scriptMunawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस | Education of these standup comedians from Munawar Faruqui to Zakir Kha | Patrika News

Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस

Published: May 02, 2022 12:54:28 pm

Submitted by:

Vandana Saini

आप सभी यूट्यूब पर जाकर स्टैंड अप कॉमेडियन्स (Stand-up Comedians) को देखते और सुनते होंगे. साथ ही उनकी कॉमेडी पर ठहाके लगाकर हंसते भी होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आपके फेवरेट कॉमेडियन कितने पढ़े-लिखे हैं, जो कभी-कभी कॉमेडी के नाम पर खूब सारा ज्ञान भी देते रहते हैं.

Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस

Munawar Faruqui से लेकर Zakir Khan तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये स्टैंडअप कॉमेडियंस

आप सभी ने स्टैंड अप कॉमेडियन्स (Stand-up Comedians) तो बहुत देखे होंगे और उनको बहुत सुने होंगे, जो कभी-कभार मजाक-मजाक में कुछ ऐसे बातें भी कह जाते हैं, जिससे लोगों के बीच काफी मिस्अंडरस्डिंग भी हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन कॉमेडियन को आप सुनना और देखना पसंद करते हैं, जिनके जॉक्स पर आप जोप-जोर से ठहाके मारना पसंद करते हैं वो कितना पढ़े-लिखे हैं.
आज हम आपको आपके फेवरेट और सबको हंसाने वाले कुछ फेमस स्टैंड अप कॉमेडियन्स (Stand-up Comedians) के एजुकेशन के बारे में बातने जा रहे हैं कि रियल लाइफ में वो कितने पढ़े-लिखें हैं और आप उनके बारे में कितना जानते हैं, तो चलिए इनके कुछ स्टैंड अप को याद करते हुए इनकी एजुकेशन के बारे में भी जान लेते हैं.
यह भी पढ़ें

ये न्यूज एंकर बनीं ‘Bhabi ji Ghar Par Hain’ का हिस्सा, बोली – ‘हर सीन में आती है हंसी’

मुनव्वर फ़ारूक़ी (Munawar Faruqui)

इन दिनों कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के रियलिटी शो ‘Lock Upp’ में नजर आ रहे हैं स्टैंड अप कॉमेडियन्स में से मुनव्वर फ़ारूक़ी एक मशहूर रैपर और राइटर भी हैं. इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई गुजरात के जूनागढ़ से पूरी की है. इसके बाद ये मुंबई आ गए. यहां ये पढ़ाई के साथ-साथ एक दुकान में बर्तन बेचने का काम भी करते थे. कॉमेडियन बनने से पहले वो बतौर ग्राफ़िक डिज़ाइनर काम किया करते थे.
सुमुखी सुरेश (Sumukhi Suresh)

सुमुखी सुरेश एक वेब सीरीज़ ‘पुष्पावल्ली’ भी में काम कर चुकी है. इस वेब सीरीज को काफी पसंद भी किया गया था. सुमुखी सुरेश ने चेन्नई के M.O.P Vaishnav College से ग्रेजुएशन की है.
ज़ाकिर ख़ान (Zakir Khan)

आप सभी के फेवरेट और हंसी का भगसागर लाने वाले ज़ाकिर ख़ान. कॉमेडी और एक्टिंग करने के साथ ही इन्हें शायरी लिखने और सितार बजाने में भी काफी माहिर हैं. इन्होंने St. Paul Higher Secondary School इंदौर से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की है, लेकिन ये कॉलेज ड्रॉपआउट हैं.
कनन गिल (Kanan Gill)

कॉमेडियन कनन गिल का नाम तो आप सभी ने सुन ही रखा होगा और उनके जोक्स पर हंसे भी होंगे. बता दें कि इन्होंने दिल्ली के Ahlcon Public School और बेंगलुरु के The Frank Anthony Public School से स्कूलिंग की है. इन्होंने MS Ramaiah Institute Of Technology से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है.
वीर दास (Vir Das)

‘गो गोवा बैक’ तो आप सभी ने देखी होगी. उस फिल्म में वीर दास नजर आ चुके हैं. वो नाइज़ीरिया और इंडिया में पले-बड़े हुए हैं. वीर ने नाइज़ीरिया के Nigeria And The Lawrence School और दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा से स्कूली शिक्षा हासिल की है. इसके बाद वीर ने 18 महीने तक Sri Venkateshwara College (DU) में पढ़ाई की थी कोर्स अधूरा छोड़ वो अमेरिका चले गए. यहां Illinois के Knox College से इकोनामी और रंगमंच में ग्रेजुएशन की डिग्री पास की.
कुणाल कामरा (Kunal Kamra)

कुणाल कामरा इनको कौन नहीं जानता होगा. बच्चा-बच्चा जानता है कि ये चीजों को देखने औ परखने के बाद उसमें से अपने ज्ञान के साथ-साथ कॉमेडी के कुछ नमूने निकालते हैं. ये मुंबई के Jai Hind College से कॉमर्स की पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन 2 साल बाद प्रोडक्शन असिस्टेंट के रूप में काम करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी. 11 साल वहां नौकरी करने के बाद कॉमेडियन बन गए.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो