scriptकलक्टर बोले- गांवों में इस वजह से बढ़ रहा कोरोना, अब की जाएगी और सख्ती | Covid-19: Collector said- Corona is increasing in villages due to this | Patrika News

कलक्टर बोले- गांवों में इस वजह से बढ़ रहा कोरोना, अब की जाएगी और सख्ती

locationअंबिकापुरPublished: May 07, 2021 11:15:24 pm

Covid-19: नियमों का पालन कराने सख्त हुआ प्रशासन (Strict Administration), अब गांव-गांव जाएंगे पटवारी, छोटे बाजार भी नहीं लगेंगे

Without rules follow marriage

Marriage in lockdown

अंबिकापुर. विवाह सहित अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में प्रतिबंधित आदेश का पालन ग्रामीणों द्वारा नहीं करने के परिणामस्वरूप कोरोना संक्रमण (Corona) गांव में तेजी से बढ़ रहा है। सामाजिक कार्यक्रम में भीड़ पर बंदिश लगाने अब पटवारी गांव-गांव जाकर नियम का पालन नहीं करने वालों पर कार्यवाही करेंगे और गांव में होने वाले सभी सामाजिक कार्यक्रमो की जानकारी भी जुटाएंगे।
कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) ने शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना निगरानी के प्रभावी प्रबंधन हेतु अधिकारियों की ऑनलाइन बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना निगरानी दल सहित लॉकडाउन नियमों का कड़ाई से पालन सनिश्चित करने हेतु विस्तार से समीक्षा की।

कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में प्रतिबंधित आदेश का प्रभावी क्रियान्वयन हेतु तहसीलदार और थाना प्रभारी टीम गठित कर गांव के साप्ताहिक एवं अन्य छोटे बाजारों को किसी भी स्थिति में लगाने न दें। गांव में जिन स्थानों पर लोग इक_ा होते है, खासकर युवा उन स्थानों का चिन्हांकन कर नियमित निरीक्षण करें और जुर्माने की कार्यवाही करें।

मॉर्निंग वॉक पर निकले थे लोग, अचानक पहुंच गई प्रशासन व पुलिस की टीम, 25 लोगों पर लगा जुर्माना

इसी प्रकार शादी कार्यक्रमों भी कड़ी नजर रखें। बड़े टेंट-पंडाल लगाकर शादी करने वालों पर ज्यादा जुर्माना लगाएं, जब्ती की कार्यवाही करें । उन्होंने कहा कि कार्यवाही धैर्यपूर्वक समझाइश देने के तौर पर हो। कार्यवाही में पुलिस बीट के इंचार्ज को भी शामिल करें।
पुलिस अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें ताकि गांव मे होने वाले कोई भी कार्यक्रम की सूचना समय पर मिल सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा ने कहा कि महुआ शराब की बिक्री और परिवहन पर सख्त कार्यवाही करें। प्रतिदिन कार्यवाही जारी रहे। इसी प्रकार चेक पोस्ट पर भी निगरानी पुख्ता रखें।

निगरानी के लिए एसडीएम से लेकर टीआई तक बनाएंगे रणनीति
कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम, एसडीओपी और टीआई गांव में निगरानी को प्रभावी बनाने रणनीति बनायें। शहर के नजदीकी गांव के लोग ज्यादा आना-जाना करते हंै जो मुख्य मार्ग के साथ छोटे एवं कच्चे मार्गों का भी उपयोग करते है। इसलिए इन मार्गों पर भी निगरानी हो। इस समय शहर के आस-पास के क्षेत्रों में महुआ शराब की बिक्री बढ़ गई है।
इसे भी सख्ती से रोकें। उन्होंने कहा कि गांव में सख्ती बरतने पर जमाखोरी, कालाबाजारी कर सामग्री के मूल्य बढ़ाने की कोशिश होगी जिस पर कड़ी कार्यवाही करनी होगी। उन्होंने कहा कि तहसीलदार और टीआई प्रत्येक गांव में पुलिस पेट्रोलिंग के लिए रूट चार्ट तैयार करें। प्रतिदिन रूट के अनुसार गांव में पहुंचकर स्पीकर में रिकार्डिंग चलायें कि कोरोना संक्रमण से बचने लॉकडाउन नियमों के पालन करे, नियम तोडऩे वालों पर कार्यवाही होगी।

कलक्टर ने सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से कोविड वार्ड में देखा तो नदारद थीं स्टाफ नर्सें, हो गए नाराज, फिर कही ये बात


कंट्रोल रूम में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
कलक्टर ने ग्रामीण निगरानी दल के गठन की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्राम प्रभारी, क्लस्टर प्रभारी बनाने के बाद वाट्सएप गु्रप भी बनायें। सभी जनपद पंचायत कार्यालय में बनाये गए ब्लॉक स्तरीय कंट्रोल रूम में अनिवार्य रूप से दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगवाएं ताकि जिला स्तर से भी मॉनिटरिंग हो सके।
बीएमओ सीएचसी में कम से कम 20 बेड को कोविड वार्ड अवश्य तैयार रखें। कोरोना के लक्षण, होम आइसोलेशन, ऑक्सीजन लेवल तथा दवाई संबंधी जानकारी में लिए गांव में दीवाल लेखन, बैनर,जनपद के चौक चौराहों पर होर्डिंग लगवाएं।

विवाह कार्यक्रमों में लगे टेंट व डीजे जब्त
एसडीएम प्रदीप साहू ने बताया कि 6 मई को अम्बिकापुर जनपद के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सोनबरसा, टपरकेला, लक्ष्मीपुर, सकालो, श्रीगढ़, रजनीपुरी खुर्द और भकुरा में विवाह कार्यक्रमों का निरीक्षण किया गया। विवाह आयोजन में अधिक संख्या में मेहमान होने के कारण टेंट व डीजे जब्ती कर जुर्माना लगाया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम आयोजन में अधिक लोगों को शामिल नहीं करने समझाइश दी गई।
कलक्टर संजीव कुमार झा ने अपील करते हुए कहा है कि शादी-विवाह, छठी या कोई भी अन्य मांगलिक कार्यक्रम को घरेलू स्तर में निपटाएं। किसी भी कार्यक्रम में 10 से अधिक व्यक्तियों को शामिल न करें। कोविड महामारी के दौर में गांवों में कोरोना के प्रसार का मुख्य कारण यही है।
सभी लोगों को जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देना है। इसी प्रकार एसडीएम प्रदीप साहू ने सभी टेंट, डीजे तथा अन्य कार्यक्रम संचालकों से अपील की है कि किसी भी प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों में भाग न लें तथा अपने सामान को किराए में न दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो