scriptBaghpat के सौंटी गांव के लोग कोरोना काल में पेश कर रहे मिसाल, दोनों लहरोंं में नहींं मिला कोई संक्रमित | saunti village of baghpat where is not single coronavirus patient | Patrika News

Baghpat के सौंटी गांव के लोग कोरोना काल में पेश कर रहे मिसाल, दोनों लहरोंं में नहींं मिला कोई संक्रमित

locationबागपतPublished: Apr 28, 2021 02:08:38 pm

Submitted by:

lokesh verma

Coronavirus Epidemic के बीच नजीर पेश कर रहा Baghpat का सौंटी गांव, ग्रामीणाें ने खुद बनाई Corona Guideline

saunti-village-of-baghpat-where-is-not-single-coronavirus-patient.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
बागपत. कोराेना की पहली लहर ने जहां शहरों में कोहराम मचाया था, वहीं कोरोना की दूसरी लहर शहर से लेकर करीबन हर गांव में तबाही मचा रही है। यूपी का कोई जिला इससे अछूता नहीं है, लेकिन एक गांव ऐसा भी जहां लोगाें की जागरुकता के चलते कोरोना का एक भी केस नहीं आया है। ग्रामीण इस अदृश्य दुश्मन से जागरुकता को हथियार बना कर लड़ रहेे हैं और पूरे गांव को भी महफूज रखे हुए हैं। आपदा के इस दौर में जहां देशवासी त्राहि-त्राहि कर रहे हैंं। वहीं सौंटी गांव के लोग मिसाल पेश कर रहे हैं।
यह भी पढ़ेें- कोरोना संक्रमित दोस्त की जान बचाने के लिए 24 घंटे में कार से 1300 किमी की दूरी तय कर पहुंचाई ऑक्सीजन

उत्तर प्रदेश के बागपत जिला स्थित सौंटी गांव के ग्रामीण एक जागरूक नागरिक का परिचय देते हुए नजीर पेश कर रहे हैं। ग्रामीणोंं ने बताया कि संकट के इस दौर में वह खुद ही एहतियात बरत रहे हैं। ग्रामीण बिजेंद्र, लोकेंद्र और जहीर ने बताया कि उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए कुछ नियम बनाए हैं। जैसे बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और बच्चे घर से बाहर नहींं निकलेंगे। वहीं, अन्य लोग घर सेे बाहर निकलते समय मुंह पर गमछा या मास्क अनिवार्य रूप से लगाएंगे। कोई भी रिश्तेदारों को गांव में नहीं बुलाएगा और न ही कोई कहीं किसी रिश्तेदार के यहांं जाएगा। इसके अलावा लोग बाहर का खाना नहीं खाएंंगे यानी घर में बना खाना ही खाएंगे।
100 से अधिक ने लगवाई वैक्सीन

इस संबंध में छपरौली सीएचसी अधीक्षक डॉ. अरविंद मलिक ने बताया कि सौंटी में कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर में एक भी पॉजिटिव नहीं मिला है। वहीं, एसडीएम दुर्गेश कुमार मिश्र कहते हैं कि अन्य दूसरे गांव को सौंटी गांव के लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए। एएनएम अनुराधा कहती हैं कि सौंटी गांंव के 45 वर्ष से ऊपर केे सौ से अधिक लोगों को अभी तक कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष भी 200 से अधिक लोगों की कोरोना की जांच की गई थी, लेकिन काेई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया।
इन नियमों को अपना रहे ग्रामीण

– गांव में किसी भी रिश्तेदार को बुलाने पर प्रतिबंध।

– गांव का काेई भी व्यक्ति रिश्तेदारी में नहीं जाता।

– युवा मुंह पर मास्क या गमछा बांधकर घर सेे बाहर निकलते हैंं।
– बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बुजुर्ग घर से बाहर नहीं आते।

– दिन में कई बार साबुन से हाथ धोते हैं लोग।

– सौंटी गांव कई बार सैनिटाइज हो चुका है।

– शादी समारोह जैसे आयोजनों पर फिलहाल रोक।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो