scriptमहाकाल की नगरी में कभी रात्रि विश्राम नहीं किया सिंधिया परिवार, ज्योतिरादित्य आज भी इन परंपराओं का करते हैं निर्वहन | Jyotiraditya Scindia: facts of scindia family and mahakal mandir | Patrika News
उज्जैन

महाकाल की नगरी में कभी रात्रि विश्राम नहीं किया सिंधिया परिवार, ज्योतिरादित्य आज भी इन परंपराओं का करते हैं निर्वहन

ज्योतिरादित्य सिंधिया आज बी इस परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं।
माधवराव सिंधिया भी इस परंपरा का निर्वहन करते थे।

उज्जैनAug 26, 2019 / 01:51 pm

Pawan Tiwari

महाकाल की नगरी में कभी रात्रि विश्राम नहीं किया सिंधिया परिवार, ज्योतिरादित्य आज भी इन परंपराओं का करते हैं निर्वहन

महाकाल की नगरी में कभी रात्रि विश्राम नहीं किया सिंधिया परिवार, ज्योतिरादित्य आज भी इन परंपराओं का करते हैं निर्वहन

उज्जैन. महाकाल की नगरी उज्जैन में आज राजाधिराज महाकाल की शाही सवारी निकलेगी। इस शाही सवारी में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होंगे। महाकाल मंदिर और सिंधिया परिवार का पुराना संबंध है। इसी परंपरा के निर्वहन के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया हर वर्ष महाकाल की शाही सवारी में शामिल होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सिंधिया परिवार के वंशज करीब 250 सालों से ज्यादा समय से भी महाकाल के शाही सवारी में शामिल होने की परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं।

महाकाल मंदिर
उज्जैन के महाकाल मंदिर को सबसे पहले उज्जैनी ( उज्जैन का पुराना नाम ) के महाराजा विक्रमादित्य ने बनवाया था। उसे बाद दिल्ली में गुलाम वंश ने राज किया। गुलाम वंश के शासक शम्सुद्दीन इल्तुतमिश ने महाकाल के मंदिर को तोड़ दिया था और उसके बाद उज्जैन में होने वाले कुंभ का आयोजन को भी बंद कर दिया गया था। इल्तुतमिश ने 1211 ईस्वी से 1236 ईस्वी तक शासन किया। बताया जाता है कि मंदिर को खंडित करने के बाद भी महाकाल के ज्योतिर्लिंग को करीब 500 सालों तक विक्रमादित्य के बनवाए मंदिर के भग्नावशेषों में ही पूजा जाता रहा था। शम्सुद्दीन इल्तुतमिश के हमले के दौरान मंदिर के पुजारियों ने महाकाल ज्योतिर्लिंग को एक कुंड में छिपा दिया था। कहा जाता है कि ज्योतिर्लिंग 500 सालों तक इसी कुंड में रहा।
https://twitter.com/JM_Scindia/status/1165819571955068928?ref_src=twsrc%5Etfw
रानोजी सिंधिया ने कराया निर्माण
रानोजी सिंधिया को सिंधिया राजवंश का संस्थापक माना जाता है। मराठा साम्राज्य के विस्तार के लिए जब रानोजी सिंधिया मालवा से बंगाल विजय के लिए जा रहे थे तब रास्ते में उज्जैन पड़ा। यहां उन्होंने महाकाल मंदिर की स्थिति देखकर काफी दुखी हुए और उन्होंने मंदिर के निर्माण का आदेश दिया। कहा जाता है कि उन्होंने अपने अधिकारियों और उज्जैन के कारोबारियों को आदेश दिया कि बंगाल विजय से लौटने तक महाकाल का भव्य मंदिर बन जाना चाहिए। बंगाल विजय के बाद जब रानोजी सिंधिया वापस लौटे तो उन्होंने कुंड से ज्योतिर्लिंग की प्रतिमा को निकालकर फिर से स्थापित किया। वहीं, उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ मेले का भी शुभारंभ कराया। रानोजी सिंधिया ने 1731 से 1745 ईस्वी तक शासन किया था।
राजाधिराज की दी उपाधि
सिंधिया वंश के 14वीं पीढ़ी के वंशज ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुसार, जब हमारे पूर्वज महाराष्ट्र से निकले तो पहली राजधानी सिंधिया राजवंश की उज्जैन में बनी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि सिंधिया राजवंश ने यह नीति बनाई कि उज्जैन के एक ही महाराज हैं और वो हैं महाकाल। सिंधिया ने कहा- मैं इस वंश की 14वीं पीढ़ी हूं और आज भी मैं जब मालवा के दौरे पर जाता हूं तो उज्जैन में कभी रात्रि विश्राम नहीं करता हूं। सिंधिया ने कहा- सिंधिया परिवार का गृहनिवास उज्जैन में कभी नहीं रहा, लेकिन उज्जैन शहर के बॉर्डर के बाहर एक महल है, हम वहां रुकते हैं।

Home / Ujjain / महाकाल की नगरी में कभी रात्रि विश्राम नहीं किया सिंधिया परिवार, ज्योतिरादित्य आज भी इन परंपराओं का करते हैं निर्वहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो