scriptATM में रुपये डालने की बजाय कर्मी ही कर देते थे गायब, बैंक को पता ही नहीं चला ये चुरा चुके थे करोड़ों रुपये | Instead of putting money in ATM machine company workers stolen | Patrika News

ATM में रुपये डालने की बजाय कर्मी ही कर देते थे गायब, बैंक को पता ही नहीं चला ये चुरा चुके थे करोड़ों रुपये

locationसीधीPublished: Sep 14, 2020 02:32:35 pm

Submitted by:

Faiz

पुलिस का बड़ा खुलासा, बैंक को पता ही नहीं और कर्मियों ने उड़ा दिये करोड़ों रुपये।

crime news

ATM में रुपये डालने की बजाय कर्मी ही कर देते थे गायब, बैंक को पता ही नहीं चला ये चुरा चुके थे करोड़ों रुपये

सीधी/ मध्य प्रदेश के सीधी जिले में पिछले हफ्ते एटीएम मशीन से लाखों रुपये चोरी होने के मामले में अब चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। मामले को लेकर पुलिस ने दावा किया है कि, ये कोई बाहरी व्यक्ति द्वारा मशीन तोड़कर चोरी करने का मामला नहीं है, बल्कि वारदात को एटीएम मशीन में रुपये डालने वाली कैश वैन कर्मियों द्वारा ही रुपये चोरी किये गए हैं। पुलिस का दावा है कि, आरोपियों द्वारा की गई ये चोरी कोई पहली बार नहीं थी, बल्कि ये पिछली कई बार से इस तरह के कृत्य को अंजाम दे रहे थे। पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने इतने समय में 1 करोड़ 68 लाख 21 हजार 900 रुपये चोरी किये हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- उपचुनाव की तैयारी : मीटिंग छोड़ मैदान में उतरे कमलनाथ, 40 साल की राजनीति में पहली बार कर रहे ऐसे प्रचार


ऑडिट में हुआ खुलासा

बता दें कि, जिले की 12 एटीएम मशीनों में पैसे डालने की जिम्मेदारी सीएमएस कंपनी की है। कंपनी अपने कर्मचारियों के जरिये मशीनों में केश की उपलब्धता कराती है। पुलिस के मुताबिक, कंपनी के कर्मी आरोपी सतीश रावत और अनिल तिवारी ने मिलकर इस वारादात को अंजाम दिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब एटीएम में डाली जाने वाली नगदी रकम की आॅडिट शुरू हुई। इस दौरान तक आरोपी करोड़ों रुपये लेकर रफूचक्कर हो चुके थे। इसपर कंपनी और बैंक प्रबंधक ने मिलकर मामले की शिकायत सिटी कोतवाली पुलिस से की।

शिकायत के बाद पुलिस ने अपना नेटवर्क बिछाकर दोनों आरोपियों को सिंगरौली से गिरफ्तार कर लिया। इसेक बाद शुरु हुई जांच में खुलासा हुआ कि, जब भी आरोपियों को ATM मशीन में दस लाख नगदी डालने को मिलते थे, तो वो 8 लाख ही एटीएम मशीन में डालते थे, बाकि दो लाख रुपये गायब कर देते थे। हैरानी इस बात की थी कि, बैंक को बार-बार इतना बड़ा चूना लगता रहा, लेकिन इसपर न ही बैंक और न ही सीएमएस कंपनी का इसपर ध्यान गया। नतीजतन आरोपियों के हौसले बुलंद होते गए और धीरे धीरे दो लाख से शुरू हुई चोरी करीब पोने दो करोड़ तक जा पहुंची।

सीधी एएसपी अंजुलता पटेल के मुताबिक, पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से कुछ नगदी रकम और एक कार 2 बाइक जब्त किए हैं। आरोपियों द्वारा करोड़ों रुपयों पर हाथ साफ किया गया था, लेकिन को अब तक उनके पास से कुछ नगदी और वाहन की कीमत मिलकर 23 लाख ही हाथ आ सके हैं। पुलिस ने दोनों आरोपियों को जेल पहुंचा दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो