scriptआर्थिक तंगी और महंगाई से जूझ रहे अर्जेंटीना को फिर मिलेगी IMF से मदद, 6,000 करोड़ की सहायता राशि का होगा भुगतान | Argentina to get another installment of bailout from IMF | Patrika News
विदेश

आर्थिक तंगी और महंगाई से जूझ रहे अर्जेंटीना को फिर मिलेगी IMF से मदद, 6,000 करोड़ की सहायता राशि का होगा भुगतान

अर्जेंटीना काफी समय से आर्थिक तंगी और महंगाई से जूझ रहा है। ऐसे में एक बार फिर आईएमएफ की तरफ से अर्जेंटीना को मदद मिलेगी।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 01:30 pm

Tanay Mishra

argentina-imf_deal.jpg

IMF to help Argentina again

अर्जेंटीना (Argentina) की आर्थिक स्थिति इस समय काफी ख़राब चल रही है। और यह सिर्फ अभी की ही स्थिति नहीं है, बल्कि काफी समय से अर्जेंटीना में आर्थिक स्थिति काफी ख़राब चल रही है। महंगाई पर गौर करें, तो अर्जेंटीना में इस समय रिकॉर्ड महंगाई चल रही है। अर्जेंटीना में मार्च में महंगाई दर करीब 287% पहुंच गई थी। इस वजह से जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिसंबर में 53 वर्षीय जेवियर मिलेई (Javier Milei) ने अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है। राष्ट्रपति बनने के बाद मिलेई के सामने सबसे बड़ी चुनौती अर्जेंटीना को महंगाई से निकालकर अपने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारना ही रही है और वह इसके लिए काम भी कर रहे हैं। ऐसे में अर्जेंटीना को एक बार फिर आईएमएफ से मदद मिलेगी।

6,000 करोड़ की सहायता राशि का होगा भुगतान

आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) ने हाल ही में अर्जेंटीना को एक बड़ी राहत दी है। आईएमएफ ने एक बार फिर अर्जेंटीना की मदद के लिए करीब 792 मिलियन डॉलर्स (करीब 6,000 करोड़ रुपये) की सहायता राशि को मंज़ूरी दी है। यह सहायता राशि अर्जेंटीना को जून तक मिल जाएगी।
imf

मिलेई से प्रभावित आईएमएफ

अर्जेंटीना का राष्ट्रपति बनने के बाद मिलेई ने देश को महंगाई से निकालने और आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं। हालांकि अब तक अर्जेंटीना की आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हुआ है, लेकिन आईएमएफ मिलेई से प्रभावित है और इसी वजह से एक बार फिर अर्जेंटीना की मदद करने के लिए तैयार हो गया है।

यह भी पढ़ें

Earthquakes: पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के दो झटके, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 और 5.2 की तीव्रता

Hindi News/ world / आर्थिक तंगी और महंगाई से जूझ रहे अर्जेंटीना को फिर मिलेगी IMF से मदद, 6,000 करोड़ की सहायता राशि का होगा भुगतान

ट्रेंडिंग वीडियो