scriptप्रधानमंत्री सुरक्षा एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से मिले आमजन को अधिकाधिक लाभ | People get maximum benefit from Pradhan Mantri Yojana | Patrika News
अजमेर

प्रधानमंत्री सुरक्षा एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से मिले आमजन को अधिकाधिक लाभ

 
-सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा में शीतकालीन सत्र के प्रश्नकाल में उठाया मुद्दा

अजमेरDec 10, 2019 / 01:40 pm

Preeti

bhagirath chaudhry win

bhagirath chaudhry win

अजमेर लोकसभा सांसद भागीरथ चौधरी (MP Bhagirath Chaudhary) ने संसद के शीतकालीन सत्र के अन्तिम सप्ताह में सोमवार को प्रश्नकाल में जनहित के प्रमुख मुद्दों के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme) के अन्तर्गत आमजन को अधिकाधिक लाभ दिलाने के मकसद से सदन (sadan)का ध्यान आकर्षित किया। वहीं पूरक प्रश्न के माध्यम से वित्त मंत्री (Finance Minister) को योजना को अधिकाधिक महत्वपूर्ण बनाकर आमजन को लाभान्वित करने के लिए सुझाव दिए।
यह भी पढ़ें

MP सांसद भागीरथ चौधरी ने की स्टेट हाइवे को राजमार्ग में क्रमोन्नत करने की मांग

सांसद चौधरी ने तारांकित प्रश्न के माध्यम से दोनों योजनाओं में पंजीकृत खाताधारकों की प्रदेशवार लाभार्थियों की संख्या, राशि, बीमित महिलाओं की संख्या, लाभान्वित की संख्या आदि प्रश्न पूछे जिस पर वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि दोनों योजनाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी भारतीयों विशेषकर गरीबों एवं वंचितों के लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली तैयार करने के लिए 9 मई 2015 को सम्पूर्ण देश में लागू की थी। योजना के तहत देश के समस्त राज्यों में लगभग 15 करोड़ 47 लाख खाताधारक पीएमएसबीवाई योजना में एवं लगभग 5 करोड़ 91 लाख खाताधारक पीएमजेजेबीवाई योजना में पंजीकृत हैं।
यह भी पढ़ें

Amendment : मतदाता सूचियों में संशोधन शुरू…….देखें वीडियो

31 मार्च 2019 तक पीएमजेजेबीवाई योजना में लगभग 1 लाख 35 हजार दावों में 27 करोड़ 04 लाख रुपए एवं पीएमएसबीवाई योजना में लगभग 32 हजार दावों में 643 करोड़ 52 लाख रुपए की राशि से खाताधारकों को लाभान्वित किया गया। जिसमें 78 हजार 815 महिला लाभार्थी पीएमजेजेबीवाई एवं 19254 महिलाएं पीएमएसबीवाई योजना से लाभान्वित हुई हैं।
यह भी पढ़ें

Week off: पुलिस का वीक ऑफ अभी टेढ़ी खीर, हैं कई सारी मुसीबत


सांसद चौधरी ने प्रत्युत्तर के दौरान वित्त मंत्री से पूरक प्रश्न के माध्यम से पीएमजेजेबीवाई योजना में वर्तमान में 18 से 50 साल की आयुवर्ग के व्यक्तियों को सम्मिलित किया गया है जबकि 50 आयु के बाद ही आम आदमी को ऐसी योजनाओं से लाभान्वित होने की आवश्यकता महसूस होती है। इसमें उम्र 50 से बढ़ाकर 70 तक की जानी चाहिए। जिसपर वित्त मंत्री ने सहमति दी एवं बताया कि यह प्रस्ताव कमेटी में विचाराधीन है।

Home / Ajmer / प्रधानमंत्री सुरक्षा एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से मिले आमजन को अधिकाधिक लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो