scriptHockey World Cup : दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर नौवें स्थान पर रहा भारत | Patrika News

Hockey World Cup : दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर नौवें स्थान पर रहा भारत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2023 09:04:07 am

Submitted by:

lokesh verma

Hockey World Cup 2023 : भारत ने बड़ी उम्मीदों के साथ हॉकी विश्व कप का आगाज किया था, लेकिन उसे 9वें स्थान के साथ ही संतोष करना पड़ा है। क्लासिफिकेशन मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर अर्जेंटीना के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर भारत का अभियान समाप्त हो गया है।

hockey-world-cup-2023-india-beat-south-africa-5-2-with-victorious-end.jpg

Hockey World Cup : दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर नौवें स्थान पर रहा भारत।

hockey world cup 2023 : भारत ने बड़ी उम्मीदों के साथ एफआईएच ओडिशा हॉकी विश्व कप में प्रवेश किया था, लेकिन टीम इंडिया ने एक बार फिर निराश किया। हालांकि शनिवार को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में क्लासिफिकेशन मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर अर्जेंटीना के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर अपना अभियान समाप्त कर दिया। भारत के दक्षिण अफ्रीका को हराने से पहले अर्जेंटीना ने अपने क्लासिफिकेशन मैच में वेल्स को 6-0 से हराया और इस तरह भारत के साथ 9वां स्थान हासिल किया। मलेशिया और फ्रांस ने भी अपने मैच जीते और इस प्रकार 13वां स्थान साझा किया। जबकि जापान और चिली 15वें स्थान पर रहे।
राउरकेला में सभी की निगाहें दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत की भिड़ंत पर टिकी थीं और हालांकि ग्राहम रीड की टीम ने 5-2 से मैच जीत लिया, लेकिन वे आश्वस्त नहीं थे और मैच को बड़े अंतर से जीतना चाहते थे। अभिषेक ने 5वें मिनट में मेन इन ब्लू के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की। हरमनप्रीत के एक शक्तिशाली स्लैप पास का फायदा उठाते हुए गोल दाग दिया। उन्होंने एक खतरनाक शॉट लगाया, जो पलक झपकते ही गोवन जोन्स के पास से गुजर गया।

पहले क्वार्टर के अंत में दूसरा गोल

भारत ने पहले क्वार्टर के अंत में दूसरा गोल किया, क्योंकि हरमनप्रीत सिंह ने कीपर और पोस्ट डिफेंडर के बीच एक शक्तिशाली ड्रैग फ्लिक मारा, जिसे मनदीप सिंह ने पेनल्टी कार्नर से जीता। मेजबान भारत इस क्वार्टर में और गोल कर सकता था, लेकिन हरमनप्रीत ड्रैग फ्लिक पर विफल रही। जबकि आकाशदीप के शॉट को दक्षिण अफ्रीका के गोलकीपर ने बचा लिया।

यह भी पढ़े – भारत बार-बार दोहरा रहा ये गलतियां, न्यूजीलैंड के खिलाफ ये हैं हार के तीन बड़े कारण

मौके को भुनाने नाकाम रहा दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले हाफ का सबसे अच्छा मौका 18वें मिनट में आया, लेकिन गोल में बदलने में नाकाम रहे। वहीं आधे की शुरुआत में अभिषेक के पास सबसे अच्छा मौका था, क्योंकि आकाशदीप के एक शानदार पास दिया था, लेकिन गोलकीपर जोन्स ने अच्छी तरह से बचा लिया। क्वार्टर के अंत में आकाशदीप सिंह ने अंतिम क्वार्टर में चौथा गोल जड़ा।

सुखजीत ने 5वां गोल दाग उम्मीदों पर फेरा पानी

दक्षिण अफ्रीका ने इसके ठीक बाद एक गोल किया, जिससे एक अप्रत्याशित वापसी की उम्मीद जगी, लेकिन भारत ने अपने विरोधियों से मैच को आगे बढ़ाने के लिए सुखजीत सिंह के माध्यम से 5वां गोल दाग दिया। गोलकीपर पीआर श्रीजेश और किशन पाठक ने भी दक्षिण अफ्रीका को दूर रखने के लिए कुछ अच्छे बचाव किए। अंतिम स्कोर 5-2 रहा। इस तरह भारत ने उस टीम को हरा दिया, जिसे उसने पिछले साल प्रो लीग में आसानी से मात दी थी।

यह भी पढ़े – एश्टन टर्नर की तूफानी पारी, पर्थ ने सिडनी को 7 विकेट से हरा फाइनल में बनाई जगह
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो