scriptNow You have to pay challan even after wearing Helmet know new rule | सावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियम | Patrika News

सावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियम

ध्यान दें, कि बीते कुछ समय से सड़क सुरक्षा को लेकर लगातार सरकार सख्त रवैया अपना रही है, नियम को तोड़ने के बाद आप ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को चाहें कितनी भी दलील दें, लेकिन कुछ ही सेकंड में आपका चालान कट जाएगा।

नई दिल्ली

Updated: May 21, 2022 07:18:21 am

Challan With Helmet : भारतीय सड़कों पर दुर्घटना में होने वाली मौतों का आंकड़ा सबसे ज्यादा है, इस आंकड़ें पर गौर करते हुए सरकार ने 1998 मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव किया। जिसमें दोपहिया सवारों पर ठीक से हेलमेट नहीं पहनने पर 2,000 रुपये तक का तत्काल जुर्माना लगाया गया है। अब आप सोच रहे होंगे कि हेलमेट न पहनने पर तो जुर्माना पहले ही लगाया जाता है, तो इसमें खास क्या है, बता दें, पहले हेलमेट सिर्फ जरूरी होता था, लेकिन अब इसके साथ और भी बहुत सारी चीजें जरूरी हैं। आइए बताते हैं, क्या?

helmet_on_bike.jpg
New Rule for Helmet




कब कटेगा चालान


दरअसल, अगर बाइक सवार ने हेलमेट पहना है, लेकिन वह खुला हुआ है, तो इस पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं यदि हेलमेट के पास बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो ISI ) प्रमाणन नहीं है, तो आप पर 1,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके साथ ही गलत दिशा में गाड़ी चलाना, रेड लाइट को क्रोस करना आदि पर हेलमेट पहनने के बावजूद 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। इतना ही नहीं मंत्रालय के नियमों के मुताबिक देश में दोपहिया वाहनों के लिए केवल BIS-प्रमाणित हेलमेट के निर्माण और बिक्री की अनुमति है। यानी अगर आपको बाइक-स्कूटर चलाते वक्त केवल ISI मार्क वाला हेलमेट ही पहनना होगा। तो मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194D MVA के तहत आप पर 1 हजार रुपये का चालान किया जा सकता है।





ये भी पढ़ें : क्या रिलीज से पहले ही हिट हो गई कंगना के लिए उनकी नई मूवी, खरीद ली करोड़ों रुपये की गाड़ी







हेलमेट की पट्टी न लगाने पर भी जुर्माना


जुर्माने का यह प्रवाधान यहीं खत्म नहीं होता है, अगर आपने हेलमेट (Helmet) पहना हुआ है, और सिर से बांधे रखने वाले पट्टी टाइट करके नहीं पहनी है तो भी आप पर 1 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कुल मिलाकर बात का निष्कर्ष यह है, कि आप बिना ISI मार्क वाला हेलमेट पहनकर घर से निकलते हैं, और उस हेलमेट की पट्टी भी नहीं बांधते हैं। तो सिर पर हेलमेट होने के बावजूद आपका 2 हजार रुपये का चालान कट जाएगा। ध्यान दें, कि बीते कुछ समय से सड़क सुरक्षा को लेकर लगातार सरकार सख्त रवैया अपना रही है, नियम को तोड़ने के बाद आप ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को चाहें कितनी भी दलील दें लेकिन कुछ ही सेकंड में आपका चालान कट जाएगा।






ये भी पढ़ें : 2022 Mahindra Scorpio का इंतजार हुआ खत्म, 27 जून को मार्केट में कब्जा करने आ रही है यह पावरफुल SUV






बच्चों के लिए भी नियम


हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ नियमों में बदलाव भी किए हैं। नए नियमों के मुताबिक अब दोपहिया वाहनों पर बच्चों को ले जाते वक्त उनके लिए स्पेशल हेलमेट (Helmet) और हार्नेस बेल्ट का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही बच्चों के साथ ट्रैवल करने पर वाहनों की स्पीड 40 किमी प्रति घंटा नियत कर दी गई है, ऐसा न करने पर ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने तक सस्पेंड किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMumbai News Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन भी हो रही तेज बारिश, बांद्रा इलाके में भारी जलभरावराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेलUP Corona Update: एक हफ़्ते में 29 प्रतिशत घटे कोविड के मामले, पिछले 24 घंटों में सिर्फ इतने नए मरीजMumbai Rains: तेज बारिश के बीच मुंबई में कई बड़े हादसे, 3 लोगों ने गंवाई जान, पढ़ें सुबह की बड़ी अपडेटMp local body elecation: इंदौर में ईवीएम गड़बड़...कई वार्डो में मतदान पर असरमेरठ के अति सुरक्षित सैन्य इलाके में किशोरी का सिर कटा शव मिला, जांच में जुटी पुलिस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.