scriptRussia Ukraine Crisis: यूक्रेन पर 10 गुना भारी रूस की सेना! | Russia Ukriane War military strengths of Russia and Ukraine, compared | Patrika News
विदेश

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन पर 10 गुना भारी रूस की सेना!

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया इसके बाद से ही यूक्रेन के कई इलाकों में धमाके सुनाई दे रहे हैं। इस जंग के बीच हर किसी के जेहन में ये सवाल है कि आखिर दोनों देशों में से किसकी सैन्य शक्ति ज्यादा है या फिर किसके पास बात कितना सैन्य बल है?

नई दिल्लीFeb 26, 2022 / 10:08 am

धीरज शर्मा

Russia Ukriane War military strengths of Russia and Ukraine, compared

Russia Ukriane War military strengths of Russia and Ukraine, compared

रूस और यूक्रेन के बीच जंग के ऐलान के बाद अब बहुत आशंका है, कि ये लड़ाई विश्वयुद्ध में बदल सकती है। रूसी राष्ट्रपति के ऐलान के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई इलाकों में धमाके सुनाई दे रहे हैं। यही नहीं यूक्रेन ने भी सख्त तेवर दिखाते हुए कहा है कि वे हार मानने वालों में से नहीं है। अपने अधिकारों के लिए वे लड़ते रहेंगे और जीतेंगे भी। बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में मार्शल लॉ का भी ऐलान कर दिया है। दोनों देशों के बीच छिड़ी जंग को लेकर अब हर किसी के जहन में कुछ सवाल उठ रहे हैं, कि आखिर किस देश की ताकत ज्यादा है। किसके पास ज्यादा सैन्य बल या हथियार हैं। आइए डालते हैं यूक्रेन और रशिया की सैन्य ताकत पर एक नजर…
रूसी राष्ट्रपति पुतिन हफ्तों से यूक्रेन सीमा पर मिसाइलों और रॉकेटों का एक विशाल जखीरा तैनात कर रहे थे। मिसाइल तकनीक के मामले में रूस विश्व में अग्रणी है। यह अपनी मिसाइलों का उपयोग यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों को अक्षम करने के लिए कर सकता है।

वहीं यूक्रेन की बात करें तो इसकी सैन्य क्षमता रूस के मुकाबले कम है। हालांकि पश्चिमी यूरोपीय देशों ने हाल के दिनों में यूक्रेन को सैन्य उपकरणों का योगदान दिया है।

वैश्विक हथियारों के व्यापार पर नजर रखने वाले स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के मुताबिक रूस का सैन्य खर्च 2020 में 61.7 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जो यूक्रेन के 5.9 बिलियन अमरीकी डॉलर के खर्च के मुकाबले 10 गुना ज्यादा था।

यह भी पढ़ें – Martial Law In Ukriane: यूक्रेन में लगा मार्शन लॉ, जानिए सेना के पास क्या होते हैं अधिकार और कौन करता है इसकी घोषणा

505.jpg
140 देशों में रूस दूसरे तो यूक्रेन 22 वें स्थान पर

दोनों देशों की सैन्य क्षमताओं की आमने-सामने की तुलना में, रूस करीब-करीब हर पहलू में यूक्रेन को पछाड़ देता है। 2006 से दुनिया भर के देशों की सैन्य क्षमताओं का विश्लेषण कर रहा ग्लोबल फायर पावर के मुताबिक रूस सैन्य रूप से दूसरा सबसे शक्तिशाली देश है, जबकि यूक्रेन 140 देशों में से 22 वें स्थान पर है।

कार्मिक बल और उपकरणों की तुलना

रूस में करीब 850, 000 कार्मिक बल हैं, जो यूक्रेन 250,000 सैन्य कर्मचारियों की तुलना में तीन गुना से भी अधिक है। हवाई शक्ति के मामले में रूस के पास 772 लड़ाकू विमानों के साथ 4,100 से ज्यादा विमान हैं, जबकि यूक्रेन के पास केवल 69 लड़ाकू विमानों के साथ कुल 318 विमान हैं।
504.jpg
जमीन पर दोनों देशों की ताकत

रूसः 12,500 टैंक और 30,000 से अधिक बख्तरबंद वाहन हैं। 14,000 टॉव्ड और सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी गन हैं।

यूक्रेनः महज 2,600 टैंक और 12,000 बख्तरबंद वाहन हैं। वहीं टॉव्ड और सेल्फ प्रोपेल्ड की कुल संख्या 3,000 से अधिक है।

जल में दोनों देशों की ताकत

रूसः एक विमानवाहक पोत सहित 600 से अधिक नौसैनिक जहाज हैं। समुद्र में चुपके क्षमताओं के लिए, रूस के पास 70 पनडुब्बियां हैं

यूक्रेनः कुल 38 नौसैनिक जहाज है जबकि पनडुब्बियों की बात करें तो इस मामले में यूक्रेन के पास एक भी नहीं है।
507.jpg

पश्चिम से मिसाइलें और मदद

यूक्रेन अमरीका से ली गई टैंक रोधी मिसाइलों से खुद को लैस कर रहा था। यूक्रेन को दिसंबर से अब तक सैकड़ों मिसाइलें दी जा चुकी हैं, जिससे यूक्रेन की सेना को रूसी टैंकों को निशाना बनाने में मदद मिलेगी।

यह एक मैन-पोर्टेबल फायर-एंड-फॉरगेट एंटी टैंक मिसाइल है, जिसका अर्थ है कि एक सैनिक इसे अपने कंधे से फायर कर सकता है और इसकी स्वचालित इन्फ्रारेड मार्गदर्शन प्रणाली ऊपर से टैंकों को लक्षित करेगी, जो कि किसी भी टैंक का सबसे कमजोर हिस्सा है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव के मुताबिक विभिन्न पश्चिमी शक्तियों से आने वाली सैन्य आपूर्ति में जेवलिन मिसाइलों के अलावा मानव-पोर्टेबल सतह से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइल, 90 टन गोला बारूद, राइफल, ऑप्टिकल दृष्टि के साथ रात में भी कारगर मशीनगन शामिल थी।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि, रूस ने अपनी कुल सैन्य क्षमता का करीब 60 प्रतिशत यूक्रेन और बेलारूस के पास तैनात किया है।

यह भी पढ़ें – Ukriane पर बैलिस्टिक मिसाइल दाग रहा Russia, जानिए इस मिसाइल की खासियत

Home / world / Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन पर 10 गुना भारी रूस की सेना!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो