scriptModi Cabinet 3.0 : विदेश में जन्म और मोदी कैबिनेट में एन्ट्री, कैसा रहा Jayant Chaudhary का सियासी सफर | Modi Cabinet 3.0: Birth in foreign country and entry in Modi cabinet, how was the political journey of Jayant Chaudhary | Patrika News
विदेश

Modi Cabinet 3.0 : विदेश में जन्म और मोदी कैबिनेट में एन्ट्री, कैसा रहा Jayant Chaudhary का सियासी सफर

Modi Cabinet 3.0 : शीर्ष राजनीतिक परिवार से ताज्लुक रखने वाले राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) एक ऐसे भारतवंशी हैं, जो विदेश में पैदा हो कर भी मोदी सरकार की कैबिनेट में शामिल हुए हैं।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 07:16 pm

M I Zahir

Jayant Chaudhary

Jayant Chaudhary

Modi Cabinet 3.0 : विदेश में पैदा हो कर भी मोदी सरकार की कैबिनेट में पैदा हो कर भी भारत सरकार के मंत्री बनने वाला एक नाम इन दिनों सुर्खियों में है और वह है जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary)। राष्ट्रीय लोक दल RLD के प्रमुख जयंत चौधरी उन 71 मंत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) के साथ शपथ ली।

चौधरी चरणसिंह के पोते

चौधरी को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वे अपने दादा चौधरी चरण सिंह, जो भारत के 5वें प्रधान मंत्री थे, के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हुए।

राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष

वे जयंत चौधरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और सन 2022 से उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य हैं। इससे पहले, उन्होंने मथुरा ( Mathura) से 15वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में भी कार्य किया था। वह राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

जयंत चौधरी का सियासी सफर

जयंत चौधरी की राजनीतिक यात्रा 2009 में शुरू हुई, जब वे मथुरा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। राज्यसभा ( Rajya Sabha) की वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जयंत चौधरी का जन्म 27 दिसंबर 1978 को डलास (अमरीका) में पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीतसिंह और राधिका सिंह के घर हुआ था। उन्हें जयंत चौधरी के नाम से जाना जाता है।

चौधरी जयंतसिंह : एक नजर

जन्म: 27 दिसंबर 1978 (आयु 45 वर्ष), डलास, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमरीका।
पार्टी: राष्ट्रीय लोक दल।
पत्नी: चारूसिंह (मृत्यु 2003)
शिक्षा: लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (2002)। दिल्ली विश्वविद्यालय, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज (DU)।
माता-पिता: अजीतसिंह, राधिकासिंह।
दादा-दादी: चरणसिंह, गायत्रीदेवी।
परदादा: नेतर कौर, मीरसिंह।

Hindi News/ world / Modi Cabinet 3.0 : विदेश में जन्म और मोदी कैबिनेट में एन्ट्री, कैसा रहा Jayant Chaudhary का सियासी सफर

ट्रेंडिंग वीडियो