समाज कंटकों द्वारा मूर्ति खंडित करने से तनाव

लोगों ने थाने का घेराव कर जताया रोष, पुलिस ने मामला शांत कर आठ आरोपियों को किया गिरफ्तार और कड़ी कार्रवाई का दिलाया भरोसा

By: Dinesh M Trivedi

Published: 22 Sep 2018, 10:17 PM IST

सूरत. बेगमपुरा क्षेत्र में शुक्रवार मध्यरात्रि बाद एक समुदाय विशेष के कुछ समाज कंटकों ने धार्मिक भावनाएं आहत करने के इरादे से एक धार्मिक संगठन द्वारा स्थापित मूर्ति खंडित कर दी। जिससे इलाके में तनाव की स्थिती उत्पन्न हो गई।

आहत लोगो ने कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर दोपहर में घंटो तक थाने का घेराव कर नारे बाजी की। आलाधिकारियों की दखल से पुलिस ने लोगो को समझा कर शांत किया और मामला दर्ज कर आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया।

पुलिस के मुताबिक मुंबई वड इलाके में एक धार्मिक संगठन द्वारा उत्सव के चलते मंडप में मूर्ति की स्थापना की गई थी। शुक्रवार रात्रि कार्यक्रम खत्म होने पर कुछ युवक पंडाल के पास बैठे थे। करीब साढ़े बारह बजे अन्य एक धार्मिक कार्यक्रम से लौट रहे समुदाय विषेश के कुछ समाज कंटकों ने मंडप के बाहर धार्मिक नारेबाजी की।

युवकों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो उनमें से १५-२० जनें पंडाल में घुस गए। उन्होंने वहां स्थापित प्रतिमा को खंडित कर दिया। इस बात को लेकर पूरे इलाके में तनाव फैल गया और बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। खबर मिलते ही पुलिस भी तुंरत हरकत में आ गई।

पुलिस ने सीसी टीवी फुटेज व पूछताछ के आधार पर आठ जनों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने किसी तरह से रात में मामला शांत किया। लेकिन पुलिस द्वारा आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किए जाने से आहत लोग शनिवार सुबह सलाबतपुरा थाने पहुंचे।

उन्होंने थाने का घेराव कर अपना रोष जताया और आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। दोपहर अढ़ाई बजे तक लोग थाने के सामने डटे रहे। पुलिस के आलाधिकारियों ने धार्मिक संगठन के लोगो की शिकायत के आधार पर आरोपितों के खिलाफ आईपीसी की धारा २९५(क), १४३, १५३ (ए), ४२७, ५०४, ५०६ (२) के तहत आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज किया। साथ ही अग्रणियों को कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया तब जाकर मामला शांत हुआ।

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned