scriptRecruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव | Good News! Tourism department start 57 districts recruitment in UP big changes in Agra Mathura from 01 July | Patrika News
आगरा

Recruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव

Recruitment in UP: यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने प्रदेश के 57 जिलों में आउसोर्सिंग भर्ती कर विभाग में खाली पड़े पदों को भरने का आदेश दिया है। इसके अलावा उन्होंने एक जुलाई से आगरा-मथुरा के बीच हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने को कहा है।

आगराJun 15, 2024 / 02:36 pm

Vishnu Bajpai

Recruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव

Recruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव

Recruitment in UP: उत्तर प्रदेश में बेरोजगार लोगों के लिए अच्छी खबर है। पर्यटन विभाग में खाली पड़े पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यह प्रक्रिया प्रदेश के 57 जिलों में एक साथ शुरू की जाएगी। शुक्रवार को पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने विभाग की समीक्षा बैठक में इसके लिए आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा उन्होंने एक जुलाई से आगरा-मथुरा के बीच हर हाल में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का भी निर्देश दिया है। अधिकारी इसकी तैयारियों में भी जुट गए हैं।
दरअसल, अभी तक हेलीकॉप्टर से पहाड़ी शहरों के बीच ही यात्रा होती रही है। अब एक जुलाई से यूपी के दो मैदानी शहरों के बीच भी हेलीकॉप्टर से यात्रा शुरू हो रही है। कान्हा की नगरी मथुरा और ताजनगरी आगरा के बीच हेलीकाप्टर सेवा को पर्यटन मंत्री ने हरी झंडी दे दी है।
यह भी पढ़ें

उत्तराखंड में बड़ा हादसा, यात्रियों से खचाखच भरा टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा, मचा हड़कंप

प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने शुक्रवार को पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में मथुरा-आगरा हेलीकाप्टर सेवा हर हाल में एक जुलाई से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसकी सभी तैयारियां पूरी करने के लिए 25 जून की तारीख भी दी है। उन्होंने यह भी आदेश दिया है कि लोगों को आगरा-मथुरा हेलीकॉप्टर सेवा के किराए समेत अन्य सुविधाओं की जानकारी दी जाए।
Recruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव
Recruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव

चित्रकूट के लिए यूपी-एमपी के अधिकारी तैयार करें विकास का खाका

पर्यटन मंत्री ने कहा कि बौद्ध सर्किट के अंतर्गत आने वाले पर्यटन स्थलों का राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग एवं ब्राण्डिंग कराई जाए। जिससे अधिक से अधिक विदेशी एवं घरेलू पर्यटक इन स्थलों का भ्रमण कर सकें। उन्होंने कहा कि ब्राण्डिंग एवं मार्केटिंग में नवाचार को शामिल करते हुए और बेहतर क्या किया जा सकता है, इन संभावनाओं का भी पता लगायें। पर्यटन के क्षेत्र में असीमित अवसर एवं रोजगार के संसाधन हैं। इसका भरपूर लाभ उठाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चित्रकूट और मध्य प्रदेश से लगे इसके भाग में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार और यूपी के बीच डीएम की अध्यक्षता में बैठक कराई जाए। इसमें चित्रकूट के पर्यटन विकास के लिए संचालित परियोजनाओं के बारे में जानकारी भी दी जाए।

अंग्रेजी और हिन्दी में खुदवाए जाएं शिलालेख

मंत्री ने पौराणिक स्थलों के इतिहास लेखन की समीक्षा करते हुए कहा “इन स्थलों के इतिहास के साथ मुख्य द्वार के आसपास पत्थर के शिलालेख भी अंग्रेजी और हिन्दी में खुदवाए जाएं। इससे पर्यटक इन स्थलों के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।” बैठक में बताया गया कि नौ मण्डलों के विश्वविख्यात स्थलों का इतिहास लेखन किया जा चुका है। सोरों सूकर क्षेत्र, ऐरच जैसे अल्पज्ञात स्थल भी प्रदेश में मौजूद हैं।
यह भी पढ़ें

मेरे बयान को एडिट करके चलाया गया…घोसी हार वाले बयान पर ओम प्रकाश राजभर की सफाई

इसपर पर्यटन मंत्री ने कहा कि इतिहास लेखन के तथ्यों में पारदर्शिता एवं तथ्यात्मक विवरण के लिए विशेषज्ञों की समिति भी बनाई जाए, जो तथ्यों की जांच पड़ताल कर स्थानीय स्तर पर प्रचलित दंत-कथाओं को भी स्थान दे सकें। बौद्ध स्थलों पर थाईलैण्ड, लाओस, बियतनाम आदि देशों से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। इन स्थलों का प्रचार प्रसार करके लाभ उठाना चाहिए।

57 जिलों में आउटसोर्सिंग भर्ती से दूर की जाए स्टाफ की कमी

पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में लगने वाले मेलों तथा उत्सवों एवं महोत्सवों के दौरान पर्यटन विभाग अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराएं। इसके साथ ही पर्यटकों को यूपी की ओर आकर्षित करने के लिए प्रयास करें। उन्होंने प्रदेश के 57 जिलों में स्टाफ की कमी दूर करने के लिए आउटसोर्सिंग पर भर्ती करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही वेतन आदि के भुगतान के लिए धनराशि की व्यवस्था करने को कहा। पर्यटन मंत्री ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग में जो भी कार्ययोजना बने या कार्यक्रम कराए जाएं। उनमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित कर उनके सुझाव लिए जाएं। पुरानी परम्परा से हटकर कार्यक्रमों में नयापन लाएं और उसकी गुणवत्ता बढ़ाएं।

21 जून को विश्व योग दिवस को भव्य बनाने का आदेश

समीक्षा बैठक में मौजूद प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को आयोजित किया जा रहा है। इसके दौरान पर्यटन स्थलों, घाटों तथा जहॉ राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय होटलों में विदेशी पर्यटक ठहरते हैं, उनको भी इसमें शामिल किया जाए। होटल की लॉन एवं आस पास के पार्क में भी योग दिवस का आयोजन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी की बड़ी सौगात, यूपी में इन छात्रों को मुफ्त मिलेगी कोचिंग, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

इस अवसर पर राही पर्यटक आवास गृहों को पीपीपी मोड पर विकसित एवं संचालित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किये गये। समझौते के अनुसार राही पर्यटक आवासगृह संकिसा, फर्रूखाबाद तथा राही पर्यटक आवासगृह बिठूर, कानपुर में स्थित आवासगृहों का सौन्दर्यीकरण कराया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर कोई व्यय भार नहीं आयेगा तथा सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी।

एक जुलाई से लागू होगी न्याय संहिता

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि 16 जून को गंगा दशहरा के अवसर पर आस्था से जुड़े घाटों पर प्रचार कराएं। इसके साथ ही एक जुलाई से लागू होने वाली न्याय संहिता के तहत विभाग में मौजूद अधिनियमों को जनपरक बनाने की तैयारी की जाए। समीक्षा बैठक में पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक रवि रंजन, विशेष सचिव पर्यटन ईशा प्रिया, निदेशक पर्यटन श्री प्रखर मिश्रा, पर्यटन सलाहकार जेपी सिंह के अलावा उप निदेशक दिनेश एवं कल्याण सिंह मौजूद रहे।

Hindi News/ Agra / Recruitment in UP: खुशखबरी! यूपी के 57 जिलों में भर्ती शुरू करेगा पर्यटन विभाग, आगरा-मथुरा में एक जुलाई से होंगे बड़े बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो