scriptआज सावन सोमवार की आखिरी सवारी पर महाकाल : हाथी पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले बाबा | Mahakal last ride of Sawan tour city riding on elephant | Patrika News

आज सावन सोमवार की आखिरी सवारी पर महाकाल : हाथी पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले बाबा

locationउज्जैनPublished: Aug 16, 2021 04:02:41 pm

Submitted by:

Faiz

भस्मारती के बाद बाबा महाकाल का चंदन, कंकु, भांग, बेल पत्र, फल आदि का अद्भुत शृंगार करके सावन मास की अंतिम सवारी पर निकल गए हैं।

News

आज सावन सोमवार की आखिरी सवारी पर महाकाल : हाथी पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले बाबा

उज्जैन/ आज सावन का आखिरी सोमवार है। भस्मारती के बाद बाबा महाकाल का चंदन, कंकु, भांग, बेल पत्र, फल आदि का अद्भुत शृंगार करके सावन मास की अंतिम सवारी पर निकल गए हैं। इससे पहले सोमवार तड़के ही दर्शन के लिये आए भक्तों की महाकाल के दरबार में लंबी कतारें लगी रहीं। इसके बाद दोपहर 1 बजे महाकाल के दर्शन पर रोक लगा दी गई हैं। सावन मास की आखिरी सवारी 4 बजे से शुरु हो गई है। हालांकि, जब महाकाल नगर भर्मण करके दौबारा अपने दरबार में लौटेंगे, तो एक बार फिर श्रद्धालु उनके दर्शन के लिये मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।

मंदिर प्रबंधन की मानें, तो दोपहर 1 बजे तक 25 से 30 हजार श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर चुके थे। इसके बाद एक बार फिर महाकाल के नगर भ्रमण कर लौटने के बाद दर्शन व्यवस्था शुरु होगी। बता दें कि, कोविड-19 प्रोटोकॉल के चलते सवारी मार्ग पर यातायात पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। सभामंडप में परंपरागत पूजन के बाद सवारी 4 बजे मुख्य द्वार से श्री बड़ा गणेश मंदिर, हरसिद्धि मंदिर के रास्ते से होते हुए नृसिंह घाट रोड, सिद्धाश्रम के सामने से शिप्रा तट रामघाट पहुंचेगी।


रामघाट पर मां शिप्रा के जल से बाबा श्री महाकालेश्वर के अभिषेक पूजन के बाद सवारी रामानुजकोट, हरसिद्धि पाल से हरसिद्धि मंदिर पर आएगी। यहां मां हरसिद्धि व बाबा महाकाल की आरती के बाद बड़ा गणेश मंदिर के सामने से महाकालेश्वर मंदिर लौटेगी। आज भगवान श्री चन्द्रमौलीश्वर चांदी की पालकी में विराजित होकर और श्री मनमहेश हाथी पर विराजित होकर भक्तों को दर्शन देंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने के बाद लगे भड़काऊ नारों से दो पक्षों में झड़प, पथराव में 2 घायल


महाकाल के अधिकारिक पोर्टल पर श्रद्धालु कर सकते हैं ऑनलाइन दर्शन

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक नरेन्द्र सूर्यवंशी के अनुसार, सवारी में सीमित संख्या में अधिकृत व्यक्ति ही शामिल किया जा रहा है। समिति की वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in व सभी स्थानीय चैनलों एवं फेसबुक पेज पर भगवान की सवारी का सीधा प्रसारण शुरु कर दिया गया है। रामघाट व सवारी मार्ग में आमजन का आवागमन प्रतिबंधित रखा गया है। रामघाट पूजा स्थल पर सिर्फ पुजारी, पुरोहित ही रहेंगे। सवारी में केवल पालकी उठाने वाले कहार, पुजारी, पुरोहित, पुलिस, मंदिर समिति के ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी ही शामिल किये गए हैं।

 

मध्य प्रदेश में कृषि कानून का विरोध – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83g0w9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो