scriptRussia Ukraine War : विदेश में रोजगार के बहाने धोखे से युद्ध में झौंके ये भारतीय बेरोजगार ,सनसनीखेज खुलासा | Expose: Indians entered into war fraudulently on the pretext | Patrika News
विदेश

Russia Ukraine War : विदेश में रोजगार के बहाने धोखे से युद्ध में झौंके ये भारतीय बेरोजगार ,सनसनीखेज खुलासा

World News in Hindi : वीजा कन्सल्टेंसी फर्मों की कारस्तानी से विदेश में रोजगार दिलाने के बहाने भारतीय युवा ( Indian Youth) रूस-यूक्रेन युद्ध में झौंके जा रहे हैं। सीबीआई (CBI) ने इस धांधली का खुलासा (Expose) किया है। सीबीआई ने हाल ही में भारतीय युवाओं के शोषण से जुड़े 19 लोगों और वीजा कंसल्टेंसी फर्मों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद उनके बयान दर्ज किए हैं।
 
 
 

Apr 01, 2024 / 01:13 pm

M I Zahir

russia_war_soldier.jpg
International News in Hindi : विदेश में रोजगार दिलाने के बहाने धोखे से युद्ध में भारतीय ( Latest India news in Hindi ) बेरोजगारों को युद्ध में धकेल दिया गया है। रूस-यूक्रेन युद्ध में कथित तौर पर अनजाने में धोखे से धकेले गए एक कश्मीरी व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के भारत की जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बयान दर्ज किए तो ऐसे कई खुलासे ( Expose) हुए।
बयान दर्ज किए तो यह खुलासा हुआ


रूस-यूक्रेन युद्ध में कथित तौर पर अनजाने में धोखे से धकेले गए 31 वर्षीय कश्मीरी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट युवक आज़ाद यूसुफ कुमार के परिवार के सदस्यों के भारत की जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बयान दर्ज किए तो यह खुलासा हुआ।
सीबीआई ने पूछताछ की

आज़ाद के बड़े भाई सज्जाद अहमद कुमार ने बताया कि सीबीआई ने उनसे उनके भाई की स्थिति के बारे में पूछताछ की और अपने नई दिल्ली कार्यालय में उनकी उपस्थिति चाही। हालाँकि, वह वर्तमान वित्तीय परिस्थितियों के कारण अनुपालन करने में असमर्थ थे।

सुरक्षित वापसी की इच्छा पर जोर

सज्जाद ने यह भी कहा कि 12 अन्य प्रभावित भारतीय पुरुषों के परिवारों से सीबीआई ने संपर्क किया है और उन्होंने अपने प्रियजनों की सुरक्षित वापसी की इच्छा पर जोर दिया है।
प्रमुख सूत्रधारों की पहचान की थी

जानकारी के अनुसार सीबीआई ने 8 मार्च को भारतीय व्यक्तियों को युद्ध क्षेत्र में फंसाने वाले मानव तस्करी नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया था और रूस में स्थित एजेंटों सहित प्रमुख सूत्रधारों की पहचान की थी। इन एजेंटों ने कथित तौर पर भारतीय युवाओं को रूस में नौकरी की शानदार पेशकश का प्रलोभन दिया, ताकि उन्हें संघर्ष में सैन्य भागीदारी के लिए मजबूर किया जा सके।
झूठे वादों से गुमराह हो गए

जानकारी के मुताबिक पुलवामा के 31 वर्षीय इंजीनियरिंग ग्रेजुएट आज़ाद ने शुरू में दुबई में नौकरी के अवसरों की तलाश की, लेकिन झूठे वादों से गुमराह हो गए, अंततः खुद को रूसी सेना के लिए भाड़े के सैनिक के रूप में युद्ध में उलझा हुआ पाया।
यूट्यूबर के लालच में दुबई गए थे

जानकारी के अनुसार उनके परिवार ने यूक्रेन सीमा पर उनकी खतरनाक स्थिति के बारे में बताया और सरकार से उनकी सुरक्षित वापसी के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। परिवार के अनुसार, यूट्यूबर फैसल खान की ओर से दिए गए लालच के बाद आजाद पिछले साल 14 दिसंबर को अच्छी नौकरी की तलाश में दुबई चले गए थे, लेकिन उस युवक को क्या पता था कि वह युद्ध लड़ेगा।
भाड़े का सैनिक बन गया

इस परिवार ने केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने और उसे उस युद्ध से बचाने का आग्रह करते हुए कहा, “यूट्यूबर ने उसे दुबई में नौकरी दिलाने का वादा किया था। हालांकि, वह रूसी सेना के लिए भाड़े का सैनिक बन गया।”
वह अभी यूक्रेन सीमा पर

सज्जाद ने उन्हें बताया, “वह अभी यूक्रेन सीमा पर है। हमने कुछ दिन पहले उससे बात की थी और उसने हमें बताया था कि उसकी जान खतरे में है। उसे जबरन एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया था जो रूसी भाषा में था और इस तरह वह “रूस-यूक्रेन सीमा पहुंच गया, फिर उसे अन्य भारतीयों के साथ अग्रिम पंक्ति में भेज दिया गया।”
जंगलों में बंकर बना रहे

उन्होंने कहा कि आजाद शाम के समय दो से तीन मिनट के लिए परिवार को फोन कर लेते हैं। उन्होंने अपने भाई के हवाले से कहा, “वे अभी जंगलों में बंकर बना रहे हैं। वे काला सागर से आगे बढ़ गए हैं। वे इलाकों पर कब्जा कर लेते हैं और फिर वहां बंकर बनाते हैं।”
उनका ढाई महीने का बेटा

सज्जाद ने उनसे कहा कि आज़ाद को 15 दिनों का सैन्य प्रशिक्षण दिया गया था, जिसके दौरान उन्हें एक गोली लगी थी और उन्हें दो सप्ताह तक अस्पताल में भर्ती रखना पड़ा था। “उनका ढाई महीने का बेटा है जिससे वह अब तक मिले भी नहीं हैं।”
रसोई सहायक के रूप में नौकरी देने के लिए कहा था

उन्होंने कहा कि उन्हें एजेंटों ने बताया था कि आज़ाद को रसोई सहायक के रूप में नौकरी दी जाएगी ,लेकिन उन्हें युद्ध लड़ने के लिए रूसी सेना के साथ भेजा गया था।
वापसी की दिशा में बहुत कम प्रगति
इस प्रकरण में रूसी सरकार को शामिल करने और आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने के भारतीय अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद, उनकी वापसी की दिशा में बहुत कम प्रगति हुई है। आज़ाद के परिवार ने उनकी भलाई के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की, और उन खतरों पर प्रकाश डाला जिनका उन्हें अपरिचित क्षेत्र में प्रतिदिन सामना करना पड़ता है।
सीबीआई ने धोखे के जाल का पर्दाफाश किया

सीबीआई की जांच ने धोखे के एक जाल का पर्दाफाश किया है, जहां झूठे बहाने के तहत व्यक्तियों की तस्करी की गई, उन्हें लड़ाकू भूमिकाओं में ले जाया गया और बिना किसी सहारे के फंसे छोड़ दिया गया। एजेंसी ने इन व्यक्तियों को उनकी इच्छा के विरुद्ध जबरन संघर्ष क्षेत्र में धकेले जाने के गंभीर जोखिमों पर जोर दिया।
कष्टप्रद वास्तविकता का खुलासा
बहरहाल रूस-यूक्रेन युद्ध में लोगों की लगातार जान जा रही है और लाखों लोग विस्थापित हो रहे हैं, आज़ाद की कहानी भू-राजनीतिक संघर्षों की गोलीबारी में फंसे कई अनजान पीड़ितों की ओर से सामना करने की कष्टप्रद वास्तविकता का खुलासा करती है।

Home / world / Russia Ukraine War : विदेश में रोजगार के बहाने धोखे से युद्ध में झौंके ये भारतीय बेरोजगार ,सनसनीखेज खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो