पोस्ट ऑफिस में है ये स्कीम, हर दिन 95 रुपए जमा करने पर रिटर्न मिलेगा 14 लाख

Post Office Scheme: जीवन बीमा कंपनी की तरह पोस्ट ऑफिस में भी कई जीवन बीमा (Life Insurance) योजनाएं हैं जिसमें उपभोक्ताओं हर दिन या हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने पर बेहतर रिटर्न (Return) मिलता है, ऐसी ही एक योजना है जिसमें 95 रुपए जमा करने पर एक निश्चित समयावधि में गारंटीड 14 लाख रुपए मिलेंगे

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 06 Oct 2021, 01:16 PM IST

अंबिकापुर. Post Office Scheme: जीवन बीमा कंपनी की तरह पोस्ट ऑफिस में भी कई जीवन बीमा योजनाएं हैं जिसमें उपभोक्ताओं हर दिन या हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने पर बेहतर रिटर्न मिलता है,

ऐसी ही एक योजना है जिसमें 95 रुपए जमा करने पर एक निश्चित समयावधि में गारंटीड 14 लाख रुपए मिलेंगे। इस योजना का नाम है ग्राम सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम। यह पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना है।


आप भी पोस्ट ऑफिस की 'ग्राम सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम' में निवेश कर सकते हैं। यह एक एंडोमेंट स्कीम है, जो कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को मनीबैक के साथ-साथ बीमा का कवर भी प्रदान करती है।

इस योजना का एक और फायदा है कि अगर आप हर दिन मात्र 95 रुपए के हिसाब से इसमें जमा करेंगे तो योजना खत्म होने तक 14 लाख रुपए पा सकते हैं।


समय-समय पर मिलेंगे पैसे
ये पॉलिसी उन लोगों के लिए ज्यादा लाभदायक है जिन्हें समय-समय पर पैसों की जरूरत पड़ती रहती है। मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी ग्राम सुमंगल योजना में अधिकतम 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है। पॉलिसी लेने के बाद व्यक्ति की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान नहीं होती है तो उसे रिटर्न का फायदा भी मिलता है।

Read More: Health Tips: किसी भी उम्र में यदि स्वस्थ रहना है तो अपनाएं ये आसान टिप्स


ये ले सकते हैं पॉलिसी
पॉलिसी सुमंगल स्कीम 2 अवधियों के लिए मिलती है, इनमें 15 साल और 20 साल शामिल हैं। इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र 19 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम 45 साल व्यक्ति 15 साल की अवधि के लिए इस स्कीम को ले सकता है। 20 साल के लिए इस पॉलिसी अधिकतम 40 वर्षीय व्यक्ति ही ले सकता है।


ये है मनी बैक का नियम
15 साल की पॉलिसी में 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20 परसेंट मनी बैक मिलता है। वहीं मैच्योरिटी पर बोनस सहित बाकी 40 परसेंट पैसा दिया जाएगा। इसी तरह 20 साल की पॉलिसी में 8 साल, 12 साल और 16 साल की अवधि पर 20-20 परसेंट पैसा मिलता है, बाकी 40 परसेंट पैसा बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दिया जाएगा।

Read More: Money Saving Tips: यदि आपके पास धन की कमी है या पैसे नहीं बच रहे हैं तो आजमाएं ये 6 आसान उपाय


ऐसे मिलेंगे 14 लाख रुपये
हर दिन 95 रुपए के हिसाब से जमा करने पर पॉलिसी में 8वें, 12वें और 16वें साल में 20-20 परसेंट के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। आखिर में 20वें साल में 2.8 लाख रुपये सम अश्योर्ड के रूप में भी मिलेंगे।

जब प्रति हजार सालाना बोनस 48 रुपए है, 7 लाख रुपए के सम एश्योर्ड पर वार्षिक बोनस हुआ 33600 रुपये, यानी पूरी पॉलिसी की अवधि यानी 20 सालों में बोनस हुआ 6.72 लाख रुपए। 20 सालों में कुल 13.72 लाख रुपये का फायदा होगा. इसमें से बतौर मनी बैक 4.2 लाख रुपए पहले ही मिलेंगे और मैच्योरिटी पर एक साथ 9.52 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned