scriptWeather Alert-फिर करवट लेने वाला है मौसम, इन क्षेत्रों में होगी झमाझम बारिश | Weather Alert Rain will start in Purvanchal on 2 October | Patrika News

Weather Alert-फिर करवट लेने वाला है मौसम, इन क्षेत्रों में होगी झमाझम बारिश

locationवाराणसीPublished: Oct 02, 2019 03:03:22 pm

Submitted by:

Devesh Singh

तेजी से आगे बढ़ रहा है निम्न दबाव का क्षेत्र, दुर्गा पूजा पर भी पड़ सकती है मौसम की मार

Weather Alert

Weather Alert

वाराणसी. मानसून लगातार नया रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। पिछले एक पखवारे में हुई बारिश ने पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अक्टूबर आरंभ हो चुका है लेकिन अभी तक मानसून की विदाई नहीं हुई है। इसी बीच मौसम में एक बार फिर से परिवर्तन की बयार बहने लगी है। मध्य प्रदेश पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब आगे बढऩे लगा है और यूपी से मानसून ट्रफ भी गुजरने वाली है ऐसे में दो से लेकर पांच अक्टूबर ने इन क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने की संभावना जतायी गयी है।
यह भी पढ़े:-बनारस में सक्रिय हुआ डी गैंग, इस बाहुबली का मिल सकता है साथ
IMD Forecast
IMAGE CREDIT: Patrika
बारिश का सबसे अधिक असर बिहार के पश्चिम इलाके के साथ मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से व पूर्वांचल में दिखायी देगा। लोगों के लिए राहत की बात यही है कि इस बार बहुत अधिक बारिश नहीं होगी। लेकिन बारिश के चलते दुर्गा पूजा प्रभावित हो सकती है। तीन दिन के बाद पूर्वी यूपी से बारिश क्रम हो जायेगी। बनारस की बात की जाये तो यहां पर पहले ही सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है ऐसे में अब पानी बरसने से आंकड़े में बढ़ोतरी हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-सब्जी विक्रेता पिता के पैरों से लिपट कर रो पड़े बीजेपी प्रत्याशी
सुबह से ही बदला मौसम, बढऩे लगी उमस
बनारस में सुबह से ही मौसम में बदलाव हो गया है। आसमान में बादल छाये हुए हैं और उमस में बढ़ोतरी हो रही है। अभी तक सामान्य मौसम था लेकिन एक बार फिर लोगों को उमस के चलते पसीना होने लगा है। मौसम विभाग की माने तो शाम से बनारस में बारिश हो सकती है और तीन दिन तक हल्की से लेकर झमाझम बारिश होने की संभावना बनी है।
यह भी पढ़े:-बकरी चोरी के आरोप में दो नाबालिग को नंगा करके घुमाया, वीडियो वायरल
तो फिर मानूसन सीजन की अंतिम होगी बारिश
देश से सितम्बर में ही मानसून की वापसी हो जाती है और जून से लेकर सितम्बर तक मानसून सीजन माना जाता है लेकिन इस बार की कहानी अलग है। अक्टूबर आरंभ हो चुका है और अभी तक मानसून की वापसी नहीं हुई है। संभावना जतायी गयी है कि १० अक्टूबर से मानसून की वापसी शुरू हो जायेगी। यदि ऐसा होता है तो पूर्वी यूपी में मानसून की यह अंतिम बारिश होगी।
यह भी पढ़े:-
उपचुनाव में सपा को लगा सबसे तगड़ा झटका, इस सीट से खारिज हुआ प्रत्याशी का पर्चा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो