scriptकलक्टर बोले- न तो अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी और न ही मरीज से दुव्र्यवहार की मिलनी चाहिए शिकायत | Oxygen cylender: lack of oxygen should not be complained in hospital | Patrika News

कलक्टर बोले- न तो अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी और न ही मरीज से दुव्र्यवहार की मिलनी चाहिए शिकायत

locationअंबिकापुरPublished: Apr 28, 2021 10:56:00 pm

Oxygen Cylender: कलक्टर ने कोविड टास्क फोर्स (Covid task force) की बैठक में अधिकारियों-कर्मचारियों को दिए निर्देश, डॉक्टर (Doctor’s) व नर्सों को मरीजों से अच्छा व्यवहार करने की दी नसीहत

Collector meeting

Surguja Collector

अंबिकापुर. जिला पंचायत सभाकक्ष में कलक्टर संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में मंगलवार को कोविड टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले के सभी शासकीय तथा निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylender) की उपलब्धता के विषय मे चर्चा की गई।
कलक्टर झा ने कहा कि कोविड के मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए जिले में मेंडिकल आक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त अपूर्ति के लिए ऑक्सीजन गैस प्लांट संचालक जिले में प्रतिदिन 1 हजार नग ऑक्सीजन गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएं।
उन्होंने कहा कि किसी भी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि किसी भी अस्पताल से कोविड मरीजों से दुव्र्यवहार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

सांस लेने में थी दिक्कत तो ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए खर्च किए हजारों रुपए, फिर ऑटो रिक्शा में ऐसे पहुंच कराई कोरोना की जांच


कलक्टर ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन से चर्चा करते हुए कहा कि डॉक्टर्स तथा नर्सिंग स्टॉफ संवेदनशीलता का परिचय देते हुए मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करें। सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग टीम के साथ समन्वय स्थापित करें ताकि वार्डों में व्यवस्था दुरुस्त हो और मरीजंो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके।
कलक्टर (Surguja Collector) ने सभी हॉस्पिटल प्रबंधन के प्रतिनिधियों से कहा कि मरीजों की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा आवश्यकता पडऩे पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylender) लगाएं। किसी भी मरीज के साथ अप्रिय और दुव्र्यवहार की शिकायत नही मिलनी चाहिए।
कोविड महामारी के इस दौर में हमे पीडि़त मानवता की सेवा करने का अवसर मिला है। हमें स्वयं को सुरक्षित रखते हुए सेवाभाव के साथ अपना कर्तव्य निर्वहन करना होगा।

कोरोना मरीजों की जान बचाने महिला तहसीलदार समेत 18 दानदाताओं ने दिए 18 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर


नर्सिंग छात्रों की भी ड्यूटी लगाएं
कलक्टर ने शासकीय तथा निजी नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्यों से चर्चा करते हुए कहा कि अगले 3 दिवस के भीतर तृतीय और चतुर्थ वर्ष के नर्सिंग के छात्रों को ड्यूटी पर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दें। उन्होंने कहा कि नर्सिंग छात्रों की ड्यूटी नॉन कोविड वार्ड जैसे कंट्रोल रूम का मॉनिटरिंग, सर्विलेंस, होम आइसोलेशन, ट्रेसिंग, डॉक्यूमेंटेशन,
काउंसिलिंग, स्टोर, सैंपलिंग इत्यादि कार्यों में लगाएं। छात्रों के इस कार्य के लिए उन्हें कार्यानुभव प्रमाण-पत्र दिया जाएगा जिससे भविष्य मे छात्रों को इसका लाभ भी मिलेगा। सभी छात्रों को कड़ाई से ड्यूटी का पालन कराएं। जो छात्र इसमे भाग नही लेंगे, उनको अगले वर्ष की कक्षा में प्रवेश तथा डिग्री नहीं देने पर भी विचार किया जा सकता है।

कलक्टर ने सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से कोविड वार्ड में देखा तो नदारद थीं स्टाफ नर्सें, हो गए नाराज, फिर कही ये बात


बैठक में ये रहे शामिल
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. लखन सिंह, डिप्टी कलक्टर अनमोल टोप्पो, मोनिटरिंग सेल के प्रमुख गिरीश गुप्ता, प्रियंका कुरील, निजी हॉस्पिटल के संचालक, निजी नर्सिंग कॉलेज के प्रिंसिपल, ऑक्सीजन गैस प्लांट विद्या के संचालक, समाजसेवी संगठन के प्रतिनिधि तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो