Money Saving Tips: यदि आपके पास धन की कमी है या पैसे नहीं बच रहे हैं तो आजमाएं ये 6 आसान उपाय

Money Saving Tips: अक्सर ये देखने में आता है कि हमारे पास पैसे (Money) तो आते हैं लेकिन उसे हम बचा नहीं पाते हैं, लाख कोशिशों के बाद भी पानी की तरह पैसे खर्च हो जाते हैं, ऐसे में आपको कुछ आसान उपाय करने होंगे, इससे आपके पैसे भी बचेंगे और परिवार खुशहाल (Happy family) भी रहेगा।

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 04 Oct 2021, 12:30 PM IST

अंबिकापुर. Money Saving Tips: अक्सर ये देखने में आता है कि हमारे पास पैसे तो आते हैं लेकिन उसे हम बचा नहीं पाते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी पैसा पानी की तरह बहता चला जाता है। मध्यम वर्ग के परिवारों को खासकर इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

विलासिता या दिखावे के कारण भी हम रुपए ऐसी चीजों में खर्च कर देते हैं, महीने के अंत में पता चलता है कि कुछ बचा ही नहीं। रुपए बचाने आपको हर महीने का अपना बजट तो बनाने की जरूरत है ही, साथ में आप कुछ ऐसे उपाय भी कर सकते हैं जिससे रुपए बचें।


हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे धन की कमी नहीं होगी। रुपए यदि आप कमाते हैं तो वह इन आसान टिप्स को अपनाने से बच भी जाता है।

Read More: Vastu Tips: अच्छी कमाई के बाद भी नहीं बच पा रहे हैं रुपए तो तत्काल घर की ये चीजें कर लें ठीक

Save money
IMAGE CREDIT: Money note save

करें ये उपाय-
1. अपने रसोई घर में हमेशा पीला कपड़ा बांधकर रखें। इससे कभी धन की कमी नहीं होती है, साथ ही रसोई को साफ-सुथरा रखें, इससे घर में माता लक्ष्मी का वास होता है।
2. किसी ज्योतिष की सलाह लिए बिना अंगुठियां न पहनें। खासकर पन्ना व पुखराज की अंगुठी तो बिना ज्योतिष की सलाह के न ही पहनें, ऐसा करने पर अचानक ही आपको धन हानि हो सकती है।

Read More: Vastu Tips: सुबह आंख खुलते ही न करें ये 5 काम, वरना दिन हो जाएगा खराब, बिगड़ जाएंगे बनते काम


3. घर के कोनों में मकड़े की जाली लगी हो गया दीवारों पर पपडिय़ां हों तो उसे साफ कर दें। घर में ऐसा दोष होने से भी धन संचय नहीं हो पाता है।
4. यदि आपकी कुंडली में बुध कमजोर है तो आप कमाई के बाद भी रुपए नहीं बचा पाएंगे। वहीं कुंडली में छठवें भाव के स्वामी खराब हैं तो भी बचत नहीं कर पाएंगे।

Astroloty
IMAGE CREDIT: 6 easy remedies to save money

5. यदि आपकी कुंडली में बुध और वृहस्पति मजबूत होते हैं तो निश्चित ही पैसे बचेंगे।
6. यदि पैसे बचाने हैं तो शनिवार के दिन किसी निर्धन या गरीब को अपनी क्षमता के अनुसार दान करें, ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है और रुपयों की तंगी नहीं होती।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned