scriptTokyo Oltmpics 2020: शॉटपुट खिलाड़ी तेजिंदरपाल सिंह ने भी किया निराश, क्वालिफिकेशन राउंड में 13वें स्थान पर रहे | Patrika News

Tokyo Oltmpics 2020: शॉटपुट खिलाड़ी तेजिंदरपाल सिंह ने भी किया निराश, क्वालिफिकेशन राउंड में 13वें स्थान पर रहे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2021 05:16:15 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

Tokyo Olympics 2020: तेजिंदरपाल सिंह अपने दूसरे प्रयास के बाद तीसरे प्रयास में भी फाउल थ्रो कर गए। उन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश किया। तेजिंदर का बेस्ट थ्रो 19.99 मीटर का रहा।

tejinder_2.png
Tokyo Oltmpics 2020: भारत के स्टार शॉटपुट खिलाड़ी तेजिंदरपाल सिंह ने क्वालिफिकेशन राउंड में अपनी चुनौती पेश की। तेजिंदरपाल सिंह ग्रुप ए में हैं। शॉटपुट के क्वालिफिकेशन राउंड को दो ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में 16 खिलाड़ी हैं। क्वालिफिकेशन राउंड में हर खिलाड़ी को तीन प्रयास मिलेंगे। शॉटपुट के 32 खिलाड़ियों में से 12 फाइनल में प्रवेश करेंगे। पंजाब के मोगा से आने वाले 26 वर्षीय तेजिंदरपाल सिंह तूर ने पहले प्रयास में 19.99 मीटर का थ्रो किया। हालांकि वह 21 मीटर का क्वालिफाइंग मार्क नहीं छू सके। वहीं दूसरे प्रयास में तेजिंदरपाल सिंह फाउल कर गए। अपने दूसरे प्रयास में फाउल थ्रो कर गए। पुरुषों के शॉटपुट क्वालिफिकेशन के ग्रुप-ए में उतरे तेजिंदरपाल सिंह अपने दूसरे प्रयास के बाद तीसरे प्रयास में भी फाउल थ्रो कर गए। उन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश किया। तेजिंदर का बेस्ट थ्रो 19.99 मीटर का रहा। ग्रुप ए के मुकाबले में तेजिंदर 13वें स्थान पर रहे और फाइनल में जगह बनाने से चूक गए। पहले स्थान पर ब्राजील के Darlan Romani हैं। उनका बेस्ट थ्रो 21.31 मीटर का रहा।
नेशनल रिकॉर्ड के साथ कटाया था टोक्यो का टिकट
पंजाब के शाटपुट खिलाड़ी तेजिंदरिपाल सिंह तूर ने नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। तेजिंदरपाल सिंह तूर ने इंडियन ग्रां प्रिक्स में 21.49 मीटर की दूरी तक गोला फेंक यह उपलब्धि हासिल की थी। तेजिंदरपाल सिंह ने इस इवेंट में राष्ट्रीय रिकॉर्ड और एशियाई रिकॉर्ड भी बनाए। गोला फेंकने में तूर का पिछला सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड 20.92 मीटर का था। इंडियन ग्रां प्रिक्स में जीत हासिल करने के साथ ही टोक्यो के लिए अपना टिकट भी पक्का कर लिया। इसी के साथ तूर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले 11वें भारतीय एथलीट बन गए हैं। वहीं टूर्नामेंट के दौरान तेजिंदरपाल ने वर्ष 2019 में बनाए अपने ही नेशनल रिकॉर्ड 20.92 मीटर को तोड़ दिया। साथ ही उन्होंने सऊदी अरब के सुल्तान अब्दुलमजीद अल-हेबशी के वर्ष 2009 में के 21.13 मीटर के एशियाई रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।
यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020 में दम दिखाने वाले तीरंदाज प्रवीण जाधव के परिवार को मिल रही धमकियां

तेजिंदर का पहला ओलंपिक
टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद तेजिंदरपाल ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा था कि वह पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि ओलंपिक क्वालीफाई करने पर वह आश्चर्यचकित नहीं थे क्योंकि वह 21.20 मीटर से 21.40 मीटर तक गोला फेंक रहे थे। यह एशियाई और राष्ट्रीय रिकार्ड भी है। बताया जा रहा है कि तूर का यह रिकॉर्ड तोड़ने वाला प्रदर्शन डोप टेस्ट पास करने के अधीन था। इस टूर्नामेेंट के दौरान राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के डोप नियंत्रण अधिकारी मौजूद थे। तूर ने वर्ष 2012 और 2016 में कांस्य पदक जीतने वाले एथलीट से बेहतर प्रदर्शन किया था।
यह भी पढ़ें—tokyo olympics 2020 तकनीकी आधार पर पहले ही दौर में हारीं भारतीय महिला पहलवान सोनम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो