ये 3 घंटे हैं रोने का सही समय, इस बीच रोने से तेजी से घटता है शरीर का वजन

Crying: रिसर्च (Research) में किया गया है दावा, बेवजह रोने (Without Reason) से नहीं होगा फायदा, रोने की होनी चाहिए सच्ची भावनाएं

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 28 Sep 2021, 11:40 AM IST

अंबिकापुर. Crying: कोई इंसान जब काफी दुखी होता है, उसकी भावनाएं आहत होती हैं तो वह रोने लगता है। खुशी में भी आखों से आंसू छलक आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोन के फायदे भी हैं।

एक रिसर्च में दावा किया गया है कि रोने से शरीर का वजन तेजी से घटता है, बस रोने की भावनाएं सच्ची होनी चाहिए। बेवजह रोने से इसका लाभ नहीं मिलता है। वहीं रोने से तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स भी निकल जाते हैं, इससे आप टेंंशन मुक्त रहते हैं।


एक रिसर्च में दावा किया गया है कि रोना शरीर में मौजूद 'फैट' (मोटापा) को कम करता है। इससे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ निकल जाते हैं।

Crying
IMAGE CREDIT: Crying reduces weight

रिसर्चरों का कहना है कि इमोशनल (Imotional) होने से हमारे शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, यह इमोशन यदि आंसू के रूप में निकलते हैं तो कोर्टिसोल स्तर बढऩे से शरीर का वजन कम होता है।

Read More: Jitiya Vrat 2021: जिउतिया की तिथि को लेकर मन में है असमंजस तो जान लें व्रत और पारण का समय


ये है रोने का सही समय
एक जैव रसायन वैज्ञानिक ने इस सिद्धांत का समर्थन किया है कि रोने से आपके शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। वहीं इस रिसर्च में सबसे खास दावा ये है कि शाम 7 बजे से रात 10 बजे के बीच रोने से शरीर का वजन तेजी से कम होता है। अत: शरीर का वजन कम करने के लिए रोने का यह सही समय है।

Benefits of crying
IMAGE CREDIT: Advantages of Crying

बेवजह रोने से नहीं होगा फायदा
रिसर्च में बताया गया है कि जब हम अपनी आंखों से आंसू बहाते हैं तो हमारा शरीर फैट को स्टोर नहीं रख पाता है। ऐसे में शरीर में तनाव (Tension) पैदा करने वाले हार्मोन्स निकल जाते हैं।

Read More: ये वो 5 बातें हैं जिन्हें पत्नियां अपने पतियों से भी नहीं बतातीं

इससे आप तनावमुक्त (Tension free) भी रहते हैं। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए ऊपर दी गई टाइमिंग में बेवजह रोते हैं तो इसका फायदा नहीं मिलेगा। रोने की भावनाएं सच्ची होनी चाहिए।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned