scriptडिग्गी कल्याण के दर्शनों के लिए उमड़ रही पदयात्रियों की भीड़ | A crowd of pedestrians rising for the eyes of DiggyKalyan | Patrika News

डिग्गी कल्याण के दर्शनों के लिए उमड़ रही पदयात्रियों की भीड़

locationटोंकPublished: Jul 29, 2019 05:48:21 pm

Submitted by:

pawan sharma

DiggyKalyan तीर्थनगरी डिग्गी कल्याणजी में श्रीजी के दर्शनों के लिए कोई पैदल चलकर तो कोई कनक दण्डवत करते हुए चल रहा है।

a-crowd-of-pedestrians-rising-for-the-eyes-of-diggykalyan

डिग्गी कल्याण के दर्शनों के लिए उमड़ रही पदयात्रियों की भीड़

मालपुरा.उपखण्ड के रिडल्या गांव से रविवार को डीजे की धुनों पर तीर्थनगरी कल्याणजी के दर्शनों के लिए पदयात्रा रवाना हुई। सावन की एकादशी पर श्रीजी के दर्शनों के लिए कोई पैदल चलकर व कोई कनक दण्डवत करते हुए पदयात्रियों के आने का क्रम लगातार चल रहा है। सुबह शुरू हुई रिमझीम में पदयात्रियों के थमने का नाम नहीं है।
read more:पुलिस पकड़ से दूर कांस्टेबल की हत्या के आरोपी, चार दिन पूर्व चाकू से हमला कर वारदात को दिया था अंजाम

कदम से कदम मिलाकर श्रीजी के दर्शनों के लिए कदम बढ़ रहे हैं। डीजे की धुन पर नाचते पदयात्री ध्वज पताका के साथ कदम से कदम मिलाकर मंजिल की ओर बढ़ रहे हैं। जगह-जगह लोगों की ओर से पदयात्रियों को जलपान करवाकर उनकी सेवा करने का कार्य किया जा रहा है। शाम को पदयात्रा डिग्गी पहुंची, जहां ध्वज पताका चढ़ाई गई। वहीं पवालिया, घारेडा, रिडल्या गांव सहित कई स्थानो से पदयात्राए पहुंची ।
read more:WATCH: दुकान का शटर तोड़ लाखों रुपए के जेवर उड़ाए, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई पूरी वारदात

सहस्त्र घट का आयोजन
मालपुरा.सावन में उपखण्ड के जयसिंहपुरा गांव स्थित हणुति हनुमान मन्दिर में श्री हरिहर महादेव मन्दिर में बरसात की कामना लेकर सहस्त्र घट का आयोजन किया गया। पं. मनीष शास्त्री के सान्निध्य में मुकेश शर्मा, रामजीलाल शर्मा, नन्दकिशोर शर्मा, कन्हैया लाल शर्मा ने मंत्रोच्चारण के साथ भगवान महादेव का सहस्त्र घट किया।
इस अवसर पर भगवान महादेव के पंचामृत अभिषेक किया गया। कार्यक्रम में गोविन्द नारायण शर्मा, कन्हैया लाल बाहेती, अंकित जैन, रामसिंह, श्योजीराम, रामचरण, गोपाल गुर्जर सहित कई श्रद्धालु मौजूद थे। महामृत्युंजय के जाप भी किए गए। भगवान श्री हरिहर महादेव की सिंह अवतार की झांकी भी सजाई गई।
read more:International Tiger Day 2019: टाइगर का दूसरा नाम ही खुद्दारी, दोस्ती से लेकर दुशमनी तक अपने दम पर निभाते हैं


कल्याण की डगर पर उमड़ रहे पदयात्री
लाम्बाहरिसिंह. डिग्गी स्थित कल्याणधणी के दर्शन करने के लिए पदयात्री उमड़ रहे है। कस्बे में अजमेर जिले के कई गांवों से आई पदयात्राओं में शामिल पदयात्री डीजे की धुनों पर नाचते-गाते जयकारे लगाते चल रहे थे। इससे वातावरण धर्ममय बन गया। कस्बे में अजमेर जिले के पीपरोली समेत आधा दर्जन से अधिक गांवों से आए पदयात्रियों का ग्रामीणों ने जलपान करा स्वागत किया

श्रद्धालुओं ने पाई पंगत प्रसादी
पचेवर. क्षेत्र के पारली गांव स्थित खेड़ा हनुमानजी के मन्दिर पर एक सौ ग्यारह दिनों तक चली अखण्ड रामायण का विधिवत समापन हुआ। उपसरपंच राजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि धर्म प्रेमियों ने छह अप्रेल को खेड़ा हनुमानजी के मन्दिर में एक सौ ग्यारह अखण्ड रामचरित्र मानस पठन शुरू किया था, जिसकी पुर्णाहुति के अवसर पर श्रद्वालुओं ने सामूहिक भण्डारे का आयोजन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो