scriptBarbados PM Mia Mottley Chosen for UN's 2021 Champions of Earth Award | बारबाडोस की पीएम बनी यूएन की 2021 चैंपियंस ऑफ अर्थ | Patrika News

बारबाडोस की पीएम बनी यूएन की 2021 चैंपियंस ऑफ अर्थ

यूएनईपी के चैंपियंस ऑफ द अर्थ यह है कि हम सभी योगदान दे सकते हैं। प्रकृति के लिए हर एक कार्य मायने रखता है। इस साल की चैंपियन वे महिलाएं हैं जो न केवल हमें प्रेरित करती हैं, बल्कि हमें यह भी याद दिलाती हैं कि जलवायु परिवर्तन को सीमित करने और पारिस्थितिक पतन से बचने के लिए हमारे पास समाधान, ज्ञान और तकनीक है।

नई दिल्ली

Published: December 07, 2021 07:01:55 pm

नई दिल्ली।
बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने 2021 चैंपियंस ऑफ द अर्थ के रूप में चुना है। यह विश्व निकाय का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है। यूएनईपी द्वारा मंगलवार को पर्यावरण पर चैंपियनों के परिवर्तनकारी प्रभाव और लोगों और ग्रह की ओर से साहसिक और निर्णायक कार्रवाई को आगे बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए घोषणा की गई थी। प्रधानमंत्री के अलावा, एक वैज्ञानिक, स्वदेशी महिला और एक उद्यमी को पुरस्कार के लिए चुना गया है। दुनिया में 2005 में अपनी स्थापना के बाद से कुछ सबसे गतिशील पर्यावरण नेताओं को वार्षिक चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अब तक यह 101 पुरस्कार विजेताओं को प्रदान किया गया है, जिसमें 25 विश्व नेता, 62 व्यक्ति और 14 संगठन शामिल हैं। इस साल, यूएनईपी को दुनिया भर से रिकॉर्ड संख्या में नामांकन प्राप्त हुए।
mia.jpg
यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा, जैसा कि हम एक निर्णायक दशक में प्रवेश करते हैं, उत्सर्जन में कटौती और पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा और पुनस्र्थापित करने के लिए, यूएनईपी के चैंपियंस ऑफ द अर्थ यह है कि हम सभी योगदान दे सकते हैं। प्रकृति के लिए हर एक कार्य मायने रखता है। इस साल की चैंपियन वे महिलाएं हैं जो न केवल हमें प्रेरित करती हैं, बल्कि हमें यह भी याद दिलाती हैं कि जलवायु परिवर्तन को सीमित करने और पारिस्थितिक पतन से बचने के लिए हमारे पास समाधान, ज्ञान और तकनीक है। प्रधानमंत्री लैटिन अमेरिकी और कैरीबियाई क्षेत्र में जलवायु कार्रवाई के लिए एक प्रेरक शक्ति हैं जो संयुक्त राष्ट्र के पारिस्थितिक तंत्र बहाली के दशक के लिए कार्य योजना पर सहमत होने वाले पहले व्यक्ति है।
यह भी पढ़ें
-

बांग्लादेश में जवाद तूफान से तबाही, समुद्र में नाव‌ पलटी, 20 लोग लापता

उनके नेतृत्व में बारबाडोस ने 2030 तक जीवाश्म-ईधन मुक्त बिजली क्षेत्र और परिवहन के लिए महत्वाकांक्षी अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों को अपनाया है। साथ ही, बारबाडोस जंगलों से शहरों के माध्यम से समुद्र तट तक कई संरक्षण और बहाली परियोजनाओं को लागू कर रहा है।
वह रोगाणुरोधी प्रतिरोध पर वन हेल्थ ग्लोबल लीडर्स ग्रुप की सह-अध्यक्षता भी करती हैं।
मेलनेशिया की समुद्री महिलाएं (पापुआ न्यू गिनी और सोलोमन द्वीप), प्रेरणा और कार्य श्रेणी में सम्मानित, स्थानीय महिलाओं को समुद्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके दुनिया की कुछ सबसे लुप्तप्राय चट्टानों पर व्यापक प्रवाल विरंजन के प्रभावों की निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए प्रशिक्षित करती हैं।
ग्लेडिस कलेमा-जि़कुसोका (युगांडा), विज्ञान और नवाचार श्रेणी में सम्मानित, युगांडा वन्यजीव प्राधिकरण के पहले वन्यजीव पशु चिकित्सक थे और यह प्राइमेट और जूनोटिक रोगों पर एक मान्यता प्राप्त विश्व प्राधिकरण है। कंजर्वेशन थ्रू पब्लिक हेल्थ (सीटीपीएच) के संस्थापक और सीईओ के रूप में वह एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए तीन एकीकृत रणनीतिक कार्यक्रमों के कार्यान्वयन का नेतृत्व करती हैं।
यह भी पढ़ें
-

अमरीका में भारतीय मूल के पेट्रोल स्टेशन के मालिक की दिनदहाड़े हत्या, बेटी का था उस दिन जन्मदिन

एंटरप्रेन्योरियल विजन श्रेणी में सम्मानित मारिया कोलेसनिकोवा (किर्गिज गणराज्य), एक पर्यावरण कार्यकर्ता, युवा अधिवक्ता और मूवग्रीन की प्रमुख हैं, जो मध्य एशिया में वायु गुणवत्ता की निगरानी और सुधार के लिए काम करने वाली संस्था है। इस वर्ष के पुरस्कार पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर संयुक्त राष्ट्र के दशक को उजागर करते हैं, जो सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की समय सीमा के साथ 2030 तक चलता है।
क्षतिग्रस्त पारिस्थितिक तंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए अब से ज्यादा तत्काल आवश्यकता कभी नहीं रही। पारिस्थितिक तंत्र पृथ्वी पर सभी जीवन का समर्थन करते हैं। पारिस्थितिक तंत्र जितना स्वस्थ होगा, ग्रह और उसके लोग उतने ही स्वस्थ होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.