9/11 की 20वीं बरसी पर सामने आया अल जवाहिरी का एक घंटे का वीडियो, विशेषज्ञ बोले- अभी जिंदा है आतंकी

आतंकी संगठन अल कायदा की ओर से 60 मिनट का जो वीडियो डाला गया है, उसका शीर्षक है यरुशलम का यहूदीकरण नहीं होगा। बता दें कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल जवाहिरी को ही अल कायदा का प्रमुख बनाया गया था।

 

By: Ashutosh Pathak

Published: 12 Sep 2021, 03:18 PM IST

नई दिल्ली।

आतंकी संगठन अल कायदा का प्रमुख आयमान अल जवाहिरी को लेकर रहस्य एक बार फिर गहरा हो गया है। 11 सितंबर 2001 को अमरीका में वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर आतंकी अल जवाहिरी का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो को देखने के बाद पूरी दुनिया यह सोचने को मजबूर हो गई है कि जवाहिरी सच में अभी जिंदा है या फिर यह उसका फर्जी वीडियो है।

आतंकी संगठन अल कायदा की ओर से 60 मिनट का जो वीडियो डाला गया है, उसका शीर्षक है यरुशलम का यहूदीकरण नहीं होगा। बता दें कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल जवाहिरी को ही अल कायदा का प्रमुख बनाया गया था। वहीं, आतंकी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले खुफिया समूह एसआईटीई (SITE) की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें:-पंजशीर में अब भी मौजूद हैं अहमद मसूद, एनआरएफ के समर्थक तालिबानियों से ले रहे लोहा

एसआईटीई की ओर से कहा गया है कि 11 सितंबर 2001 को अमरीका में हुए आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा की ओर से वीडियो जारी किया गया है। उसमें आतंकी अल जवाहिरी ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की गई है। हालांकि, इस वीडियो में एक बार भी अल जवाहिरी ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का जिक्र नहीं किया है। हां, काबुल से अमरीकी सेना की वापसी पर बात जरूर की है।

यह भी पढ़ें:- अफगानिस्तान में फिर छिड़ सकती है जंग, रूस ने ताजिकिस्तान में भेजे 30 नए टैंक और घातक हथियार

एसआईटीई खुफिया समूह के निदेशक रीटा काट्ज के मुताबिक, जवाहिरी ने भले ही अमरीका के वापसी का जिक्र किया हो लेकिन इसका ऐलान दोहा समझौते के बाद काफी पहले हो गया था। इस समझौते में अमरीका ने अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था। काट्ज के अनुसार, अगर हम इस वीडियो को जनवरी 2021 के बाद का भी मानें तो उन खबरों को गलत साबित करता है, जिसमें कई साल पहले कहा गया था कि जवाहिरी की खराब सेहत के कारण मौत हो गई है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned