scriptअमरीकी सांसद ने जताई एयर फोर्स जनरल से सहमति, कहा – ‘2025 में अमरीका और चीन में हो सकता है युद्ध’ | U.S. could be at war with China in 2025 | Patrika News

अमरीकी सांसद ने जताई एयर फोर्स जनरल से सहमति, कहा – ‘2025 में अमरीका और चीन में हो सकता है युद्ध’

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2023 02:16:03 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

US-China Conflict: अमरीकी एयर फोर्स के जनरल ने कुछ दिन पहले ही यह कहते हुए सभी को चौंका दिया था कि अमरीका और चीन में 2025 में युद्ध हो सकता है। अब अमरीका के एक सांसद ने इस मुद्दे पर एक चौंका देने वाला बयान दिया है।

usa_vs_china.jpg

USA vs. China

अमरीका (United States of America) और चीन (China) दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली देशों में हैं। ऐसे में दो बड़ी वर्ल्ड पावर होने के कारण दोनों देशों के बीच कई बार मतभेद भी होते रहते हैं। कुछ समय पहले चीन के ताइवान पर हमला करने की संभावना को देखते हुए अमरीका ने युद्ध की स्थिति में ताइवान को पूरी मदद देने का आश्वासन दिया था। इससे अमरीका और चीन के बीच तनाव की स्थिति बढ़ गई थी। कुछ दिन पहले ही अमरीकी एयर फोर्स के जनरल ने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि 2025 तक दोनों देशों के बीच युद्ध हो सकता है। अमरीकी एयर फोर्स जनरल के इस बयान ने सभी को चौंका दिया था। अब अमरीका के एक सांसद ने इस बारे में एक चौंका देने वाला बयान दिया है।

क्या कहा अमरीकी सांसद ने?

अमरीका के सांसद माइकल मैककॉल ने अमरीकी एयर फोर्स के अमरीका और चीन के बीच 2025 में होने वाले युद्ध की भविष्यवाणी पर बयान देते हुए कहा, “मैं उम्मीद करता हूँ कि अमरीकी एयर फोर्स जनरल की यह भविष्यवाणी गलत हो। पर दुर्भाग्यवश मुझे लगता है कि वह सही है। ऐसे में हमें युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए।”

michael_mccaul.jpg


यह भी पढ़ें

साइबर क्राइम के खिलाफ FBI को मिली बड़ी कामयाबी, हैकर्स के एक बड़े ग्रुप को किया तबाह, जानिए कैसे

चीन की आर्मी की ताबड़तोड़ तैयारी

रिपोर्ट के अनुसार चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army – PLA) अपनी सैन्य शक्ति बढ़ाने के लिए तेज़ी से काम कर रही है। इस बात का खुलासा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party – CCP) की हाल ही में आई एक रिपोर्ट में हुआ है।

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी मानव रहित हथियारों और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ड टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। पीपल्स लिबरेशन आर्मी कम्प्यूटर बेस्ड हथियारों पर फोकस कर रही है जिसका टारगेट साइबर, मनोवैज्ञानिक टाइप के युद्दों में भी देश की आर्मी को मज़बूत बनाना है। चीन अपने हथियारों को स्मार्ट और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के अनुसार बना रहा है। यह सब चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की शक्ति को और बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

आतंक के खिलाफ अमरीका का बड़ा एक्शन, ISIS आतंकी बिलाल अल सुदानी का किया सोमालिया में खात्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो