scriptयहां खुला – खुला होगा आने – जाने का रास्ता, इन देशों के हवाई और समुद्री रास्तों से हट जाएगा कंट्रोल | Bulgaria and Romania become Schengen members | Patrika News
विदेश

यहां खुला – खुला होगा आने – जाने का रास्ता, इन देशों के हवाई और समुद्री रास्तों से हट जाएगा कंट्रोल

World News in Hindi : अब आसमान और समुद्र की सरहदों पर खुलापन होगा। यहां आने-जाने का रास्ता खुला-खुला होगा और इन देशों के हवाई और समुद्री रास्तों से कंट्रोल हट जाएगा। दरअसल बुल्गारिया ( Bulgaria ) और रोमानिया ( Romania) शेंगेन सदस्य ( Schengen members) बन गए हैं और अब शेंगेन नियम दोनों सदस्य देशों में लागू हो जाएंगे।

Apr 01, 2024 / 06:38 pm

M I Zahir

bulgaria_and_romania.jpg
Interntional News in Hindi : बुल्गारिया और रोमानिया शेंगेन सदस्य बन गए हैं। शेंगेन नियम दोनों सदस्य देशों में लागू होंगे, जिसमें शेंगेन वीजा जारी करना भी शामिल है और आंतरिक वायु और समुद्री सीमाओं पर नियंत्रण हटा दिया जाएगा।
यूरोपीय आयोग ने स्वागत किया

यूरोपीय आयोग ने ( European Commission) इसका इसका जोरदार स्वागत किया है। एक प्रेस बयान में कहा गया है कि इन दो सदस्य देशों का शेंगेन परिग्रहण आंतरिक सीमा नियंत्रण के बिना दुनिया के सबसे बड़े आम क्षेत्र का महत्वपूर्ण विस्तार कर के आम क्षेत्र को और अधिक आकर्षक बना देगा।
दोनों देशों के लिए बड़ी सफलता


यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष, उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने कहा कि मैं आंतरिक वायु और समुद्री सीमा जांच को हटाने का स्वागत करता हूं। यह दोनों देशों के लिए बड़ी सफलता है और शेंगेन क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण – दुनिया में मुक्त आवाजाही का सबसे बड़ा क्षेत्र है। हम साथ मिल कर,अपने सभी नागरिकों के लिए एक मजबूत, अधिक एकजुट यूरोप का निर्माण कर रहे हैं।
दोनों सदस्य देशों ने आवश्यक उपाय किए

पिछले दिसंबर से, दोनों सदस्य देशों ने 31 मार्च 2024 से शेंगेन नियमों (Schengen rules ) के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं। सहयोग फ्रेमवर्क इस मार्च की शुरुआत में लॉन्च किया गया था आयोग की ओर से बुल्गारिया और रोमानिया के साथ मिल कर तेजी से शरण और वापसी प्रक्रियाओं के लिए पायलट परियोजनाओं के सफल कार्यान्वयन पर काम किया जा रहा है।
पुलिस सहयोग पर क्षेत्रीय पहल की थी

इन सहयोग ढाँचों के साथ, रोमानिया और बुल्गारिया सीमा और प्रवासन पर सहयोग और मजबूत करने के साथ-साथ बाहरी सीमाओं और प्रवासी चुनौतियों पर यूरोपीय संघ की सुरक्षा को संबोधित करने के लिए संयुक्त यूरोपीय प्रयासों में योगदान देंगे। इसके अलावा, दोनों के बीच पुलिस सहयोग पर एक क्षेत्रीय पहल की गई थी। इससे सीमा पार अपराध सहित संबंधित चुनौतियों को संयुक्त रूप से और स्थायी तरीके से संबोधित करने की अनुमति मिलेगी।
उच्च स्तर की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन

यूरोपीय आयोग ने कहा कि बुल्गारिया और रोमानिया ने यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाओं की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने में लगातार उच्च स्तर की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है और शेंगेन क्षेत्र की आंतरिक सुरक्षा में लगातार महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में काम किया है।

Hindi News/ world / यहां खुला – खुला होगा आने – जाने का रास्ता, इन देशों के हवाई और समुद्री रास्तों से हट जाएगा कंट्रोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो