scriptTokyo Paralympics 2020: एक गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज, पैरालंपिक में छाए भारतीय एथलीट्स | Patrika News
खेल

Tokyo Paralympics 2020: एक गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज, पैरालंपिक में छाए भारतीय एथलीट्स

Tokyo Paralympics 2020: शनिवार और रविवार दोनों दिन भारतीय पैरा एथलीट्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अलग-अलग स्पर्धाओं में 6 मेडल अपने नाम किए।

Aug 30, 2021 / 03:54 pm

Mahendra Yadav

paralympics_medalist.png
Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक में रविवार और सोमवार का दिन भारत के लिए बहुत खास रहा। दोनों दिन भारतीय पैरा एथलीट्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अलग-अलग स्पर्धाओं में मेडल अपने नाम किए। रविवार को जहां भारत की झोली मेें दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज आए। लेकिन इसमें रविवार को चक्का फेंक में ब्रॉन्ज जीतने वाले भारतीय एथलीट विनोद कुमार ने मेडल खो दिया है। ऐसे में अब भारत के पास 7 की जगह 6 मेडल ही रह गए हैं। टोक्यो पैरालंपिक तकनीकी प्रतिनिधियों ने फैसला किया कि विनोद कुमार डिस्कस F52 वर्ग के लिए पात्र नहीं हैं जिस कारण से उनका रिजल्ट शून्य किया जाता है और उन्होंने अपना ब्रॉन्ज मेडल खो दिया है। रविवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद उनके रिजल्ट को होल्ड कर दिया गया था। वहीं रविवार को भारतीय एथलीट्स ने एक गोल्ड मेडल सहित 4 पदक अपने नाम किए। इस तरह से भारत के एथलीट्स ने टोक्यो पैरालंपिक में अब तक कुल 6 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। इनमें एक गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। गोल्ड मेडल अविन लखेरा ने महिलाओं की 110 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता और इहितास रच दिया।
अवनि ने दिलाया भारत को गोल्ड मेडल
रविवार को महिलाओं की शूटिंग प्रतियोगिता में अवनि लखेरा ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया। टोक्यो पैरालंपिक्स में भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है। अवनि ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में पहला स्थान हासिल कर गोल्ड जीता। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 249.6 का रहा। पैरालंपिक्स के इतिहास में भारत का शूटिंग में यह पहला स्वर्ण पदक है। अवनि ने इस रिकॉर्ड में चीन की खिलाड़ी झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पीछे छोड़ दिया।
यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: शूटिंग में अवनि लखेरा ने दिलाया भारत को गोल्ड मेडल

bhavina.png
इन्होंने जीते सिल्वर मेडल
भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में अब तक कुल 4 सिल्वर मेडल जीते हैं। रविवार को भारत के खाते में दो सिल्वर मेडल आए। इससे पहले शनिवार को भी भारतीय एथलीट्स ने दो रजत पदक जीते थे। रविवार को भारत के योगेश काथुनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुष डिस्कस थ्रो एफ56 वर्ग में रजत पदक जीता। योगेश ने फाइनल में 44.38 मीटर का थ्रो कर दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं जेवलिन थ्रो में भारत के देवेन्द्र झाझरिया ने भी सिल्वर मेडल जीता। देवेन्द्र ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में F46 फाइनल में 64.35 के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो कर रजत पदक जीता और देश का गौरव बढ़ाया। वहीं रविवार को महिलाओं की टेबल टेनिस स्पर्धा में भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा। भाविना ने टोक्यो पैरालंपिक में भारत को पहला मेडल दिलाया। वहीं ऊंची कूद के एथलीट निषाद कुमार ने भी रविवार को रजत पदक अपने नाम किया।
यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: जेवलिन में भारत को मिले दो मेडल, देवेन्द्र ने जीता सिल्वर तो सुंदर सिंह ने ब्रॉन्ज

इनको मिले ब्रॉन्ज मेडल
टोक्यो पैरालंपिक में सोमवार को भारत के खाते में 1 ब्रॉन्ज मेडल आए। सोमवार को जेवलिन में सुंदर सिंह गुर्जर ने कांस्य पदक अपने नाम किया। सुंदर सिंह गुर्जर ने 64.01 मीटर का थ्रो कर यह पदक जीता। वहीं गोल्ड मेडल श्रीलंका के हेराथ मुदियां ने जीता।

Home / Sports / Tokyo Paralympics 2020: एक गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज, पैरालंपिक में छाए भारतीय एथलीट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो