script

अमेरिका ने आईएस पर साधा निशाना, कहा- दुनिया के सभी देश इसे करारी शिकस्त दें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2018 09:54:44 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने सभी देशों से ऐसी अपील की है कि वे आईएस को खत्म करने के लिए एकजुट हों। इस मुद्दे पर अमेरिका उनका साथ देगा।

nikki hally

अमेरिका ने आईएस पर साधा निशाना- दुनिया के सभी देश इसे करारी शिकस्त दें

अमेरिका ने सभी देशों को इस्लामिक स्टेट के खिलाफ एकजुट होने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने कहा कि सारे देश यह सुनिश्चित करें कि उनके देशों में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों को करारी हार का सामना करना पड़े। राजदूत ने कहा कि आतंक के खिलाफ लड़ रहे देशों के साथ अमेरिका अपना सहयोग बढ़ाएगा और इस दिशा में मजबूत ताकत बना रहेगा। हेली ने सुरक्षा परिषद में बताया कि इस आतंकी संगठन की विचारधारा दुनिया में नई-नई जगहों पर अपने पांव पसार रही है। यह संगठन अपने हर स्थान के अनुसार खुद को ढाल रहा है।
अमेरिका: खोजी डॉग्स ने किया खुलासा- 600 फीट लंबी सुरंग के सहारे हो रही ड्रग्स की तस्करी

हेली ने सभी देशों से अपील करते हुए कहा कि वे ऐसे संघर्ष क्षेत्रों को समाप्त करें जहां चरमपंथी संगठनों को पलने-बढ़ने का मौका मिलता है। चतुराई के साथ इसे करारी हार दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि- ‘संयुक्त राष्ट्र आईएसआईएस और तालिबान के खिलाफ लड़ाई में मजबूत ताकत बना रहेगा।’
बता दें, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी की कथित नई ऑडियो रिकॉर्डिंग सामने आई थीं, जिसमें उसने मुस्लिम समुदाय से ‘जिहाद’ छेड़ने का आह्वान किया है। ईद अल-अजहा के मौके पर टेलीग्राम संदेश में बगदादी पश्चिमी देशों में हमलों के लिए भी कह रहा है। बगदादी का यह कथित ऑडियो तब सामने आया है, जब इस आतंकी संगठन को इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ा दिया गया है। पिछले साल सितंबर के बाद से आईएस सरगना की यह पहली रिकॉर्डिंग सामने आई बताई जा रही है।
पाकिस्तान: इमरान खान के सामने खड़ा हुआ नया संकट, छोटी सी बात पर अमेरिका से ठनी

बता दें, आईएस ने 2014 में सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा किया था और स्वयं को इन इलाकों का ‘खलीफा’ घोषित कर दिया था। किंतु अब इसे दोनों ही देशों में ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ दिया गया है।
बगदादी ने रिकॉर्डिंग में पश्चिम एशिया, एशिया और अफ्रीका में अपने समर्थकों को संबोधित किया है। इस संबोधन में उसने कहा है कि- ‘अल्लाह की रहमत से खलीफा बना रहेगा।’ अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया, किंतु बगदादी सीरिया के उत्तर पूर्वी हिस्से के पुनर्निर्माण के लिए पिछले हफ्ते सऊदी अरब की ओर से 10 करोड़ डॉलर दिए जाने की आलोचना करता दिखाई दिया।
बगदादी को कई बार मृत घोषित किया गया है, किंतु एक इराकी खुफिया अधिकारी ने इस साल मई में बताया था कि वह अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो