scriptEducation of these standup comedians from Munawar Faruqui to Zakir Kha | Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस | Patrika News

Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस

आप सभी यूट्यूब पर जाकर स्टैंड अप कॉमेडियन्स (Stand-up Comedians) को देखते और सुनते होंगे. साथ ही उनकी कॉमेडी पर ठहाके लगाकर हंसते भी होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आपके फेवरेट कॉमेडियन कितने पढ़े-लिखे हैं, जो कभी-कभी कॉमेडी के नाम पर खूब सारा ज्ञान भी देते रहते हैं.

Published: May 02, 2022 12:54:28 pm

आप सभी ने स्टैंड अप कॉमेडियन्स (Stand-up Comedians) तो बहुत देखे होंगे और उनको बहुत सुने होंगे, जो कभी-कभार मजाक-मजाक में कुछ ऐसे बातें भी कह जाते हैं, जिससे लोगों के बीच काफी मिस्अंडरस्डिंग भी हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन कॉमेडियन को आप सुनना और देखना पसंद करते हैं, जिनके जॉक्स पर आप जोप-जोर से ठहाके मारना पसंद करते हैं वो कितना पढ़े-लिखे हैं.
Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस
Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस
आज हम आपको आपके फेवरेट और सबको हंसाने वाले कुछ फेमस स्टैंड अप कॉमेडियन्स (Stand-up Comedians) के एजुकेशन के बारे में बातने जा रहे हैं कि रियल लाइफ में वो कितने पढ़े-लिखें हैं और आप उनके बारे में कितना जानते हैं, तो चलिए इनके कुछ स्टैंड अप को याद करते हुए इनकी एजुकेशन के बारे में भी जान लेते हैं.
यह भी पढ़ें

ये न्यूज एंकर बनीं ‘Bhabi ji Ghar Par Hain’ का हिस्सा, बोली - 'हर सीन में आती है हंसी'

मुनव्वर फ़ारूक़ी (Munawar Faruqui)

इन दिनों कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के रियलिटी शो 'Lock Upp' में नजर आ रहे हैं स्टैंड अप कॉमेडियन्स में से मुनव्वर फ़ारूक़ी एक मशहूर रैपर और राइटर भी हैं. इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई गुजरात के जूनागढ़ से पूरी की है. इसके बाद ये मुंबई आ गए. यहां ये पढ़ाई के साथ-साथ एक दुकान में बर्तन बेचने का काम भी करते थे. कॉमेडियन बनने से पहले वो बतौर ग्राफ़िक डिज़ाइनर काम किया करते थे.
सुमुखी सुरेश (Sumukhi Suresh)

सुमुखी सुरेश एक वेब सीरीज़ 'पुष्पावल्ली' भी में काम कर चुकी है. इस वेब सीरीज को काफी पसंद भी किया गया था. सुमुखी सुरेश ने चेन्नई के M.O.P Vaishnav College से ग्रेजुएशन की है.
ज़ाकिर ख़ान (Zakir Khan)

आप सभी के फेवरेट और हंसी का भगसागर लाने वाले ज़ाकिर ख़ान. कॉमेडी और एक्टिंग करने के साथ ही इन्हें शायरी लिखने और सितार बजाने में भी काफी माहिर हैं. इन्होंने St. Paul Higher Secondary School इंदौर से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की है, लेकिन ये कॉलेज ड्रॉपआउट हैं.
कनन गिल (Kanan Gill)

कॉमेडियन कनन गिल का नाम तो आप सभी ने सुन ही रखा होगा और उनके जोक्स पर हंसे भी होंगे. बता दें कि इन्होंने दिल्ली के Ahlcon Public School और बेंगलुरु के The Frank Anthony Public School से स्कूलिंग की है. इन्होंने MS Ramaiah Institute Of Technology से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है.
वीर दास (Vir Das)

'गो गोवा बैक' तो आप सभी ने देखी होगी. उस फिल्म में वीर दास नजर आ चुके हैं. वो नाइज़ीरिया और इंडिया में पले-बड़े हुए हैं. वीर ने नाइज़ीरिया के Nigeria And The Lawrence School और दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा से स्कूली शिक्षा हासिल की है. इसके बाद वीर ने 18 महीने तक Sri Venkateshwara College (DU) में पढ़ाई की थी कोर्स अधूरा छोड़ वो अमेरिका चले गए. यहां Illinois के Knox College से इकोनामी और रंगमंच में ग्रेजुएशन की डिग्री पास की.
कुणाल कामरा (Kunal Kamra)

कुणाल कामरा इनको कौन नहीं जानता होगा. बच्चा-बच्चा जानता है कि ये चीजों को देखने औ परखने के बाद उसमें से अपने ज्ञान के साथ-साथ कॉमेडी के कुछ नमूने निकालते हैं. ये मुंबई के Jai Hind College से कॉमर्स की पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन 2 साल बाद प्रोडक्शन असिस्टेंट के रूप में काम करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी. 11 साल वहां नौकरी करने के बाद कॉमेडियन बन गए.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.