scriptस्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा आर.के. पाटनी गर्ल्स कॉलेज | RK Patni Girls College fourth Ranked in cleanliness in India | Patrika News

स्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा आर.के. पाटनी गर्ल्स कॉलेज

locationअजमेरPublished: Dec 05, 2019 09:05:13 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

दिल्ली में मिला अवार्ड

स्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा आर.के. पाटनी गर्ल्स कॉलेज

स्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा आर.के. पाटनी गर्ल्स कॉलेज

मदनगंज-किशनगढ़.
अजमेर जिले के किशनगढ़ स्थित आर.के. पाटनी गर्ल्स कॉलेज ( RK Patni Girls College ) को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता अवार्ड मिला है। देशभर के कॉलेजों की स्वच्छता रैकिंग में आर.के पाटनी गर्ल्स कॉलेज को चौथी रैंक दी गई है। सहायक आचार्य व उन्नत भारत अभियान के महाविद्यालय समन्वयक विश्वजीत जारोली ने दिल्ली में यह सम्मान प्राप्त किया।
READ MORE : VIDEO: राजस्थान में है देश की एकमात्र स्वर्णिम अयोध्या नगरी, ‘निहारने’ के लिए दुनियाभर से पहुंचते है दर्शनार्थी


कॉलेज के चेयरमैन अशोक पाटनी ने कहा कि यह सम्मान उच्च शिक्षा के लिए एक नवीन सीख है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में सम्पूर्ण भारत में चौथा स्थान प्राप्त करना राजस्थान के लिए गर्व का विषय है। प्रबन्ध समिति के सचिव सुभाष अग्रवाल ने कहा कि इस सम्मान से संस्था को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है।
READ MORE : ‘ सांसद का पीए बोल रहा हूं, शराब से भरा ट्रक छोड़ दो ‘

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. वन्दना भटनागर ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान एवं उन्नत भारत अभियान के तहत देश के 6900 शिक्षण संस्थानों का निरीक्षण हुआ। इसमें 56 संस्थानों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मान प्राप्त हुआ है। यू.जी.सी. व एम.एच.आर.डी. ने कैम्पस स्वच्छता, कैम्पस हरितिमा, डस्टबीन, हाईजिन, डेऊनेज सिस्टम, सोलर पावर एनर्जी इत्यादि मापदण्ड निर्धारित किए थे, जिसमें हमारा महाविद्यालय अग्रणी रहा। यू.जी.सी. निर्देशानुसार महाविद्यालय की एक कमेटी गठित की गई। कॉलेज में राजेन्द्र चतुर्वेदी, राजेश कुमार जैन, जितेन्द्र यादव, अमित दाधीच, विश्वास भटनागर व राजेन्द्र सिंह राजावत ने कमेटी को निरीक्षण कराया।

ट्रेंडिंग वीडियो