आवाज उठाने पर यह प्रथा-धीरे-धीरे बंद हो गई।

फैक्ट चैकः

फैक्ट चैक में यह पता चला है कि यह कुप्रथा कई वर्षों पहले तक होती थी, जिसमें स्टांप पैपर पर बकायदा एग्रीमेंट होता था। क्योंकि जब एग्रीमेंट होता था तो पुलिस को भनक लग जाती थी और दोनों पक्षों को गिरफ्तार कर लिया जाता था। इसलिए एग्रीमेंट करके लड़कियों को किराए पर लेने की प्रथा बंद हो गई। सूत्रों के मुताबिक यह प्रथा दबे-छुपे भी होने की संभावना है। फिर भी पुलिस इस प्रकार के लोगों पर निगरानी रखती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMumbai News Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन भी हो रही तेज बारिश, बांद्रा इलाके में भारी जलभरावराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेलUP Corona Update: एक हफ़्ते में 29 प्रतिशत घटे कोविड के मामले, पिछले 24 घंटों में सिर्फ इतने नए मरीजMp local body elecation: इंदौर में ईवीएम गड़बड़...कई वार्डो में मतदान पर असरमेरठ के अति सुरक्षित सैन्य इलाके में किशोरी का सिर कटा शव मिला, जांच में जुटी पुलिससबसे ज्यादा टैंकों वाला शहर बीकाणा, अपनी सैन्य ताकत और पाक को युद्ध हराने की दिलाते हैं याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.