scriptindian wrestler gama pehlwan birthday google doodle career and diet | Gama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध | Patrika News

Gama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध

गामा पहलवान ने अपने जीवन में एक भी कुश्ती नहीं हारी थी। उनका डाइट प्लान देखकर आप चौंक जाएंगे। आज उनके 144वें जन्मदिन पर उनकी लाइफ के बारे में हम आपको बताएंगे।

नई दिल्ली

Published: May 22, 2022 11:23:07 am

दिग्गज गामा पहलवान का आज 144वां जन्मदिन है। इस खास मौके पर गूगल ने भी खास डूडल बनाया है। आपको बता दें डूडल में गामा को गदा के साथ दिखाया गया है। गामा पहलवा को रुस्तम-ए-हिंद के नाम से जाना जाता है। 22 मई 1878 को उनका जन्म अमृतसर में हुआ था। गामा पहलवान ने अपने करियर में जो कारनामे किए वो शायद कोई दूसरा नहीं कर सकती है। इस वजह से ही आज भी फैंस उन्हें याद करते हैं।
indian wrestler gama pehlwan birthday google doodle career and diet
गामा पहलवान का खास परिचय

कौन थे गामा पहलवान?

गामा पहलवान का असली नाम गुलाम मोहम्मद बख्श बट था। गामा पहलवान ने 10 साल की उम्र में ही पहलवानी शुरू कर दी थी। पंजाब के मशहूर पहलवान माधो सिंह से उन्होंने शुरूआत में कुश्ती सीखी। गामा ने इसके बाद अपने हुनर से पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया। कहा जाता है कि गामा एक दिन में 5000 बैठक और 1000 से ज्यादा पुशअप लगा लेते थे। गामा पहलवान ने एक बार 1200 किलो के पत्थर को उठाकर कुछ दूर चलने का कारनामा कर दिखाया था। गामा पहलवान ने अपने करियर के दौरान कई खिताब हासिल किए। इसमें 1910 में वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप का इंडियन वर्जन और 1927 में वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप शामिल हैं। आपको बता दें कि वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप के बाद उन्हें टाइगर की उपाधि से भी नवाजा गया था।

ये भी पढ़ें- WWE के 3 पूर्व चैंपियंस जिन्हें भारतीय सुपरस्टार Veer Mahaan ने हराकर अपनी बादशाहत कायम की

गामा पहलवान की खास डाइट रहती थी

गामा पहलवान पूरे देसी थी और उनका खानपान भी कुछ ऐसा ही थी। इस वजह से ही उनका शरीर काफी मजबूत था। कई रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी डाइट बहुत ज्यादा थी। गामा हर रोज 10 लीटर दूध पीते थे। इसके अलावा ये भी बताया जाता है कि 6 देसी मुर्गे भी उनकी डाइट में शामिल थे। गामा एक खास ड्रिंक भी बनाते थे, जिसमें लगभग 200 ग्राम बादाम डालते थे। गामा पहलवान ने अपने जीवन की आखिरी कुश्ती 1927 में स्वीडन के पहलवान जेस पीटरसन के खिलाफ लड़ी थी। गामा ने अपने जीवन में 50 से अधिक कुश्ती लड़ी थी और एक में भी उन्हें हार का सामना नहीं करना पड़ा था। सन 1960 में 82 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था।

ये भी पढ़ेंं- 7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.