scriptभूकंप के झटकों से कांपी फिलीपींस की धरती, 8 की मौत, 60 घायल | Earthquake, aftershocks in Philippines killing many | Patrika News
एशिया

भूकंप के झटकों से कांपी फिलीपींस की धरती, 8 की मौत, 60 घायल

Earthquake in Philippines: फिलीपींल के उत्तरी द्वीप में भूकंप के जोरदार झटकों से हड़कंप
5.4 तीव्रता वाला भूकंप के बाद 5.9 तीव्रता के आफ्टरशॉक्स में आठ की मौत

नई दिल्लीJul 27, 2019 / 02:56 pm

Shweta Singh

 earthquake in Philippines

मनीला। फिलीपींस में भूकंप के जोरदार झटकों से भारी तबाही की जानकारी मिल रही है। दक्षिणी फिलीपींस के द्वीप में शनिवार को आए भूकंप और उसके आफ्टरशॉक्स ( aftershocks ) से करीब आठ लोगों की मौत हो गई है। आपदा अधिकारियों ने बताया कि हादसे में 60 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

5.4 तीव्रता वाला भूकंप के बाद 5.9 तीव्रता के आफ्टरशॉक्स

जानकारी के मुताबिक बातानेस द्वीप में 5.4 तीव्रता वाला भूकंप आया जिसके तुरंत बाद 5.9 तीव्रता के आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए। इस बारे में फिलीपींस सरकार की ओर आंकड़े जारी किए गए हैं। इन झटकों के थोड़ी देर बाद ही दूसरा तगड़ा आफ्टरशॉक आया।

दक्षिणी फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, 25 लोग घायल

आठ की गई जान

जानकारी के मुताबिक पहले झटके में करीब पांच लोगों की मौत हुई थी। जबकि आफ्टरशॉक्स की चपेट में आने से तीन अन्य की भी जान गई। आपदा एजेंसी के रिकार्डो जलाद ने इस बारे में मीडिया को जानकारी दी। इटबयात शहर की एक स्कूल टीचर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि,’ये बेहद भयानक है… हम अभी तक भूकंप के बाद के तगड़े झटके महसूस कर रहे हैं।’

सेना और रेस्क्यू टीम मौके पर तैनात

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने बताया कि उन्होंने घटनास्थल पर मेडिकल टीम समेत अन्य राहत और बचावदल की टीमें तैनात कर दी हैं। इन्हें लूजों और ताइवान के बीच नियुक्त किया गया है। एजेंसी ने आगे बताया कि इन जगहों पर सेना की भी नियुक्ति की जा रही है ताकि हवाई रास्ते घायलों को वहां से बाहर निकाला जाए और फंसे हुए लोगों को खाने की चीजें उपलब्ध कराई जा सके।

फिलीपींस में फिर से भूकंप के तेज झटके, अब तक 11 लोगों की मौत

आपको बता दें कि पेसिफिक रिंग ऑफ फायर पर बसे होने के कारण फिलीपींस में अक्सर भूकंप के तगड़े महसूस किए जाते हैं। इस बारे के आए भूकंप में जहां नए घर क्षतिग्रस्त हुए, वहीं पुराने घर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / भूकंप के झटकों से कांपी फिलीपींस की धरती, 8 की मौत, 60 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो