scriptबनारस में गंगा व वरुणा की तबाही जारी, यहां तक पहुंच गया जलस्तर | Ganga Water level increase and flood condition is critical in Varanasi | Patrika News

बनारस में गंगा व वरुणा की तबाही जारी, यहां तक पहुंच गया जलस्तर

locationवाराणसीPublished: Sep 20, 2019 03:03:32 pm

Submitted by:

Devesh Singh

लगतार बढ़ रहा दोनों नदियों का पानी, कुछ देर में सीएम योगी करेंगे बाढ़ पीडि़त क्षेत्र का निरीक्षण

Varanasi Flood 2019

Varanasi Flood 2019

वाराणसी. गंगा व वरुणा नदी में उफान जारी है। जलस्तर में वृद्धि होने से दोनों नदियों का पानी तबाही मचाता जा रहा है और रोज नये इलाको में पानी प्रवेश कर रहा है। पहले से ही खतरे के निशान से उपर बह रही गंगा से लोग दहशत में आ गये हैं। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार दोपहर दो बजे गंगा का जलस्तर 71.68 मीटर दर्ज किया गया है। प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की दर से गंगा बढ़ रही है। प्रयागराज में यह वृद्धि प्रति घंटे दो सेंटीमीटर है।
यह भी पढ़े:-गंगा की बाढ़ से बेहाल बनारस के लोग, गलियों में हो रहा शवदाह
पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में बाढ़ के हाल को देखते हुए कुछ देर बाद सीएम योगी आदित्यनाथ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने वाले हैं। बाढ़ पीडि़तों के लिए राहत शिविर बनाये गये हैं, जो लोग बाढ़ में फंस गये है उन्हें सुरक्षित स्थान में पहुंचाने में एनडीआरएफ लगी हुई है। लगातार लोगों को निकाला जा रहा है इसके बाद भी दिक्कत कम होने का नाम नहीं ले रही है। वजह जलस्तर बढऩे से नये क्षेत्रों में बाढ़ का पानी पहुंचना है। शहरी क्षेत्रों की बात करें तो वरुणा नदी से सबसे अधिक तबाही क्रोनिया व उसके आस-पास के क्षेत्रों में हो रही है जबकि गंगा का पानी सामने घाट के एरिया में अधिक नुकसान पहुंचा रहा है। दशाश्वमेध घाट की बात की जाये तो यहां पर गंगा अब सड़क पर पहुंच गयी है। जल पुलिस की चौकी भी लगभग डूब चुकी है।
यह भी पढ़े:-जब बाढ़ पीडि़तों को राहत साम्रगी देते हुए दीवार के साथ गिर पड़े डीएम, फिर हुआ यह

मध्य प्रदेश में फिर खोले गये डैम तो बनारस की बाढ़ हो जायेग भयावह
मध्य प्रदेश में डैम खोले जाने से ही बनारस में बाढ़ आयी है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में अभी बारिश का दौरा जारी रहेगा। यदि वहां पर फिर आफत की बारिश होती है तो डैम के फाटक खोलने पड़ सकते हैं ऐसे हुआ तो बनारस में बाढ़ की स्थिति औ भयावह हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे बनारस में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो